Israel-Hamas War: हमास का दावा, गाजा में बंधक बना कर रखे गए 13 लोगों की इजरायली हवाई हमलों में मौत
Advertisement

Israel-Hamas War: हमास का दावा, गाजा में बंधक बना कर रखे गए 13 लोगों की इजरायली हवाई हमलों में मौत

Israeli Bombing On Gaza Strip: यह जानकारी ऐसे समय में सामने आई है जब इजरायल गाजा पर एक बड़े जमीनी हमले की तैयार में जुटा है और उसने 11 लाग लोगों से उत्तरी गाजा को खाली करने को कहा है. 

Israel-Hamas War:  हमास का दावा, गाजा में बंधक बना कर रखे गए 13 लोगों की इजरायली हवाई हमलों में मौत

Gaza News: हमास की सशस्त्र शाखा ने शुक्रवार को कहा कि पिछले 24 घंटों में इजरायली हवाई हमलों में उत्तरी गाजा पट्टी में रखे गए कम से कम 13 इजरायली और विदेशी बंधकों की मौत हो गई है। एज़्ज़ेदीन अल-क़सम ब्रिगेड ने एक बयान में कहा, 'इजरायली लड़ाकू विमानों द्वारा लक्षित पांच स्थानों पर' विदेशियों सहित तेरह कैदी मारे गए.

यह जानकारी ऐसे समय में सामने आई है जब इजरायल गाजा पर एक बड़े जमीनी हमले की तैयार में जुटा है और उसने 11 लाग लोगों से उत्तरी गाजा को खाली करने को कहा है.  संयुक्त राष्ट्र के एक प्रवक्ता ने बताया कि इजराइल की सेना ने उत्तरी गाजा के 11 लाख लोगों को 24 घंटे के भीतर वहां से चले जाने का शुक्रवार को निर्देश दिया है. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि इस आदेश से ‘विनाशकारी मानवीय परिणाम’ सामने आने का खतरा है. 

इजरायल जमीनी हमले की तैयारी में
गुरुवार को इजरायल की सेना ने कहा कि वह गाजा में संभावित जमीनी अभियान की तैयारी कर रही है लेकिन देश के नेताओं ने इस संबंध में अभी कोई निर्णय नहीं लिया है. लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेच ने गुरुवार पत्रकारों को बताया कि बल ‘जमीनी अभियान की तैयारी कर रहे हैं...'  इजरायल ने लगभग 360,000 रिजर्व सैनिक बुलाए हैं.

गौरतलब है कि शनिवार (7 अकूटबर) को हमास के अप्रत्याशित हमले के बाद इजरायल ने युद्ध की घोषणा कर दी थी जिसके बाद इजयरायली एयरफोर्स लगातार गाजा पर बम बरसा रही है. अलजजीरा के मुताबिक गाजा पर इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 1,537 फिलिस्तीनी मारे गए और 6,612 घायल हुए. वहीं इजराइल में मरने वालों की संख्या 1300 तक पहुंच गई है.

इजरायल ने की गाजा की पूर्ण घेराबंदी
गौरतलब है कि इजरायल न सिर्फ गाजा पर बमबारी कर रहा है कि बल्कि उसने गाजा की पूर्ण घेराबंदी भी की हुई है. गाजा के 2.4 मिलियन निवासी डर के साय में जी रहे हैं.  इज़राइल ने उनकी पानी, भोजन और बिजली की आपूर्ति भी बंद कर दी है. इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सोमवार (9 अक्टूबर) को गाजा पट्टी की ‘पूर्ण घेराबंदी’ का आदेश देते हुए कहा था कि अधिकारी बिजली आपूर्ति ठप कर दें और वहां भोजन व ईंधन नहीं पहुंचने दें.

इज़रायली ऊर्जा मंत्री इज़रायली काट्ज़ ने घोषणा की है कि गाजा की पूर्ण घेराबंदी तब तक जारी रहेगी जब तक कि लगभग 150 इज़रायली बंधकों को मुक्त नहीं कर दिया जाता. उन्होंने एक बयान में कहा, ‘गाजा को मानवीय सहायता? कोई बिजली का स्विच चालू नहीं किया जाएगा, कोई पानी का नल नहीं खोला जाएगा और जब तक इजरायली अपहृतों की घर वापसी नहीं हो जाती, तब तक कोई ईंधन ट्रक प्रवेश नहीं करेगा.

गाजा बुनियादी जरुरतों के लिए इजरायल पर निर्भर
गाजा अपनी बुनियादी जरूरतों की आपूर्ति के लिए काफी हद तक इजराइल पर निर्भर है और इस तरह के फैसले से घनी आबादी वाले इस क्षेत्र में रहने वाले 23 लाख लोगों के लिए दूरगामी परिणाम हो सकते हैं. वर्ष 2007 में हमास द्वारा प्रतिद्वंद्वी फलस्तीनी बलों से सत्ता छीनने के बाद से इजराइल और मिस्र ने गाजा पर विभिन्न स्तर के प्रतिबंध लगाए हैं.

Trending news