Greenland Unknown Facts: इस देश में नहीं चलती कोई रेल, लोग बोट-हेलिकॉप्टर से करते हैं सफर
Advertisement
trendingNow11788370

Greenland Unknown Facts: इस देश में नहीं चलती कोई रेल, लोग बोट-हेलिकॉप्टर से करते हैं सफर

Greenland History: ग्रीनलैंड. ये नाम सुनकर आपको लगता है जैसे चारों तरफ हरियाली से भरा देश होगा. लेकिन ऐसा नहीं है. इस देश का करीब 85 फीसदी इलाका बर्फ की चादर ओढे हुए है. पूरी दुनिया में यही ऐसा देश है, जहां आप पोलर बीयर देख सकते हैं. 

 

सांकेतिक तस्वीर

Greenland News: दुनिया में हर देश अलग है. हर देश की संस्कृति, रीति-रिवाज, वेशभूषा, भाषा, और मौसम अलग-अलग है. लेकिन हम जिस देश के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, वह दुनिया के हर देश से अलग है. नाम तो इसका ग्रीनलैंड है. लेकिन यहां सिर्फ बर्फ ही बर्फ नजर आती है. ग्रीनलैंड स्वतंत्र देश है. लेकिन यह डेनमार्क के अधिकार क्षेत्र में आता है.

क्षेत्रफल के हिसाब से तो ग्रीनलैंड दुनिया का 12वां सबसे बड़ा देश है. लेकिन इसकी जनसंख्या किसी छोटे शहर से भी काफी कम है. यहां सिर्फ 58 हजार लोग ही रहते हैं. इसके 20 लाख वर्ग किलोमीटर इलाके में केवल बर्फ ही बर्फ नजर आती है. यहां लोग बर्फ पर ही चलते हैं. सड़कें तो जैसे न के बराबर हैं. अब आपको इस देश के बारे में और विस्तार से बताते हैं.

85 फीसदी इलाका बर्फ से ढका

ग्रीनलैंड. ये नाम सुनकर आपको लगता है जैसे चारों तरफ हरियाली से भरा देश होगा. लेकिन ऐसा नहीं है. इस देश का करीब 85 फीसदी इलाका बर्फ की चादर ओढे हुए है.

इस देश में कोई रेल नेटवर्क नहीं है. यहां अधिकतर लोग या तो विमान से सफर करते हैं या फिर डॉगस्लेड से. लोगों के पास कार नहीं बल्कि बोट या हेलिकॉप्टर हैं. इस देश में आपको गर्मियों में भी सूर्यास्त नहीं दिखेगा. आधी रात में भी सूर्य आसमान में नजर आ जाएगा. उस दौरान भी तापमान 0 से 4 डिग्री के बीच रहता है.

नहीं है खुद की कोई मुद्रा

 जबकि ठंड के मौसम में विभिन्न तरह की रोशनियां आसमान में दिखाई पड़ती हैं. इस देश की खुद की कोई मुद्रा नहीं है. यहां डेनमार्क की करंसी डेनिसक्रोना से कामकाज होता है. यहां का एक डॉलर भारत के 10 रुपये के बराबर है.

पूरी दुनिया में यही ऐसा देश है, जहां आप पोलर बीयर देख सकते हैं. बर्फ में रहना इनको पसंद होता है. इस देश में अधिकतर लोग मछली बेचकर ही अपना पेट पालते हैं.

Trending news