Greece: जंगल की आग से बच निकले टूरिस्टों को ग्रीक PM का ऑफर, एक हफ्ते के लिए मनाएं फ्री हॉलिडे
Advertisement
trendingNow11808388

Greece: जंगल की आग से बच निकले टूरिस्टों को ग्रीक PM का ऑफर, एक हफ्ते के लिए मनाएं फ्री हॉलिडे

Rhodes Wildfires: पिछले महीने द्वीप में लगी जंगल की आग के दौरान स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी अपने घरों और होटलों से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा था. कम से कम 20,000 पर्यटकों को खतरे से बचाया गया. 

Greece: जंगल की आग से बच निकले टूरिस्टों को ग्रीक PM का ऑफर, एक हफ्ते के लिए मनाएं फ्री हॉलिडे

Greece Tourism: ग्रीक प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोटाकिस (Kyriakos Mitsotakis) ने घोषणा की है कि जो पर्यटक हाल ही में जंगल की आग के बाद रोड्स द्वीप से भागने को मजबूर हुए थे, उन्हें वहां एक सप्ताह की मुफ्त छुट्टी मनाने दी जाएगी. एक ब्रिटिश मॉर्निंग शो में बोलते हुए, मित्सोटाकिस ने कहा कि टूरिस्ट 2024 के वसंत या पतझड़ में इस प्रस्ताव का फायदा उठा सकते है. हालांकि, उन्होंने इस बात का विवरण नहीं दिया कि मुफ्त सप्ताह का दावा कैसे किया जा सकता है, या लॉजिस्टिक्स कैसे काम करेगा.

मित्सोटाकिस ने शो में कहा, ‘उन सभी लोगों के लिए जिनकी छुट्टियां जंगल की आग के कारण कम हो गई थीं, ग्रीक सरकार स्थानीय अधिकारियों के सहयोग से अगले वसंत, अगले पतझड़ में रोड्स पर एक सप्ताह की मुफ्त छुट्टियों की पेशकश करेगी, ताकि हम सुनिश्चित करें कि वे द्वीप पर वापस आएं और इसकी प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें.’

रोड्स में एक भी इंसान की जान नहीं गई
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘रोड्स में एक भी इंसान की जान नहीं गई, और किसी के घायल होने की सूचना नहीं मिली... हम समझते हैं कि मेहमानों को असुविधा हुई, लेकिन मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि रोड्स पहले से कहीं अधिक स्वागत योग्य है. द्वीप वापस सामान्य स्थिति में है.’

पिछले महीने द्वीप में लगी जंगल की आग के दौरान स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को भी अपने घरों और होटलों से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा था. कम से कम 20,000 पर्यटकों को खतरे से बचाया गया, जो देश द्वारा की गई सबसे बड़ी निकासी थी.

ग्रीस, जिसकी अर्थव्यवस्था पिछले एक दशक में काफी ख़राब रही है, राजस्व उत्पन्न करने के लिए पर्यटन पर बहुत अधिक निर्भर है. रोड्स, पूर्वी भूमध्य सागर में नौवां सबसे बड़ा द्वीप, एक लोकप्रिय हॉलिडे स्पॉट है और मित्सोटाकिस चाहते हैं कि जल्दी से यहा पर्यटन पिछले स्तर पर लौट आए.

जलवायु परिवर्तन से जंगल की आग का खतरा बढ़ा रहा है
पिछले सप्ताह तक, मित्सोटाकिस को ग्रीक संसद को चेतावनी देते हुए देखा गया था कि जलवायु परिवर्तन के कारण भूमध्य सागर खतरे में है.

रॉयटर्स के हवाले से मित्सोटाकिस ने संसद को बताया, ‘अगले कुछ हफ्तों के लिए, हमें लगातार सतर्क रहना चाहिए. हम युद्ध में हैं. हमने जो खोया है उसे हम फिर से बनाएंगे, जो लोग घायल हुए हैं, हम उन्हें मुआवजा देंगे." उन्होंने कहा, ‘जलवायु संकट पहले से ही मौजूद है, यह भूमध्य सागर में हर जगह बड़ी आपदाओं के साथ प्रकट होगा.‘

मित्सोटाकिस ने उल्लेख किया कि यह क्षेत्र हमेशा जंगल की आग से ग्रस्त रहता था, लेकिन हाल के वर्षों में, जलवायु परिवर्तन ने प्राकृतिक आपदा की तीव्रता को काफी बढ़ा दिया है.

Trending news