Plutonium Bomb: परमाणु हथियार बनाने की तैयारी में जुटा ईरान, इस नए हथियार से खौफ खाने लगा है अमेरिका!
Advertisement

Plutonium Bomb: परमाणु हथियार बनाने की तैयारी में जुटा ईरान, इस नए हथियार से खौफ खाने लगा है अमेरिका!

Iran Nuclear Bomb: दुनिया में ईरान इन दिनों फिर से चर्चा के केंद्र में हैं. वैश्विक गलियारों में ये चर्चा चल रही है कि ईरान परमाणु हथियार बनाने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है.

फाइल फोटो

Secret Plutonium Bomb Programe: ईरान इन दिनों इजरायल और अमेरिका के लिए के चिंता का विषय बना हुआ है. यूनाइटेड नेशन्स (United Nations) की संस्था IAEI (International Atomic Energy Agency) ने माना है कि ईरान के पास इतना यूरेनियम मौजूद है जिससे ईरान परमाणु बम बना सकता है. हाल ही में ईरान के बड़े नेता अयातुल्‍ला अली खमनेई के वरिष्‍ठ सलाहकार ने कहा था कि ईरान के लिए परमाणु बम बनाने में जरूरी 90 फीसदी संवर्द्धित यूरेनियम पाना बहुत कठीन है और ईरान ने दावा किया है कि वो परमाणु बम बनाने सझम है. यूएन (United Nations) की रिपोर्ट भी ऐसा ही कुछ दावा करती है.

परमाणु बम के लिए चाहिए इतना यूरेनियम

यूनियन ऑफ कंसर्नड साइंटिस्ट्स (Union of Concerned Scientists) का मानना है कि कम से कम 15 किलोग्राम समृद्ध यूरेनियम से परमाणु हथियार बनाए जा सकते है और ईरान के पास इतना यूरेनियम पहले से मौजूद है. अगर ईरान परमाणु फार्मूला बनाने में सफलता हासिल कर लेता है तो उसका भी नाम परमाणु संपन्न देशों में शामिल हो जाएगा. अगर ऐसा होता है तो अमेरिका और इजराइल को इससे सबसे ज्यादा खतरा होगा. एक्सपर्ट का मानना है कि ईरान परमाणु बम के साथ प्लूटोनियम बम भी विकसित करने की तैयारी में है.  

ईरान और अमेरिका की डील

साल 2018 में अमेरिका और ईरान के बीच एक परमाणु डील होने वाली थी लेकिन अमेरिका इस डील से पीछे हट गया था. उस समय अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप थे. इस डील में यूरेनियम संवर्द्धन में ईरान के लिए एक मानक तय होना था. ईरान के अधिकारियों ने दावा किया है कि वो यूरेनियम का 60 फीसदी तक संवर्द्धन करने में सफलता पा चुके हैं. पश्चिमी देशों की खुफिया विभाग ने बातया है कि आने वाले दिनों नें ईरान इतना यूरेनियम जमा कर लेगा की वो परमाणु बम बना सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news