Israel-Hamas War: कुतुब मीनार से ऊंचा, विध्वंसक हथियार...इजरायल की मदद के लिए US ने भेजा सबसे घातक 'अस्त्र'
Advertisement

Israel-Hamas War: कुतुब मीनार से ऊंचा, विध्वंसक हथियार...इजरायल की मदद के लिए US ने भेजा सबसे घातक 'अस्त्र'

Gaza-Israel War: गेराल्ड फोर्ड परमाणु ऊर्जा से चलता है और इसकी ऊंचाई 76 मीटर है. इस पर 70 लड़ाकू विमान तैनात हो सकते हैं. साथ ही इसकी क्षमता 1 लाख टन से ज्यादा है. यह 56 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलता है.

Israel-Hamas War: कुतुब मीनार से ऊंचा, विध्वंसक हथियार...इजरायल की मदद के लिए US ने भेजा सबसे घातक 'अस्त्र'

Palestine-Israel War History: इजरायल और हमास के बीच जंग को एक हफ्ता बीत चुका है और गाजा पट्टी इजरायल का भीषण हमला झेल रही है. गाजा के बॉर्डर इलाकों में इजरायल के टैंक बम बरसा रहे हैं. अब इजरायल ने न सिर्फ जमीन बल्कि आसमान और समुद्र में भी हमास की घेराबंदी शुरू कर दी है. इस जंग में अमेरिका इजरायल के साथ खड़ा है और उसको मदद भी पहुंचा रहा है.

अमेरिका के दो जंगी जहाज इजरायल की मदद के लिए भूमध्य सागर पहुंच गए हैं. अमेरिका ने अपने दो विमान वाहक पोत यूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड और यूएसएस आइजनहावर को इजरायल की मदद के लिए भेजा है. गेराल्ड दुनिया का सबसे बड़ा विमान वाहक पोत है. 

परमाणु ऊर्जा से चलता है गेराल्ड

ऊंचाई में यह दिल्ली के कुतुब मीनार (73 मीटर) से भी ऊंचा है. गेराल्ड फोर्ड परमाणु ऊर्जा से चलता है और इसकी ऊंचाई 76 मीटर है. इस पर 70 लड़ाकू विमान तैनात हो सकते हैं. साथ ही इसकी क्षमता 1 लाख टन से ज्यादा है. यह 56 किमी प्रति घंटे की स्पीड से चलता है.

यूएस नेवी के करीब 4500 नौसैनिक इसको चलाने के लिए काम करते हैं. इस एयरक्राफ्ट कैरियर के अलावा अमेरिका का दूसरा एयरक्राफ्ट कैरियर है आइजन हावर. यह साल 1977 से अमेरिकी नेवी में तैनात है. जब खाड़ी युद्ध हुआ था, तब इस जंगी जहाज ने अहम भूमिका निभाई थी.  यह युद्धपोत थ्रीडी रडार से लैस है और यह लक्ष्य को इंटरसेप्ट पर उसको बर्बाद कर सकता है. इस पर 56 लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्टर तैनात हो सकते हैं. 

चुन-चुनकर आतंकियों को मार रहा इजरायल 

दरअसल इस जंग में इजरायल के खिलाफ हिज्बुल्ला भी उतर चुका है. वह भी इजरायल पर हमला बोल रहा है. इजरायली नेवी भी पानी के रास्ते किसी भी तरह की घुसपैठ रोकने के लिए मुस्तैद है. आतंकवादियों को देखते ही इजरायली सेना ढेर कर रही है. हमास के आतंकियों और कमांडर्स को भी चुन-चुनकर मारा जा रहा है. इजरायली वायुसेना ने राफा ब्रिगेड में हमास के कमांडर मुहम्मद अबू शामला को मार गिराया है.  इसके अलावा कमांडर अली काची को भी इजरायल ने मार गिराया है. 

Trending news