Iran-Pakistan Relations: टकराव के बाद रिश्ते सुधारने की कोशिश, ईरानी विदेश मंत्री पहुंचे इस्लामाबाद
Advertisement
trendingNow12083613

Iran-Pakistan Relations: टकराव के बाद रिश्ते सुधारने की कोशिश, ईरानी विदेश मंत्री पहुंचे इस्लामाबाद

Iran-Pakistan Tension:अपनी यात्रा के दौरान, ईरानी विदेश मंत्री संबंधों को पटरी पर लाने के लिए अपने पकिस्तान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री के साथ बातचीत करेंगे.

Iran-Pakistan Relations:  टकराव के बाद रिश्ते सुधारने की कोशिश, ईरानी विदेश मंत्री पहुंचे इस्लामाबाद

Iran Foreign Minister's Visit to Pakistan: ईरान और पाकिस्तान के बीच हाल ही में हुए टकराव के बाद संबंधों में तनाव के बीच ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन  सोमवार को इस्लामाबाद पहुंचे. पाकिस्तानी विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी के निमंत्रण पर अब्दुल्लाहियन का यह दौरा हो रहा है.

नूर खान एयरबेस पर पहुंचने पर, ईरानी विदेश मंत्री का अफगानिस्तान और पश्चिम एशिया के लिए पाकिस्तान के अतिरिक्त विदेश सचिव रहीम हयात कुरेशी ने स्वागत किया.

कार्यवाहक पीएम से भी मिलेंगे अब्दुल्लाहियन
अपनी यात्रा के दौरान, अब्दुल्लाहियन संबंधों को पटरी पर लाने के लिए अपने जिलानी और पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधान मंत्री अनवर उल हक काकर के साथ बातचीत करेंगे.

एक दूसरे के क्षेत्र में मिलिट्री एक्शन
बता दें 16 जनवरी को, तेहरान ने दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान में आतंकवादी ठिकानों पर मिसाइल हमले किए थे. इसके जवाब में 18 जनवरी को पाकिस्तान ने जवाबी हमले में ईरान के अंदर हमले किए थे.

एक बयान में, पाकिस्तानी सेना ने कहा कि 'आतंकवादी संगठन', अर्थात् बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) और बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट (बीएलएफ) को एक इंटेलिजेंस बेस्ड ऑपरेशन "मार्ग बार सरमाचर" के तहत निशाना बनाया गया.

दोनों देशों के बीच हुए इस टकराव ने 7 अक्टूबर को इजराइल और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से मध्य पूर्व में व्यापक अस्थिरता को लेकर चिंता बढ़ गई है.

पाकिस्तान ने हाल ही कही थी यह बात
पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने एक आधिकारिक बयान में हाल ही में कहा कि इस्लामाबाद और तेहरान स्थिति को कम करने और आतंकवाद के खिलाफ आपसी समझ के साथ काम करने पर सहमत हुए. पाकिस्तानी मंत्री ने अपने ईरानी समकक्ष अब्दुल्लाहियन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और दोनों देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता पर जोर दिया.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी ने ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन से बात की. पाकिस्तान और ईरान के बीच घनिष्ठ भाईचारे के संबंधों को रेखांकित करते हुए विदेश मंत्री ने आपसी विश्वास और सहयोग की भावना के आधार पर ईरान के साथ काम करने की पाकिस्तान की इच्छा व्यक्त की.'

(इनपुट - एजेंसी)

(Photo courtesy: @ForeignOfficePk)

Trending news