Israel-Hamas War: युद्ध के बीच सऊदी अरब की 'एंट्री', ईरान को रोकने के लिए इजरायल की तरफ दागी मिसाइल पर किया अटैक
Advertisement

Israel-Hamas War: युद्ध के बीच सऊदी अरब की 'एंट्री', ईरान को रोकने के लिए इजरायल की तरफ दागी मिसाइल पर किया अटैक

Israel-Hamas War: हूती ग्रुप को ईरान का समर्थन हासिल है. पिछले हफ्ते हूती ग्रुप ने इजरायल को निशाना बनाते हुए मिसाइलें दागी थीं जिनमें से चार को अमेरिका ने मार गिराया. 

Israel-Hamas War: युद्ध के बीच सऊदी अरब की 'एंट्री', ईरान को रोकने के लिए इजरायल की तरफ दागी मिसाइल पर किया अटैक

World News In Hindi: सऊदी अरब ने पिछले हफ्ते ईरान समर्थित हूती ग्रुप द्वारा इजरायल पर दागी गई कम से कम एक मिसाइल को मार गिराया. वॉल स्ट्रीट जर्नल ने अपनी एक रिपोर्ट में यह खुलासा किया है. अभी तक केवल यही जानकारी सामने आई थी कि अमेरिका ने अन्य चार मिसाइलों को मार गिराया है लेकिन इस एक्शन में सऊदी अरब की भागीदारी का किसी को पता नहीं था. यूएस का कहना है कि मिसाइलें संभवत: इजराइल की ओर जा रही थीं. बता दें इजरायल और हमास के बीच पिछले 17 दिन से जंग जारी है.

सऊदी अरब द्वारा हुती की मिसाइल को मार गिराने का खुलासा ऐसे समय में हुआ है जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने मंगलवार (24 अक्टूबर) को फोन पर इजरायल-हमास युद्ध को लेकर बातचीत की. व्हाइट हाउस ने अपने बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने युद्ध के बाकी मिडिल ईस्ट के बाकी क्षेत्रों में फैलने से रोकने के उपायों पर चर्चा की.

दोनों नेताओं गाजा में बंधकों को छोड़े जाने 

बयान के अनुसार, बाइडेन और सऊदी क्राउन प्रिंस दोनों 'पूरे क्षेत्र में स्थिरता बनाए रखने और संघर्ष को बढ़ने से रोकने के लिए' व्यापक राजनयिक प्रयासों को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए. इसके आलोवा दोनों नेताओं ने गाजा में हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की 'तत्काल रिहाई' का आह्वान किया और उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के प्रयासों का स्वागत किया.

बाइडेन ने जतायी थी यह चिंता
बता दें कुछ दिनों पहले जो बाइडेन ने कहा था कि इजरायल पर हमास के हमले का मकसद यूएस और सऊदी अरब के बीच मधुर होते संबंधों को बाधित करना हो सकता है. वहीं सऊदी अरब सहित कई खाड़ी देश युद्ध के विस्तार को लेकर अपनी चिंता व्यक्त कर चुके हैं.

बता दें सात अक्टूबर को फिलिस्तीनी आतंकी ग्रुप हमास ने इजरायल पर बड़ा हमला किया था जिसमें 1400 इजरायली मारे गए थे. हमास ने 200 से अधिक लोगों को बंधक भी बना लिया था. इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ यु्द्ध की घोषणा कर दी थी. इजरायल तब से हमास के कंट्रोल वाले गाजा पर भीषण बमबारी कर रहा है. इस बमबारी से गाजा में भारी तबाही हुई है. एक सहायता एजेंसी के अनुसार, 17 दिनों में गाजा में कम से कम 2,000 बच्चे मारे गए हैं। फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, वे इज़राइल बमबारी में मारे गए 5,700 से अधिक लोगों में शामिल हैं.

Trending news