Baby With Tail: पूंछ के साथ पैदा हुई अनोखी बच्ची, सोशल मीडिया पर लोगों ने कही ये बात
Advertisement

Baby With Tail: पूंछ के साथ पैदा हुई अनोखी बच्ची, सोशल मीडिया पर लोगों ने कही ये बात

Mexico News: भगवान की बनाई धरती में कब, कहां, क्यों और कैसे क्या हो जाए कुछ नहीं कहा जा सकता. लोगों का कहना है कि जहां कहीं पर  कुछ भी घट रहा है वो ऊपर वाले की माया है. मेक्सिको में पूंछ के साथ पैदा हुआ बच्ची को देखकर लोग ऐसी ही बातें कर रहे हैं.

Twitter/ Jam Press

Infant born with rare 6 centimeter true tail: मेक्सिको के एक सरकारी अस्पताल के लेबर रूम में मौजूद डॉक्टर उस वक्त दंग रह गए जब एक महिला ने ऐसी बच्ची को जन्म दिया जिसके पूंछ लगी थी. यानी वो बच्ची करीब 6 सेंटीमीटर लंबी पूंछ के साथ पैदा हुई थी. इस बच्ची की पूंछ त्वचा और बालों से पूरी तरह कवर थी. बच्ची कोई बीमारी भी नहीं है और उसकी मां भी पूरी तरह से स्वस्थ हैं.

दंग रह गए डॉक्टर

'यरुशलम पोस्ट' की रिपोर्ट के मुताबिक हॉस्पिटल में जिस महिला ने सीजेरियन डिलीवरी यानी ऑपरेशन के जरिए एक बच्ची को जन्म दिया था. वो पूरी तरह से फिजिकली फिट थी लेकिन वो एक पूंछ के साथ पैदा हुई. उस बच्ची की पूंछ में प्रॉपर मांसपेशियां और नसें भी थीं. इस पूरे मामले की जानकारी जर्नल ऑफ पीडियाट्रिक सर्जरी में प्रकाशित की गई है. बच्ची की पूंछ की लंबाई 5.7 सेंटीमीटर और व्यास 3.5 मिलीमीटर बताया गया. बालों और त्वचा से ढकी पूंछ में नसें थीं और सुई चुभोने पर वह रोई भी. डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा मामला 10 लाख बच्चों में से किसी एक के साथ सामने आता है.

ऑपरेशन कर हटाई पूंछ

डॉक्टरों की जांच एक्स रे रिपोर्ट आने के बाद कंफर्म हुई. जिसमें पता चला कि पूंछ में कोई हड्डी या अन्य कॉम्प्लिकेशन नहीं हैं. इसका मतलब ये है कि यह शरीर का एक बेकार अंग है. हालांकि डॉक्टरों ने कोई रिस्क नहीं लिया और नवजात के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी सहित कई अन्य अंगों की भी जांच की. डॉक्टरों ने बच्ची पर लगातार दो महीने तक नजर रखी. उसकी पूंछ की दोबारा जांच में ये पता चला कि उसकी लंबाई बढ़ रही है. जिसके बाद डॉक्टरों ने पूंछ को हटाने और प्लास्टिक सर्जरी का फैसला लिया. छोटी सी सर्जरी होने के बाज पूंछ हट गई और अब वो प्यारी सी बच्ची पूरी तरह से ठीक है. जर्नल में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस रेयर केस में, पूंछ बच्ची के तंत्रिका तंत्र से नहीं जुड़ी थी इसलिए ये आसान सर्जरी से हट गई.

सोशल मीडिया पर चर्चा

इस बच्ची की खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. जिस पर लोग अलग-अलग रिएक्शन दे रहे हैं. कुछ लोगों का कहना है कि ये चमत्कार है. वहीं अगर ये मामला भारत के किसी गांव में सामने आता तो इस बच्ची को देखने वालों की भीड़ लग गई होती.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news