टाइटैनिक की सैर कराने वाली लापता पनडुब्बी में सवार हैं 5 लोग, कौन हैं वो?
Advertisement
trendingNow11748467

टाइटैनिक की सैर कराने वाली लापता पनडुब्बी में सवार हैं 5 लोग, कौन हैं वो?

Titanic Tourist Submarine: गुजरते हर सेकेंड के साथ पनडुब्बी में सवार पांच लोगों की जान का खतरा बढ़ता जा रहा है क्योंकि इसमें चंद घटों की ही ऑक्सीजन बची है. 

टाइटैनिक की सैर कराने वाली लापता पनडुब्बी में सवार हैं 5  लोग, कौन हैं वो?

Titanic Tourist Submarine Missing: अटलांटिक महासागर में डूबे टाइटैनिक का मलबा दिखाने गई ‘टाइटन’ नाम की पनडुब्बी का अब तक सुराग नहीं मिला है. गुरुवार को पनडुब्बी की खोज में और अधिक नावें और अंडरवाटर व्हीकल शामिल होने वाले हैं, गुजरते हर सेकेंड के साथ पनडुब्बी में सवार पांच लोगों की जान का खतरा बढ़ता जा रहा है क्योंकि इसमें चंद घटों की ही ऑक्सीजन बची है. इस पनडुब्बी में पांच लोग सवार सवार हैं जो अब जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहे हैं. ये पांच लोग कौन हैं.

पाकिस्तान के अरबपति कारोबारी और उनके बेटे 
पाकिस्तानी मूल के अरबपति कारोबारी शहज़ादा दाऊद और उनके बेटे सुलेमान दाऊद इस पनडुब्बी पर सवार पाँच यात्रियों में शामिल हैं. दाऊद परिवार की गिनती पाकिस्तान के सबसे धनी परिवारों में की जाती है. शहजादा दाऊद के पिता हुसैन दाऊद को नियमित रूप से पाकिस्तानी प्रेस द्वारा पाकिस्तान के सबसे अमीर व्यक्तियों में शुमार किया जाता है.

शहज़ादा दाऊद का जन्म पाकिस्तान में हुआ था. हालांकि बाद में वह यूके चले गए.  उन्होंने बकिंगम यूनिवर्सिटी से कानून विषय की पढ़ाई की. इसके बाद फिलाडेल्फिया यूनिवर्सिटी से ग्लोबल टेक्सटाइल मार्केटिंग में डिग्री हासिल की. 

शहज़ादा दाऊद एंग्रो कॉर्पोरेशन के वाइस चेयरमैन हैं. एंग्रो ऊर्जा, कृषि, पेट्रोकेमिकल्स और दूरसंचार के क्षेत्र में काम करती है. 2022 के अंत में फर्म ने 350 बिलियन रुपये (1.2 बिलियन डॉलर) के राजस्व की घोषणा की थी. वह एक अंतरिक्ष अनुसंधान कंपनी 'सेटी' संस्थान के ट्रस्टी भी हैं. दाऊद ग्रुप का हिस्सा दाऊद हेराक्लीज़ कॉर्पोरेशन के वाइस चेयरमैन  हैं. इसके अलावा वह एंग्रो कॉर्पोरेशन लिमिटेड और दाऊद लॉरेंसपुर लिमिटेड के बोर्ड में शेयरहोल्डिंग डायरेक्टर भी हैं.

पॉल हेनरी नार्जियोले
फ्रांस की नौसेना में कमांडर रहे नार्जियोले टाइटैनिक के बारे में पिछले 35 साल से रिसर्च कर रहे हैं. वह टाइटैनिक पर गए अभियानों का हिस्सा रहे हैं. साल 1987 में टाइटैनिक के मलबे से कुछ चीजें लाई गई थीं. पॉल इस टीम का हिस्सा थे. उन्हें मिस्टर टाइटैनिक के नाम से भी जाना जाता है. 

हेमिश हार्डिंग
ब्रिटेन की एक निजी विमान कंपनी एक्शन एविएशन के प्रमुख हार्डिंग भी इस पनडुब्बी में सवार हैं. उन्होंने अंटार्कटिक लग्जरी टूरिस्ट कंपनी ‘व्हाइट डेजर्ट’ के साथ भी काम किया है. हार्डिंग साउथ पोल की यात्रा कर चुके हैं और दुनिया की सबसे गहरी खाई डीप चैलेंजर में भी उतर चुके हैं 

स्टॉकटन रश
इस एडवेंचर ट्रिप का प्रबंधन करने वाली कंपनी ओशनगेट एक्सपेडिशंस के चीफ़ एग्ज़ीक्यूटिव स्टॉकटन रश भी इस यात्रा में शामिल हैं. रश कंपनी की फाइनेंशियल और इंजीनियरिंग स्ट्रेटजी को देखते हैं. 

पहली यात्रा में डूब गया था टाइटैनिक
टाइटैनिक 15 अप्रैल 1912 को साउथेम्प्टन (इंग्लैंड) से न्यूयॉर्क के लिए रवाना हुआ था. अपनी पहली ही यात्रा में यह एक आईसबर्ग (हिमखंड) से टकरा गया था.जहाज पर सवार 2,200 यात्रियों और क्रू में से 1,500 से अधिक की मौत हो गई थी. पहली बार इसका मलबा 1985 में कनाडा के तट से लगभग 650 किलोमीटर दूर खोजा गया था.  

2 करोड़ रुपये से ज्यादा देना होता है यात्रा का किराया
टाइटैनिक में लोगों की दिलचस्पी लगातार बनी हुई और वो इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं. शायद यही कारण है कि लोग इसका मलबा देखने के लिए भारी भरकम फीस देने को भी तैयार है. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक सागर की गहराइयों में डूबे टाइटैनिक के मलबे तक पनडुब्बी के जरिए जाने के  का प्रति व्यक्ति खर्च 2 करोड़ 28 लाख रुपए से ज्यादा है. 

Trending news