ईरान पड़ा कमजोर तो अमेरिका के दुश्मन देश से खरीद लिया 'ब्रह्मास्त्र'? कीमत और ताकत जान दुनिया के उड़ जाएंगे होश
Advertisement
trendingNow12217607

ईरान पड़ा कमजोर तो अमेरिका के दुश्मन देश से खरीद लिया 'ब्रह्मास्त्र'? कीमत और ताकत जान दुनिया के उड़ जाएंगे होश

Iran to get Su-35 jets?: इजरायल और ईरान के बीच जंग के हालात बने हुए हैं. इसी बीच एक ऐसी सूचना आई कि अमेरिका, इजरायल और ईरान के दुश्मन देशों के होश उड़ गए. आएइ जानते हैं पूरा मामला. 

ईरान पड़ा कमजोर तो अमेरिका के दुश्मन देश से खरीद लिया 'ब्रह्मास्त्र'? कीमत और ताकत जान दुनिया के उड़ जाएंगे होश

Iran to receive Su-35 fighter jets from Russia: ईरान ने जब से इजरायल पर हमला किया है, उसके बाद ही ईरान खुद को ताकतवर बनाने में लगा हुआ है. अब कतर के आउटलेट अल-अरबी अल-जदीद की एक रिपोर्ट ने पूरी दुनिया में हल्ला मचा दिया. 

क्या है रिपोर्ट
रिपोर्टों के अनुसार, ईरान गुरुवार-शुक्रवार की रात इस्फहान हवाई अड्डे पर रूस से सुखोई Su-35 लड़ाकू विमानों की एक खेप लेने वाला है. इस्फ़हान एयरबेस पर ही इजरायल ने कुछ दिन पहले कथित हमला किया था.

ईरान के पास अभी पुराने लड़ाकू विमान
ईरान के पास इन दिनों ज्यादातर सोवियत काल के रूसी मिग और सुखोई लड़ाकू विमान हैं, साथ ही एफ-7 सहित कुछ चीनी विमान भी हैं. ईरान के पास 1979 की इस्लामी क्रांति से पहले के कुछ अमेरिकी F-4 और F-5 लड़ाकू विमान भी इसके बेड़े का हिस्सा हैं. लेकिन जिस तरह जवाबी हमले में इजरायल ने ईरान पर हमला किया है, उसके खौफ के बाद ईरान ने अमेरिका के दुश्मन देश रूस से उसी का  'ब्रह्मास्त्र' खरीद लिया है. ईरानी अधिकारियों ने पिछले कुछ वर्षों के दौरान कई मौकों पर घोषणा की कि रूस ईरान को कई सुखोई Su-35 लड़ाकू विमान बेचेगा, लेकिन ऐसे दावों का कभी कोई नतीजा नहीं निकला. लेकिन जो रिपोर्ट आ रही है, उसकी माने तो जल्द ही उसे सुखोई Su-35 लड़ाकू विमान मिल जाएगा.

ईरान ने रूस से खरीदा Su-35 ?
ईरानी अधिकारियों ने उस रिपोर्ट का खंडन किया है, जिसमें कहा गया है कि ईरान को नए रूसी सुखोई Su-35 लड़ाकू विमान की डिलीवरी होने वाली है. फरारू समाचार वेबसाइट के अनुसार, ईरानी मीडिया में आई रिपोर्टें गलत हैं कि देश को अगले कुछ दिनों में नवीनतम पीढ़ी के विमान मिलने वाले हैं.

मीडिया ने एसएनएन समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट का हवाला दिया था, जो ईरान की इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के करीब है. एजेंसी ने खुद रक्षा मंत्रालय से परामर्श के बाद अपने टेलीग्राम पेज पर उस रिपोर्ट का खंडन किया, जिसमें पिछले साल घोषणा की गई थी कि ईरान ने एसयू-35 लड़ाकू विमानों के अलावा रूस से एमआई-28एच लड़ाकू हेलीकॉप्टर और याक-130 हासिल किए हैं.

जंग के बीच ईरान मजबूत
शनिवार को ईरान के सरकारी मीडिया में छपी कई रिपोर्टों के अनुसार, ईरान को अपने लंबे समय से प्रतीक्षित Su-35 फ़्लैंकर लड़ाकू विमान अगले सप्ताह रूस से प्राप्त हो सकते हैं. इनमें से किसी भी रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया कि शिपमेंट में कितने लड़ाकू विमानों की आने की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो ईरान को कुल मिलाकर कम से कम 24 लड़ाकू विमान मिलेंगे. 

ईरान ने अमेरिका के सबसे दुश्मन देश से किया है सौदा
अमेरिका और रूस में नहीं बनती है, यह जगजाहिर है. अमेरिका ने यूक्रेन की मदद करके इस दुश्मनी को और भी बढ़ा दिया है. अब रूस ने ईरान की मदद का हाथ बढ़ा दिया है, और इजरायल और ईरान के जंग के बीच उसने अपना वहीं लड़ाकू‌ विमान देने की बात कह दी है, जो यूक्रेन में कहर बरपाए हुए है. आपको बता दे कि Su-35 फाइटर जेट्स की डील पहले हो गई थी, डिलीवरी का समय जो है, उससे दुनिया में हल्ला मचा है, अभी तो इजरायल ने ईरान पर हमला किया, अब अचानक रिपोर्ट आग गई कि अक्टूबर 2020 में रूस ने ईरान को सुखोई Su-35 खरीदने की जो पेशकश की थी. उस डील की पहले खेप डिलीवर होने वाली है. 

जानें क्या हुई थी रूस और ईरान की डील
साल की शुरुआत में आई कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि ईरान और रूस के बीच 24 फाइटर जेट्स के साथ ही कई मिलिट्री हार्डवेयर, एयर डिफेंस सिस्टम, मिसाइल सिस्टम और हेलिकॉप्टर को लेकर डील हुई है. इससे पहले चीन भी रूस से Su-35 फाइटर जेट्स खरीद चुका है. 

सुखोई Su-35 लड़ाकू विमान की ताकत
एसयू-35 विमान बहुत ताकतवर रडार और लंबी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलों से लैस विमान है, रूस ने अपने नए फाइटर जेट सुखोई एसयू-35 के भरोसे ही यूक्रेन को तहस-नहस कर दिया.,खुद यूक्रेनी अधिकारियों ने स्वीकार किया है कि एसयू-35 लड़ाकू विमान का यूक्रेन के पास कोई जवाब नहीं है. एसयू-35 रूस का मल्टीरोल फाइटर जेट है. इस विमान का इस्तेमाल अलग-अलग मिशन के लिए किया जा सकता है. इसे रूस के पुराने एसयू-27 एयर डिफेंस फाइटर जेट को अपग्रेड कर बनाया गया है. यह सिंगल सीट, ट्विन इंजन का सुपरमैन्यूएवरेबल लड़ाकू विमान है. इसे सुखोई डिजाइन ब्यूरो ने डिजाइन किया है, जबकि सुखोई ने निर्माण किया है.

राफेल से भी अधिक खतरनाक, सुखोई Su-35 रूस का ब्रह्मास्त्र
सुखोई एसयू-35एस अधिक ऊंचाई पर मैक 2.25 की अधिकतम गति प्राप्त कर सकता है, जो एफ-22 के बराबर है और एफ-35 या एफ-16 से तेज है. सुखोई Su-35S 60,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरने में सक्षम है, जो F-15 और F-22 के बराबर है और सुपर हॉर्नेट, राफेल और F-35 से 10,000 फीट ऊंचा है. Su-35रूसी वायु सेना में सबसे सक्षम लड़ाकू विमान है. यह आज के जमाने के एफ-15ई, एफ/ए-18ई/एफ, टाइफून या राफेल से अधिक शक्‍तिशाली  है.

 सुखोई Su-35 की कीमत
सुखोई Su-35 एक मल्टीरोल फाइटर जेट है, रूसी वायु सेना के पास सुखोई Su-35110 जेट है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो सुखोई एसयू-35 की कीमत 85 मिलियन डॉलर (637 करोड़ रुपये से अधिक) है.

Trending news