Henery Kissinger: हेनरी किसिंजर की मौत पर बांग्लादेशी मंत्री ने जो बोला, अमेरिका को पसंद नहीं आएगा!
Advertisement
trendingNow11986719

Henery Kissinger: हेनरी किसिंजर की मौत पर बांग्लादेशी मंत्री ने जो बोला, अमेरिका को पसंद नहीं आएगा!

Kissinger At 100: मोमेन ने 1971 के युद्ध में उनकी भूमिका के लिए अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर की कड़ी आलोचना की है. मोमेन ने कहा कि किसिंजर ने युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सैन्य शासन का समर्थन किया और अपने कार्यों के लिए बांग्लादेश के लोगों से माफी मांगने में विफल रहे.

Henery Kissinger: हेनरी किसिंजर की मौत पर बांग्लादेशी मंत्री ने जो बोला, अमेरिका को पसंद नहीं आएगा!

Henery Kissinger Death: अमेरिका के दिग्गज नेता रहे हेनरी किसिंजर का सौ साल की उम्र में निधन हुआ है. दुनियाभर से नेता उन्हें याद कर रहे हैं लेकिन बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए. के. अब्दुल मोमेन ने कुछ ऐसा कहा है जो अमेरिका को शायद ही पसंद आएगा. असल में मोमेन ने 1971 के युद्ध में उनकी भूमिका के लिए अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री हेनरी किसिंजर की कड़ी आलोचना की है. मोमेन ने कहा कि किसिंजर ने युद्ध के दौरान पाकिस्तानी सैन्य शासन का समर्थन किया और अपने कार्यों के लिए बांग्लादेश के लोगों से माफी मांगने में विफल रहे.

'1971 के लिए माफी मांगनी थी'
असल में उन्होंने कहा कि किसिंजर को 1971 के लिए माफी मांगनी चाहिए थी. हालांकि मोमेन ने यह स्वीकार किया कि हेनरी किसिंजर एक प्रतिष्ठित राजनयिक रहे हैं; उन्होंने कूटनीतिक दुनिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, विशेष रूप से विदेश नीति तैयार करने में. हालांकि, विदेश मंत्री ने 1971 के युद्ध के दौरान किसिंजर के कार्यों को याद जरूर कराया. उन्होंने कहा कि लेकिन दुर्भाग्य से, 1971 में, वह तत्कालीन पूर्व पाकिस्तान के लोगों के खिलाफ थे.

'पाकिस्तान का समर्थन किया'
मोमेन ने "पाकिस्तानी सैन्य जंता का समर्थन करने के लिए सभी अमेरिकी कानूनों, अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन करने और पाकिस्तान के अवैध कब्जा करने वाली सेनाओं को हथियारों की आपूर्ति करने" में उनकी भूमिका पर प्रकाश डाला. निक्सन प्रशासन, जिसमें किसिंजर ने सेवा की, ने 1971 के बांग्लादेश के मुक्ति युद्ध के दौरान भारत के खिलाफ एक मजबूत रुख अपनाया था और पाकिस्तान का समर्थन किया था. बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में पश्चिम पाकिस्तानी सैन्य कार्रवाइयों ने पूर्वी पाकिस्तान में दस लाख से अधिक लोगों की मौतें हुईं और कई अन्य लाखों लोग शरणार्थी हो गए.

मोमेन ने जोर देकर कहा कि यह एक ऐसे बुद्धिमान व्यक्ति के लिए बहुत दुख की बात है कि वह ऐसी अमानवीय बातें करे; यह स्वीकार्य नहीं है. युद्ध के बीच, अमेरिका ने तत्कालीन पश्चिम पाकिस्तान का समर्थन करने के लिए बंगाल की खाड़ी में यूएसएस एंटरप्राइज तैनात किया था, लेकिन इससे पाकिस्तानी सैन्य प्रतिष्ठान को कोई लाभ नहीं हुआ. विदेश मंत्री ने किसिंजर के विवादास्पद फैसलों के पीछे के उद्देश्यों को समझाते हुए कहा कि "पिंग पोंग कूटनीति" की खोज और चीन और पाकिस्तान के साथ अमेरिकी संबंधों को आकार देने की उनकी इच्छा ने 1971 के युद्ध के दौरान उनके रुख को प्रभावित किया. 

'यह बहुत दुख की बात है'
मोमेन ने बताया कि जनरल याह्या को संतुष्ट करने के लिए, उन्होंने वे सभी शरारती काम किए, इसलिए यह बहुत दुख की बात है. किसिंजर, जो निक्सन के एनएसए थे, पाकिस्तान की यात्रा के दौरान गुप्त रूप से बीजिंग गए थे. उस यात्रा के कारण 1972 में रिचर्ड निक्सन की चीन यात्रा हुई और संबंधों में और सुधार हुआ और 1979 तक वाशिंगटन ने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के साथ पूर्ण राजनयिक संबंध स्थापित कर लिए थे.

किसिंजर के फैसलों को भावनाओं के बजाय तथ्यों पर आधारित करने में विफलता पर निराशा व्यक्त करते हुए मोमेन ने कहा, "जब आप कोई निर्णय लेते हैं, तो वह तथ्य-आधारित होना चाहिए, न कि भावनाओं के अधीन. दुर्भाग्य से, इतने ज्ञान वाले किसिंजर जैसे लोग इस अवसर पर उठने में विफल रहे. वैश्विक कूटनीति पर किसिंजर के प्रभाव को स्वीकार करने के बावजूद, विदेश मंत्री ने जोर देकर कहा कि माफी देना उचित था. मोमेन ने घोषणा की, "हमारा मानना ​​है कि उन्होंने बांग्लादेश के लोगों से माफी मांगनी चाहिए थी.

Trending news