हांगकांग पुलिस ने निर्वासित लोकतंत्र कार्यकर्ताओं पर की इनाम की घोषणा, पकड़वाने पर मिलेगी 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम
Advertisement

हांगकांग पुलिस ने निर्वासित लोकतंत्र कार्यकर्ताओं पर की इनाम की घोषणा, पकड़वाने पर मिलेगी 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम

Hong Kong News: लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं पर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने जैसे गंभीर आरोप लगाए गए हैं. इन सभी कार्यकर्ताओं ने 2020 में बीजिंग द्वारा एक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के लागू होने के बाद बाद हांगकांग छोड़ दिया था.

हांगकांग पुलिस ने निर्वासित लोकतंत्र कार्यकर्ताओं पर की इनाम की घोषणा, पकड़वाने पर मिलेगी 1 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम

Hong Kong Police News: हांगकांग पुलिस ने एक विवादास्पद कदम उठाते हुए, विदेशों में स्व-निर्वासित आठ प्रमुख लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं को पकड़ने में मदद पर प्रत्येक के लिए 1 मिलियन हांगकांग डॉलर [1,04,67,110.00 भारतीय रुपये] के भारी इनाम की घोषणा की. इन सभी कार्यकर्ताओं ने 2020 में बीजिंग द्वारा एक राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के लागू होने के बाद बाद हांगकांग छोड़ दिया था.

एएफपी समाचार एजेंसी के अनुसार, हांगकांग राष्ट्रीय सुरक्षा विभाग के मुख्य अधीक्षक स्टीवन ली के अनुसार, इन कार्यकर्ताओं पर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने जैसे गंभीर आरोप लगाए हैं. 

कार्यकर्ताओं के इस समूह में पूर्व लोकतंत्र समर्थक सांसद नाथन लॉ क्वुन-चुंग, टेड हुई ची-फंग और डेनिस क्वोक विंग-हैंग के साथ-साथ अनुभवी संघवादी मुंग सिउ-टाट भी शामिल हैं. शेष चार कार्यकर्ताओं में एल्मर यूएन गोंग-यी, फिन लाउ चो-डिक, अन्ना क्वोक फंग-यी और केविन यम किन-फंग हैं.

इन आठों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून को कमजोर करने के लिए विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत का आरोप है. यह कानून 2019 में हांगकांग में हुए लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों के जवाब में पेश किया गया था और इसका उद्देश्य क्षेत्र पर बीजिंग के नियंत्रण को मजबूत करना है. कानून का उल्लंघन करने पर संभावित आजीवन कारावास की सज़ा हो सकती है.

हांगकांग पुलिस द्वारा लगाए गए डराने-धमकाने के आरोप
हांगकांग पुलिस का आरोप है कि कार्यकर्ताओं ने हांगकांग के हितों को नुकसान पहुंचाने के लिए प्रतिबंधों की वकालत की और यहां तक कि हांगकांग के अधिकारियों को डराने-धमकाने के लिए विशिष्ट न्यायाधीशों और अभियोजकों को भी निशाना बनाया. हालांकि विदेश में रहने पर पुलिस उन्हें गिरफ्तार नहीं कर सकती. लेकिन ली ने कहा, ‘लेकिन हम उनका पीछा करना नहीं छोड़ेंगे.’

प्रत्येक कार्यकर्ता के लिए HK$1 मिलियन या $127,644 का इनाम दिया जा रहा है. यह उन व्यक्तियों को प्रदान किया जाएगा जो ‘गिरफ्तारी या संतोषजनक अभियोजन के लिए अहम’ जानकारी प्रदान करते हैं.

राष्ट्रीय सुरक्षा कानून ने हांगकांग के सामाजिक ताने-बाने को महत्वपूर्ण रूप से बदल दिया है, कथित तौर पर स्वायत्त क्षेत्र और मुख्य भूमि चीन के बीच मौजूद कानूनी सीमाएं खत्म हो गई हैं.

यह अधिकारियों को दुनिया भर के व्यक्तियों को जवाबदेह ठहराने की क्षमता प्रदान करता है. सुरक्षा मामलों को अब हांगकांग में नामित अधिकारियों, अभियोजकों और न्यायाधीशों द्वारा नियंत्रित किया जाता है, जबकि बीजिंग अपनी अपारदर्शी, कम्युनिस्ट पार्टी-नियंत्रित न्याय प्रणाली के भीतर सुनवाई के लिए कुछ मामलों का नियंत्रण अपने हाथ में ले सकता है.

'एक देश, दो सिस्टम' समझौते का उल्लंघन
ब्रिटेन ने हांगकांग पुलिस द्वारा निशाना बनाए गए निर्वासित लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ताओं की रक्षा करने का वादा किया है. विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने कहा कि ब्रिटेन और विदेशों दोनों जगहों पर व्यक्तियों को डराने और चुप कराने की चीन की कोशिशों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

यूके सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून और इसकी बाह्य-क्षेत्रीय पहुंच पर कड़ी आपत्ति जताई और कहा कि यह कानूनी रूप से बाध्यकारी चीन-ब्रिटिश संयुक्त घोषणा का उल्लंघन करता है. क्लेवरली ने कहा, 'ब्रिटेन हमेशा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के सार्वभौमिक अधिकार की रक्षा करेगा और उन लोगों के लिए खड़ा होगा जिन्हें निशाना बनाया गया है.'

बता दें 1997 में, यूनाइटेड किंगडम ने पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश, हांगकांग का नियंत्रण चीन को हस्तांतरित कर दिया था. समझौते के हिस्से के रूप में, चीन ने 'एक देश, दो प्रणाली' के ढांचे को संरक्षित करने का वचन दिया था.

Trending news