यहां बच्चे पैदा करने पर मिलता है 2 लाख रुपए का कैश, नहीं जानते तो जान लीजिए!
Advertisement

यहां बच्चे पैदा करने पर मिलता है 2 लाख रुपए का कैश, नहीं जानते तो जान लीजिए!

Cash For Baby: एक तरफ जहां पूरी दुनिया में बढ़ती जनसंख्या को लेकर बहस हो रही है तो वहीं आज भी कई देशों में घटती जनसंख्या को लेकर चिंता भी बनी हुई है. इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर हाल ही में एक स्पेस में यह चर्चा चली कि बच्चे पैदा होने पर सबसे ज्यादा पैसे कहां मिलते हैं.

यहां बच्चे पैदा करने पर मिलता है 2 लाख रुपए का कैश, नहीं जानते तो जान लीजिए!

Two Lakh For New Born: जब बच्चे पैदा होते हैं और जन्म पंजीकरण होता है, तो कई सरकारी योजनाएं और लाभ प्रदान की जाती हैं जो परिवार के लिए विभिन्न तरीकों से मदद करती हैं. ये लाभ विभिन्न देशों और राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं, और ये समय समय पर बदल सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जापान ने अब अपने यहां बच्चे पैदा करने पर देने वाली रकम को बढ़ा दिया है. अब जापान में बच्चे पैदा करने के बदले दो लाख रुपए मिलेंगे. 

दरअसल, जापानी सरकार ने कुछ समय पहले ही ये आदेश दिया था. रिपोर्ट्स के मुताबिक जापान सरकार बच्चे पैदा होने के बाद लोगों के खाते में करीब 420,000 येन यानि दो लाख रुपये भेज रही है. पहले यह राशि कम थी लेकिन अब या बढ़ा दी गई है. सरकार यह राशि मां बाप को चाइल्डबर्थ एंड चाइल्ड केयर के नाम पर उनके खातों में भेज रही है. जापान टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक इतना ही नहीं सरकार इस राशि को बढ़ाकर 500,000 येन यानी लगभग चार लाख रुपए करने पर विचार भी कर रही है. 

जापानी स्वास्थ्य विभाग ने इस प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए वहां के प्रधानमंत्री फूमियो किशिदा से मुलाकात भी की थी. इस प्रस्ताव को अगले साल से लागू करने की उम्मीद की जा रही है. असल में एक्सपर्ट्स का कहना है कि जापान में ऐसा करने की दो वजहें हैं. एक तो जापान पिछले काफी समय से अपनी निम्न और घटती जन्म दर को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है और यह कदम उसी के तहत उठाया गया है. 

जबकि दूसरी वजह यह भी है कि जापान में एक बच्चे की डिलीवरी पर काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं. सरकार की यह मदद डिलीवरी के बाद पैसों का संतुलन बनाए रखने में मदद मिलेगी. एक्सपर्ट्स का कहना है कि जापान में ऐसा करने की दो वजहें हैं. एक तो जापान घटती जन्म दर को बढ़ाने का प्रयास कर रहा है और दूसरा वहां एक बच्चे की डिलीवरी पर काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं.

Trending news