Israel-Hamas war:इजरायल के मिलिट्री इंटेलिजेंस चीफ का इस्तीफा, इस मामले में मानी अपनी नाकामी
Advertisement
trendingNow12216217

Israel-Hamas war:इजरायल के मिलिट्री इंटेलिजेंस चीफ का इस्तीफा, इस मामले में मानी अपनी नाकामी

Israeli Army: मिलिट्री इंटेलिजेंस चीफ मेजर जनरल अहरोन हलीवा युद्ध के बाद पद छोड़ने वाले पहले वरिष्ठ इजरायली अधिकारी बन गए हैं. उन्होंने अक्टूबर में हमले के तुरंत बाद कहा था कि हमले को न रोक पाने का दोष उन पर है. 

Israel-Hamas war:इजरायल के मिलिट्री इंटेलिजेंस चीफ का इस्तीफा, इस मामले में मानी अपनी नाकामी

Israel-Hamas War News:  इजरायल की मिलिट्री इंटेलिजेंस चीफ मेजर जनरल अहरोन हलीवा ने सोमवार (22 अप्रैल) को पद छोड़ दिया. उन्होंने यह कदम पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के हमले को रोकने में नाकामी के चलते उठाया. बता दें इस हमले में 1139 लोगों की जान गई थी और 200 से ज्यादा नागरिकों को बंधक बना लिया गया था. 

हलिवा युद्ध के बाद पद छोड़ने वाले पहले वरिष्ठ इजरायली अधिकारी बन गए हैं. उन्होंने अक्टूबर में हमले के तुरंत बाद कहा था कि हमले को न रोक पाने का दोष उन पर है. 

मिलिट्री चीफ ने स्वीकार किया इस्तीफा
एक बयान में, इजरायली सेना ने कहा कि मिलिट्री चीफ ने हलिवा के इस्तीफे के अनुरोध को स्वीकार कर लिया और उनकी सेवा के लिए उन्हें धन्यवाद दिया. समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस की एक रिपोर्ट में कहा गया कि हलिवा का इस्तीफा देश के कई शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के लिए हमले को न रोक पाने का दोष स्वीकार करने और पद छोड़ने का मंच तैयार कर सकता है।

गौरतलब है कि 7 अक्टूबर, 2023 का हमला फिलिस्तीनी ग्रुप हमास द्वारा इजरायल पर किया गया सबसे बड़ा हमला था. इस हमले के बाद इजरायल सुरक्षा व्यवस्था और खुफिया एजेंसियों की नाकामी के तौर पर देखा गया. 

गाजा में 34 हजार से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत
हमले के बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी और फिलिस्तीनी ग्रुप के कब्जे वाले गाजा पर हमले शुरू कर दिए. इजरायली हमले में गाजा में भारी तबाही देखने को मिली है. अलजजीरा के मुताबिक 7 अक्टूबर से गाजा पर इजरायली हमलों में कम से कम 34,097 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 76,980 घायल हुए हैं. 

Trending news