IDF का दावा: मारा गया हमास का एरियल सिस्टम चीफ, पिछले हफ्ते के हमले के दौरान दे रहा था आतंकियों को निर्देश
Advertisement
trendingNow11914700

IDF का दावा: मारा गया हमास का एरियल सिस्टम चीफ, पिछले हफ्ते के हमले के दौरान दे रहा था आतंकियों को निर्देश

Israel Hamas War: इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा कि उसके लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार को गाजा पट्टी में हमास के दर्जनों ठिकानों और ‘नुखबा’ कार्यकर्ताओं के खिलाफ व्यापक पैमाने पर हमले किए. 

IDF का दावा: मारा गया हमास का एरियल सिस्टम चीफ, पिछले हफ्ते के हमले के दौरान दे रहा था आतंकियों को निर्देश

World News In Hindi: इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने शनिवार को कहा कि इजराइली लड़ाकू विमानों के हमले में हमास का एक कमांडर मारा गया है जो कि 7 अक्टूबर के हमले में शामिल था. हमास के द्वारा पिछले कुछ दिनों से इस्तेमाल किए जाने वाले एक ऑपरेशनल हेडक्वार्टर पर के दौरान यह कमांडर भी मारा गया.

सीएनएन रिपोर्ट के मुताबिक आईडीएफ ने कहा, ‘हमले के दौरान आईडीएफ लड़ाकू विमानों ने मेराद अबू मेराद को मार गिराया, जो गाजा शहर में हमास एरियल सिस्टम का प्रमुख था और 7 अक्टूबर के नरसंहार के दौरान आतंकवादियों को निर्देश देने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार था.’

आईडीएफ ने कहा कि उसके लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार को गाजा पट्टी में हमास के दर्जनों ठिकानों और ‘नुखबा’ कार्यकर्ताओं के खिलाफ व्यापक पैमाने पर हमले किए, जो सीमा परिधि का उल्लंघन करने वाले प्रमुख बलों में से एक थे और जिन्होंने पिछले शनिवार को इज़राइल में घुसपैठ का नेतृत्व किया था।

हमास ने की कई क्षेत्रों में हवाई हमलों की पुष्टि
सीएनएन के मुताबिक हमास द्वारा संचालित आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने पुष्टि की कि शुक्रवार और शनिवार तड़के गाजा के कई क्षेत्रों में हवाई हमले किए गए.

मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में अल नुसीरत शरणार्थी शिविर, उत्तरी गाजा के क्षेत्र और पश्चिमी गाजा के अल शांति शामिल हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिमी तट और खान यूनिस के पश्चिम में नौसेना बमबारी की भी सूचना मिली थी.

इजरायली सेना ने गाजा निवासियों को शहर छोड़ने को कहा
बता दें इजरायली सेना ने उत्तरी गाजा के 11 लाख लोगों को 24 घंटे के भीतर वहां से चले जाने का शुक्रवार को निर्देश दिया है. माना जा रहा है कि इज़राइल 7 अक्टूबर के आतंकवादी हमलों के बाद हमास से बदला लेने के लिए उसके गढ़ गाजा में बड़ा जमीनी हमला कर सकता है.

हमास ने किया था इजरायल पर अब तक सबसे बड़ा हमला
हमास के उग्रवादियों ने सात अक्टूबर की सुबह दक्षिणी इजरायल  पर जल, आकाश और जमीन से हमला कर दिया.  यह हमास द्वारा इजरायल पर किया गया अब तक का सबसे बड़ा हमला था जिसमें 1300 से अधिक लोग मारे गए.

गाजा की घेराबंदी
इसके साथ ही इज़राइल ने घनी आबादी वाले गाजा की ‘पूर्ण घेराबंदी’ की हुई है- जिसमें बिजली, भोजन, पानी और ईंधन की आपूर्ति रोकना शामिल है. इसके अलावा इजरायली एयरफोर्स हमास के 7 अक्टूबर के विनाशकारी आतंकवादी हमलों के प्रतिशोध में घनी आबादी वाले क्षेत्र पर बमबारी भी कर रहा है.

1900 फिलिस्तीनियों की मौत
सीएएन के मुताबिक फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में लगभग लगातार गोलाबारी से कम से कम 1,900 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें पत्रकार, चिकित्सक और अन्य नागरिक शामिल हैं. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि मृतकों में 614 बच्चे और 370 महिलाएं शामिल हैं.

Trending news