Haiti Violence: हथियारबंद गिरोहों का दो जेलों पर हमला, 12 की मौत, 4000 कैदी फरार, देश में लगी इमरजेंसी
Advertisement
trendingNow12140364

Haiti Violence: हथियारबंद गिरोहों का दो जेलों पर हमला, 12 की मौत, 4000 कैदी फरार, देश में लगी इमरजेंसी

Haiti Mass Jailbreak: हमला करने वाले गिरोहों के नेताओं का कहना है कि वे प्रधानमंत्री एरियल हेनरी के इस्तीफे पर दबाव डालना चाहते हैं, जो इस समय विदेश में हैं. 

Haiti Violence:  हथियारबंद गिरोहों का दो जेलों पर हमला, 12 की मौत, 4000 कैदी फरार, देश में लगी इमरजेंसी

Haiti Violence News:  हैती की सरकार ने रविवार को 72 घंटे के आपातकाल की घोषणा कर दी. इससे पहले सशस्त्र गिरोहों ने देश के प्रमुख पोर्ट-औ-प्रिंस जेल पर हमला कर दिया, जिसमें कम से कम 12 लोग मारे गए और लगभग 4,000 कैदी भाग गए. बता दें 2020 से देश में हिंसक गैंगवार में हजारों लोग मारे गए हैं. 

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक गिरोहों के नेताओं का कहना है कि वे प्रधानमंत्री एरियल हेनरी के इस्तीफे पर दबाव डालना चाहते हैं, जो इस समय विदेश में हैं. पीएम को पद से हटाने का लक्ष्य रखने वाले ग्रुप्स का पोर्ट-ऑ-प्रिंस के लगभग 80% हिस्से पर कंट्रोल है.  

एक सरकारी बयान में कहा गया कि दो जेलों - [एक राजधानी में और दूसरी पास के क्रॉइक्स डेस बाउक्वेट्स में] - पर वीकेंड में हमला किया गया. इसमें कहा गया कहा यह हमले राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा हैं और प्रतिक्रिया में तत्काल रात के समय कर्फ्यू लगा रहा है, जो स्थानीय समयानुसार 20:00 बजे (सोमवार को 1:00 GMT) शुरू हुआ.'

क्यों बढ़ी हिंसा?
हिंसा में बढ़ोतरी गुरुवार को शुरू हुई, जब प्रधानमंत्री ने केन्याई लीडरशिप वाले बहुराष्ट्रीय सुरक्षा बल को हैती में भेजने पर चर्चा करने के लिए नैरोबी की यात्रा की. गिरोह के नेता जिमी चेरिज़ियर (उपनाम 'बारबेक्यू') ने पीएम हटाने के लिए एक समन्वित हमले का ऐलान किया.

हैती के पुलिस संघ ने सेना से राजधानी की मुख्य जेल की सुरक्षा मजबूत करने में मदद करने को कहा था, लेकिन शनिवार देर रात परिसर पर हमला कर दिया गया.

जेल में अधिकारियों का निशान नहीं था
रॉयटर्स समाचार एजेंसी ने बताया कि रविवार को जेल के दरवाजे अभी भी खुले थे और अधिकारियों का कोई निशान नहीं था. रिपोर्ट में कहा गया कि भागने की कोशिश करने वाले तीन कैदी आंगन में मृत पड़े थे.

एक स्वयंसेवी जेल कर्मचारी ने बताया कि 99 कैदियों – [जिनमें राष्ट्रपति मोइसे की हत्या के आरोप में जेल में बंद पूर्व कोलंबियाई सैनिक भी शामिल हैं] - ने गोलीबारी में मारे जाने के डर से अपनी सेल में ही रहने का विकल्प चुना है.

राष्ट्रपति मोइसे की हत्या के बाद शुरू हुआ हिंसा का सिलसिला
देश में राष्ट्रपति मोइसे की हत्या के बाद से हिंसा फैली हैं. जिसके बाद से राष्ट्रपति का पद खाली है. 2016 के बाद से चुनाव नहीं हुए हैं.

एक राजनीतिक समझौते के तहत, चुनाव होने थे और अनिर्वाचित हेनरी को 7 फरवरी तक पद छोड़ना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. हेनरी देश के एक्टिंग प्रेसिडेंट का पद भी संभाल रहे हैं.

जनवरी में, संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि पिछले साल 8,400 से अधिक लोग हैती की सामूहिक हिंसा के शिकार हुए, जिनमें हत्याएं, चोटें और अपहरण शामिल हैं - जो 2022 में देखी गई संख्या से दोगुने से भी अधिक है.

Trending news