इस देश में जंगल की आग ने मचाया कोहराम, आखिर क्यों जल रहा है धरती का भू-भाग
Advertisement
trendingNow11836777

इस देश में जंगल की आग ने मचाया कोहराम, आखिर क्यों जल रहा है धरती का भू-भाग

Greece में किस वजह से आग लगी है, इसकी अभी तक पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन एक चीज ऐसी है, जिस पर हर कोई सहमत नजर आ रहा है.

इस देश में जंगल की आग ने मचाया कोहराम, आखिर क्यों जल रहा है धरती का भू-भाग

The Burning Land: ग्रीस में इन दिनों जंगल की आग ने कोहराम मचाया हुआ है. आग की वजह से लोगों के घर-बार जलकर राख हो गए हैं.इसी बीच हाल ही में अग्निशमन कर्मियों को पूर्वोत्तर ग्रीस के एक इलाके में 18 लोगों के शव मिले हैं. यह इलाका बीते कई दिनों से जंगल में लगी भीषण आग से जूझ रहा है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. अग्निशमन विभाग के प्रवक्ता इओनिस आर्टोपियोस ने टेलीविजन पर प्रसारित एक बयान में कहा, ग्रीस पुलिस ने शवों की पहचान करने के लिए देश के आपदा पीड़ित पहचान दल को सक्रिय कर दिया है, जो पूर्वोत्तर एलेक्जेंड्रोपोलिस क्षेत्र के अवंता इलाके में एक झोपड़ी के पास पाए गए थे.

दरअसल, अधिकारियों ने कहा कि यह देखते हुए कि क्षेत्र में लापता लोगों की कोई सूचना दर्ज नहीं की गई है, अधिकारी इस संभावना की जांच कर रहे थे कि हताहत हुए लोग प्रवासी थे जो तुर्की से लगी नजदीकी सीमा से देश में दाखिल हुए थे. गर्म, शुष्क और तेज हवा वाली स्थितियों के कारण पूरे यूनान में दर्जनों जगह जंगल में आग भड़क उठी है, सबसे भीषण आग को लगे चार दिन हो गए हैं और इसने उत्तरपूर्वी बंदरगाह शहर एलेक्जेंड्रोपोलिस में बड़े इलाके को जद में ले लिया है.

यहां तक कि सोमवार को उत्तरी और मध्य यूनान में अलग-अलग आग में दो लोगों की मौत हो गई और दो अग्निशमन कर्मी घायल हो गए. यह सिलसिला आगे बढ़ता जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ग्रीस में किस वजह से आग लगी है, इसकी अभी तक पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन एक चीज ऐसी है, जिस पर हर कोई सहमत नजर आ रहा है. ऐसा मानना है कि जंगलों के आग के पीछे कहीं न कहीं जलवायु परिवर्तन शामिल है. इसकी वजह से ही आग तेजी से फैली है.

पिछले दिनों ग्रीस के जलवायु संकट और नागरिक सुरक्षा मंत्री वासिलिस किकिलियास ने मीडिया से बातचीत में बताया कि आग लगने की अधिकतर घटनाएं मानव निर्मित हैं या फिर आपराधिक अनदेखी या किसी निहित इरादे से की गई हैं. हवा की बढ़ती गति के अलावा जलवायु परिवर्तन और मानव निर्मित वजहें ही ग्रीस के लोगों की मुसीबत का कारण हैं. (इनपुट- एजेंसी)

Trending news