Russia Ukraine War: यूक्रेन के खिलाफ रूसी जंग में शामिल होने को तैयार पूर्व अफगान सैनिक
Advertisement

Russia Ukraine War: यूक्रेन के खिलाफ रूसी जंग में शामिल होने को तैयार पूर्व अफगान सैनिक

Russia Ukraine War: पिछले साल तालिबान के दोबारा सत्ता में आने के बाद कई पूर्व-अफगान सुरक्षाकर्मियों ने अमेरिका पर उन्हें छोड़ने का आरोप लगाया. वे यह भी कहते हैं कि गरीबी और सुरक्षा संबंधी चिंताएं भी भाड़े के सैनिक बनने के लिए मजबूर कर रही हैं.

Russia Ukraine War: यूक्रेन के खिलाफ रूसी जंग में शामिल होने को तैयार पूर्व अफगान सैनिक

Russia Ukraine War: खोई हुई स्थिति और ईरान में हताश अस्तित्व के कारण हजारों पूर्व अफगान सैनिक यूक्रेन और अन्य युद्धक्षेत्रों में भाड़े के सैनिकों के रूप में लड़ने पर विचार कर रहे हैं, जिनमें से कई अमेरिका द्वारा प्रशिक्षित कुलीन कमांडो हैं, मीडिया में यह जानकारी सामने आई है. पिछले साल तालिबान के दोबारा सत्ता में आने के बाद कई पूर्व-अफगान सुरक्षाकर्मियों ने अमेरिका पर उन्हें छोड़ने का आरोप लगाया. वे यह भी कहते हैं कि गरीबी और सुरक्षा संबंधी चिंताएं भी भाड़े के सैनिक बनने के लिए मजबूर कर रही हैं.

आरएफई/आरएल ने बताया, व्हाट्सएप संदेशों के अनुसार, कुछ पूर्व अफगान कमांडो पहले से ही वैगनर ग्रुप में शामिल होने के लिए कदम उठा चुके हैं, जो एक निजी अर्धसैनिक संगठन है, जो यूक्रेन के खिलाफ क्रेमलिन के युद्ध में प्रमुख भूमिका निभा रहा है. अन्य वर्तमान में ईरान में रह रहे हैं, जहां हजारों पूर्व अफगान सैनिकों ने अगस्त 2021 में अपने मूल अफगानिस्तान पर तालिबान की जब्ती के बाद शरण ली थी, उनका कहना है कि वह मामूली जीवन जी रहे हैं, शारीरिक श्रम का सहारा ले रहे हैं, यहां तक कि गुजारा करने के लिए बेचने के लिए कचरे के माध्यम से राइफलिंग कर रहे हैं.

यह अफगान नेशनल आर्मी (एएनए) और उसके एलीट कमांडो फोर्स के पूर्व सदस्यों के लिए एक बड़ा बदलाव है, जिन्हें अमेरिका और पश्चिमी सहयोगियों द्वारा प्रशिक्षित किया गया था और देश की रक्षा और तालिबान और इस्लामिक स्टेट चरमपंथी समूह का मुकाबला करने के पूर्व अफगान सरकार के प्रयासों की रीढ़ थे. ईरान में अफगान सैनिकों ने कहा कि वह वैगनर को भर्ती प्रस्तावों पर लेने की योजना बना रहे हैं, उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका और अमेरिका समर्थित अफगान सरकार द्वारा धोखा दिया गया था जिसके लिए उन्होंने लड़ाई लड़ी थी.

जैसे ही अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपनी सेना हटाई, तालिबान ने तेजी से देश का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया. अमेरिकी सहायता के बिना, अफगान बलों ने शीघ्रता से घुटने टेक दिए, और तालिबान लड़ाकों के काबुल पर उतरते ही कई अफगान नेता विदेश भाग गए. एक अन्य पूर्व सैनिक ने 3 दिसंबर को पोस्ट किए गए एक ऑडियो संदेश में कहा कि वह और उनके सहयोगियों का एक समूह भाड़े के समूह की भर्ती प्रस्तावों के बारे में सुनने के बाद यूक्रेन में रूस के लिए लड़ने के लिए वैगनर में शामिल होने के इरादे से हाल ही में ईरान पहुंचे थे. उन्होंने दावा किया कि ईरान इससे अवगत है और यहां तक कि रूस में अफगान सैनिकों को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया में सहायता कर रहा है.

सिपाही ने गुमनाम बोलते हुए कहा- हम अफगानिस्तान में थे, और कई अफवाहें फैलाई जा रही थीं कि पूर्व सैन्यकर्मी ईरान के माध्यम से रूस गए, हमने यहां ईरान में पंजीकरण कराया. उन्होंने हमसे पहले कुछ लोगों को स्थानांतरित किया. सैनिक ने कहा कि पूर्व अफगान सैनिकों को यूक्रेन में लड़ने के बदले में रूस में स्थायी नागरिकता की पेशकश की जा रही थी.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news