Israel-Hamas War: दक्षिणी गाजा से इजरायली सेना की वापसी, आखिर क्या है इसके मायने?
Advertisement
trendingNow12194475

Israel-Hamas War: दक्षिणी गाजा से इजरायली सेना की वापसी, आखिर क्या है इसके मायने?

War in Gaza: इजरायल ने दक्षिण गाजा के शहर खान यूनुस से अपने सैनिकों को वापस बुलाया है. सैनिकों की वापसी की घोषणा ऐसे समय में हुई जब इजरायल और हमास के प्रतिनिधिमंडल नई वार्ता के लिए मिस्र में हैं. 

Israel-Hamas War: दक्षिणी गाजा से इजरायली सेना की वापसी, आखिर क्या है इसके मायने?

Israel-Hamas War News: इजराइल की सेना ने रविवार को घोषणा की कि उसने गाजा के दक्षिणी शहर खान यूनुस से अपने सैनिक वापस बुलाए हैं. इससे युद्ध की भविष्य की दिशा पर सवाल उठ रहे हैं क्योंकि हमास और इजरायली प्रतिनिधिमंडल संघर्ष विराम वार्ता के नए दौर के लिए मिस्र में हैं.

हालांकि एपी के मुताबिक रक्षा अधिकारियों ने कहा कि सैनिकों को बुलाकर दोबारा इक्ट्ठा किया जा रहा है क्योंकि सेना हमास के आखिरी गढ़ राफा में घुसने की तैयारी कर रही है. अलजजीरा के मुताबिक इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट का कहना है कि इजरायली सैनिक गाजा पट्टी के अन्य क्षेत्रों से हटने के बाद दक्षिणी शहर राफा सहित भविष्य के जमीनी अभियानों की तैयारी कर रहे है.

वार्ता का नया दौर
खान यूनुस से सैनिकों की वापसी की घोषणा मिस्र की राजधानी काहिरा में मध्यस्थता वार्ता के नए दौर की शुरुआत के बीच हुई है. इसका मकसद दूसरा संघर्ष विराम और बंधक मुक्ति समझौता हासिल करना है.

इजरायल ने रविवार को पुष्टि की कि वह नई वार्ता में भाग लेने के लिए एक प्रतिनिधिमंडल भेजेगा, फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास ने एक दिन पहले घोषणा की थी कि वह वार्ताकार भेजेगा.

'खान यूनिस में हमारा लक्ष्य पूरा'
द गार्डियन के मुताबिक एक सैन्य अधिकारी ने इजरायली अखबार Haaretz से बात करते हुए कहा, 'हमें खान यूनिस में रहने की कोई जरूरत नहीं है. 98वें डिवीजन ने हमास के खान यूनिस ब्रिगेड को नष्ट कर दिया और उसके हजारों सदस्यों को मार डाला. हमने वहां वह सब कुछ किया जो हम कर सकते थे.' उन्होंने कहा, 'शहर से विस्थापित फ़िलिस्तीनी अब अपने घरों को लौटने में सक्षम हो सकते हैं.'

'गाजा में जंग जारी है'
एपी के मुताबिक सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी ने कहा, 'गाज़ा में जंग जारी है और हम अभी रुकने नहीं वाले हैं.' स्थानीय ब्रॉडकास्टर ‘चैनल 13 टीवी’ ने बताया कि इजराइल राफआ को खाली कराने की तैयारी कर रहा है और इस प्रक्रिया में कई महीने लग सकते हैं.

मिलिट्री अधिकारियों ने कहा कि टारगेटेड ऑपरशन को जारी रखने के लिए गाज़ा में अच्छी खासी संख्या में सैनिक रहेंगे जिनमें हमास के गढ़ और समूह के नेता याह्या सिनवार का गृहनगर खान यूनुस भी शामिल है.

राफा पर हमला करना चाहता है इजरायल
इजराइल राफा के आसपास जमीनी हमला करने की बात कई हफ्तों से कह रहा है. वहां 14 लाख आबादी रह रही है. इसका इजराइल के शीर्ष सहयोगी अमेरिका ने विरोध किया है.

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने रविवार को राफा हमले पर अमेरिका के विरोध को दोहराया से कहा कि अमेरिका का मानना है कि इजरायल के सैनिकों की आंशिक वापसी ‘वास्तव में इन सैनिकों के आराम के लिए है जो चार महीने से जमीन पर हैं.

Trending news