Space Travel: गुब्बारे में बैठकर अंतरिक्ष की सैर! फ्रेंच स्टार्टअप का ऑफर, चुकाने होंगे इतने पैसे
Advertisement
trendingNow11685324

Space Travel: गुब्बारे में बैठकर अंतरिक्ष की सैर! फ्रेंच स्टार्टअप का ऑफर, चुकाने होंगे इतने पैसे

Space Travel News: यात्रियों को एक विशाल गुब्बारे में अंतरिक्ष की सैर पर ले जाया जाएगा. गुब्बारे में छह यात्रियों और दो पायलटों को ले जाने के लिए पर्याप्त जगह होगी. बताया जा रहा है कि यह फ्रेंच स्पेसपोर्ट से उड़ान भरेगा.

Space Travel: गुब्बारे में बैठकर अंतरिक्ष की सैर! फ्रेंच स्टार्टअप का ऑफर,  चुकाने होंगे इतने पैसे

Space Travel Offer: अंतरिक्ष बहुतों के लिए एक सपना है,  सितारों की यात्रा एक कल्पना.  आप अगर अंतरिक्ष यात्रा की कल्पना करते हैं तो आपके दिमाग में क्या आता है? एक हाई-टेक रॉकेट या फिर विशाल स्पेस सूट जिसमें आप बंधे होते हैं?  स्पेस पर्सपेक्टिव नामक फ्रांसीसी स्टार्टअप एक लग्जरी टूरिज्म एक्सपीरियंस डेवलप कर कर रहा है जिसमें यात्रियों को एक विशाल गुब्बारे में अंतरिक्ष की सैर पर ले जाया जाएगा.

Space.com के अनुसार, Zephalto नामक फ़्रांस स्थित स्टार्टअप ने इस ‘उच्च-ऊंचाई वाले समतापमंडलीय गुब्बारे की उड़ानों’ के लिए फ्रांसीसी अंतरिक्ष एजेंसी सेंटर नेशनल डी'एट्यूड्स स्पेटियल्स (CNES) के साथ भागीदारी की है.

गुब्बारे में होगी यह गैस
विशाल गुब्बारा कथित तौर पर हाइड्रोजन या हीलियम से भरा होगा और धरती के वातावरण (Earth's Atmosphere) में लगभग 25 किलोमीटर (या 15.5 मील) की ऊँचाई तक जाएगा. और यात्रियों को नीचे की दुनिया का ‘अद्वितीय दृश्य’ प्रदान करेगा.

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, उड़ानें 2025 तक शुरू होने वाली हैं, कंपनी ने $11,000 (8,98,766.00 भारतीय रुपये) के लिए रिजर्वेशन बुकिंग शुरू कर दी है. गुब्बारे में छह यात्रियों और दो पायलटों को ले जाने के लिए पर्याप्त जगह होगी. स्पेस डॉट कॉम के अनुसार यह फ्रेंच स्पेसपोर्ट से उड़ान भरेगा.

दुनियाभर में विस्तार करना चाहती है कंपनी
कंपनी दुनिया भर में अपने कारोबार का विस्तार करने की उम्मीद करती है और विभिन्न महाद्वीपों पर स्पेसपोर्ट स्थापित करके दुनिया भर में अपनी पहुंच बढ़ाने की योजना बना रही है. कंपनी कथित तौर पर अपने अंतरिक्ष पर्यटन के अनुभव को व्यापक दर्शकों के लिए उपलब्ध कराने और इस उद्योग में एक ग्लोबर प्लेयर बनने का लक्ष्य लेकर चल रही है.

कंपनी की योजना $132,000 (1,07,87,647.20 भारतीय रुपये) प्रति व्यक्ति ‘अंतरिक्ष के किनारे पर दोपहर का भोजन खाने’ की पेशकश करने की है, जिसमें यह यात्रियों को ‘उत्कृष्ट फ्रांसीसी भोजन" देगी यानि ब्रह्मांड के विंडो-सीट व्यू के साथ ‘कैलिबर डाइनिंग एक्सपीरियंस.‘ वाई-फाई की सुविधा भी होगी उपयोग यात्री पृथ्वी पर उतरने से पहले अपने अंतरिक्ष चित्रों को पोस्ट करने के लिए कर सकते हैं.

Trending news