UN में भारत ने पाकिस्तान को फिर जमकर लताड़ा, ‘सच्चाई’ को स्वीकारने की दी सलाह
Advertisement

UN में भारत ने पाकिस्तान को फिर जमकर लताड़ा, ‘सच्चाई’ को स्वीकारने की दी सलाह

India Pakistan Relations: पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र की विभिन्न बैठकों में जम्मू-कश्मीर का मामला लगातार उठाता रहा है, भले ही उस बैठक का एजेंडा कुछ भी रहा हो या चर्चा का कोई भी विषय हो. 

फोटो साभार: @PratikMathur1

India at UN: भारत ने संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के दूत द्वारा कश्मीर मामला उठाए जाने के बाद अपने पड़ोसी देश की आलोचना की. भारत ने कहा कि कोई भी बयानबाजी या दुष्प्रचार इस तथ्य को नहीं बदल सकता कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश, देश का ‘अभिन्न’ हिस्सा हैं और रहेंगे.

संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के स्थायी प्रतिनिधि मुनीर अकरम ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) की बैठक में जम्मू-कश्मीर का मामला उठाया था, जिसके बाद संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में सलाहकार प्रतीक माथुर ने यह टिप्पणी की.

बयानबाजी या दुष्प्रचार इस तथ्य को नहीं बदल सकते
माथुर ने ‘वीटो के इस्तेमाल’ पर बुधवार को आयोजित महासभा की बैठक में कहा, ‘जम्मू-कश्मीर और लद्दाख केंद्रशासित प्रदेश भारत के अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा हैं. किसी भी देश द्वारा दी गई गलत सूचना, बयानबाजी या दुष्प्रचार इस तथ्य को नहीं बदल सकते.’

पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र की विभिन्न बैठकों में जम्मू-कश्मीर का मामला लगातार उठाता रहा है, भले ही उस बैठक का एजेंडा कुछ भी रहा हो या चर्चा का कोई भी विषय हो. भारत ने लगातार इस बात पर जोर दिया है कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा हैं.

सोमवार को भी भारत ने लगाई थी फटकार
इससे पहले सोमवार को भी संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी राजदूत रुचिरा कंबोज ने सुरक्षा परिषद की बैठक में पाकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर का मामला उठाने के बाद कहा था कि वह ऐसी ‘बेकार’ टिप्पणियों का जवाब देकर परिषद का समय बर्बाद नहीं करेंगी.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ‘ अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा को बनाए रखना: संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के सिद्धांतों को कायम रखते हुए प्रभावी बहुपक्षवाद’ विषय पर चर्चा के दौरान कंबोज ने पाकिस्तान की टिप्पणियों का कड़ा जवाब दिया.

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news