Currency Falls: इस देश में 3.86 लाख पहुंच गई एक डॉलर की कीमत! केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने बताई वजह
Advertisement

Currency Falls: इस देश में 3.86 लाख पहुंच गई एक डॉलर की कीमत! केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने बताई वजह

Rial vs Dollar: ईरानी मुद्रा रियाल में रिकॉर्ड गिरावट आई है और एक डॉलर की कीमत 3.86 लाख रियाल पहुंच गई है. तेहरान में व्यापारी रियाल को डॉलर के मुकाबले करीब 3.95 लाख तक एक्सचेंज किया है.

Currency Falls: इस देश में 3.86 लाख पहुंच गई एक डॉलर की कीमत! केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने बताई वजह

Iran currency Rial record fall: दुनिया के कई देशों में मंदी के आसार नजर आ रहे है और इस बीच कुछ देशों की स्थिति हद से ज्यादा खराब हो गई है. ऐसा ही हाल ईरान का हुआ है, जहां मुद्रा (करेंसी) में रिकॉर्ड गिरावट आई है और एक डॉलर की कीमत 3.86 लाख तक पहुंच गई है. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले ईरान की मुद्रा रियाल सबसे निचले स्तर पर आ गई है और यहां एक डॉलर 3.95 हजार रियाल तक में बिका है.

3.86 लाख में डॉलर एक्सचेंज कर रहे व्यापारी

तेहरान में व्यापारी रियाल (Iran currency Rial) को डॉलर (Dollar) के मुकाबले करीब 3.86 लाख रियाल में एक्सचेंज कर रहे हैं. न्यूज एजेंसी एपी के अनुसार, 11 दिसंबर को व्यापारी 3.7 लाख पर, जबकि 8 दिसंबर को एक डॉलर को 3.68 लाख में एक्सचेंज किया जा रहा था.

4 साल पहले 65 हजार थी डॉलर की कीमत

बता दें कि अमेरिका के परमाणु समझौते से बाहर आने और ईरान पर प्रतिबंधों को लागू करने से पहले मई 2018 में डॉलर के मुकाबले ईरान की मुद्रा रियाल करीब 65 हजार पर कारोबार कर रही थी. जबकि, 2015 के परमाणु समझौते के समय ईरान की मुद्रा (Rial) डॉलर के मुकाबले 32000 रियाल पर कारोबार कर रही थी.

केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने बताई कीमत बढ़ने की वजह

ईरान के केंद्रीय बैंक के गवर्नर अली सालेहाबादी ने रियाल (Rial) में रिकॉर्ड गिरावट के पीछे कुछ हद तक सरकार विरोधी प्रदर्शनों को जिम्मेदार बताया है. उन्होंने कहा, 'अमेरिकी प्रतिबंधों और सरकार विरोधी प्रदर्शन की वजह से पिछले दो महीनों में ईरानी मुद्रा कमजोर हुआ है.' इसको मजबूत करने को लेकर उठाए जा रहे कदमों का जिक्र करते हुए सालेहाबादी ने कहा कि रियाल को उठाने के लिए मार्केट में डॉलर लाया जा रहा है.'

डॉलर-सोना खरीदने की कोशिश कर रहे लोग

ईरानी मुद्रा रियाल (Iran currency Rial) की रिकॉर्ड गिरावट के बाद लोगों को भविष्य की चिंता सताने लगी है और लोग हर हाल में अपनी बचत को सुरक्षित रखने में जुट गए हैं. बताया जा रहा है कि अपनी बचत को सुरक्षित रखने के लिए लोग डॉलर और सोना खरीदने की कोशिश कर रहे हैं.

सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद 20 प्रतिशत गिरा रियाल

ईरान में महसा अमीनी की मौत के बाद से शुरू हुए प्रदर्शनों के बाद रियाल को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है और इसमें करीब 20 प्रतिशत की गिरावट आई है. बता दें कि ईरान पुलिस ने 13 सितंबर को 22 वर्षीय महसा अमीनी को हिजाब नहीं पहनने पर गिरफ्तार किया था और 16 सितंबर को मौत हो गई थी. इसके बाद देशभर में प्रदर्शन शुरू हो गए थे. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, सरकार विरोधी प्रदर्शनों में अब तक 68 नाबालिगों समेत 495 प्रदर्शनकारी मारे गए हैं और 18 हजार से ज्यादा लोग गिरफ्तार हुए हैं. इसके अलावा 62 सुरक्षाबलों की भी मौत हुई है.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी एपी)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news