‘ऐसी मानसिकता के लिए हमारे पास सहानुभूति के अलावा कुछ नहीं’, भारत ने UN में PAK को हड़काया
Advertisement

‘ऐसी मानसिकता के लिए हमारे पास सहानुभूति के अलावा कुछ नहीं’, भारत ने UN में PAK को हड़काया

India Pakistan Relations: संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने  कहा कि वह पाकिस्तान की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया के साथ विधानसभा का समय बर्बाद नहीं करेंगी और प्रतिनिधिमंडल को सलाह दी कि वह भारत के पिछले बयानों को देखें.

‘ऐसी मानसिकता के लिए हमारे पास सहानुभूति के अलावा कुछ नहीं’, भारत ने UN में PAK को हड़काया

India at UN: संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने पाकिस्तान को उसकी अज्ञानता की मानसिकता और शांति की संस्कृति को समझने में असमर्थता के लिए सहानुभूति जताई है. उन्होंने बुधवार को महासभा में भारत पर पाकिस्तान के हमले पर कटाक्ष करते हुए कहा, ऐसी मानसिकता के लिए हमारे पास सहानुभूति के अलावा और कुछ नहीं है, जो बार-बार झूठ बोलती है और शांति की संस्कृति की अज्ञानता से पैदा होती है.

हालांकि उन्होंने पाकिस्तान का नाम नहीं लिया, लेकिन कंबोज ने कहा, सबसे अफसोस की बात है कि हमने एक प्रतिनिधि से दुर्भावनापूर्ण टिप्पणी का उल्लेख नहीं करने के लिए कुछ बेहद विकृत और गलत सुना है.

विधानसभा का समय बर्बाद नहीं करेंगी
स्थायी प्रतिनिधि ने कहा कि वह पाकिस्तान की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया के साथ विधानसभा का समय बर्बाद नहीं करेंगी और प्रतिनिधिमंडल को सलाह दी कि वह भारत के पिछले बयानों को देखें.

हमारा एजेंडा हमेशा रचनात्मक, प्रगतिशील और मानवता की भलाई के लिए रहेगा. हमारी सभ्यता की भावना के अनुरूप, हम मानवता, लोकतंत्र, शांति और अहिंसा के संदेश को फैलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

इसके पहले शांति की संस्कृति पर प्रस्ताव पर बोलते हुए, पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम ने हिंदुत्व को मुसलमानों और ईसाइयों के लिए खतरा बताया था.

उनका अपना देश संवैधानिक रूप से एक इस्लामी राज्य है
कंबोज ने कहा, ‘जबकि उनका अपना देश संवैधानिक रूप से एक इस्लामी राज्य है जो अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर अंकुश लगाता है, इसमें कुछ मुस्लिम संप्रदायों के सदस्य भी शामिल हैं, और कानूनी रूप से अपने आधिकारिक धर्म के  कथित अपमान के लिए मौत की सजा का प्रावधान करते हैं, अकरम ने संघ परिवार पर भारत को एक हिंदू राज्य बदलने की इच्छा रखने का आरोप लगाया.’

कंबोज ने कहा, प्राचीन काल के सबसे महान शिक्षण केंद्रों में से एक तक्षशिला की भूमि पाकिस्तान अब आतंकवाद के आइवी लीग की मेजबानी कर रहा है.

(इनपुट - IANS)

Trending news