बाइडेन समेत अमेरिका के इन राष्ट्रपतियों के पूर्वज रह चुके हैं दास के मालिक, लिस्ट में ओबामा
Advertisement

बाइडेन समेत अमेरिका के इन राष्ट्रपतियों के पूर्वज रह चुके हैं दास के मालिक, लिस्ट में ओबामा

America के वर्तमान और जीवित पूर्व राष्ट्रपतियों के कम से कम एक पूर्वज ऐसे थे जो दास रखते थे. हालांकि डोनाल्ड ट्रम्प एकमात्र अपवाद हैं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की जांच में ये बात सामने आई है. 

बाइडेन समेत अमेरिका के इन राष्ट्रपतियों के पूर्वज रह चुके हैं दास के मालिक, लिस्ट में ओबामा

USA News: अमेरिका के वर्तमान और जीवित पूर्व राष्ट्रपतियों के कम से कम एक पूर्वज ऐसे थे जो दास रखते थे. हालांकि डोनाल्ड ट्रम्प एकमात्र अपवाद हैं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की जांच में ये बात सामने आई है. रॉयटर्स ने मंगलवार को 'अमेरिका के राजनीतिक अभिजात वर्ग' डेटा की वंशावली जारी की, जहां उसने पाया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनके सभी पूर्ववर्ती जो जीवित हैं,  वे उन पूर्वजों के वंशज हैं जिन्होंने अश्वेत लोगों को अपना गुलाम बनाया था. 

यहां तक ​​कि बराक ओबामा जो देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे, वह भी अपनी श्वेत मां के परिवार की ओर से एक गुलाम मालिक के वंशज हैं. रॉयटर्स के अनुसार, ये पूरी लिस्ट....

जॉर्ज बुश - इनके पूर्वज 25 दासों के मालिक थे
बिल क्लिंटन - इनके पूर्वज एक दास के मालिक थे
जिमी कार्टर - इनके पूर्वज 54 दासों के मालिक थे
बराक ओबामा -  इनके पूर्वज दो गुलामों के मालिक थे
जो बाइडेन - इनके पूर्वज एक गुलाम के मालिक थे

इसके अलावा, यह भी पता चला कि सुप्रीम कोर्ट के दो न्यायाधीश, 11 गवर्नर और कांग्रेस के 100 सदस्य भी दास धारकों के प्रत्यक्ष वंशज हैं. कांग्रेस के मौजूदा सदस्य जो अपनी विरासत को दासों से जोड़ सकते हैं, उनमें कम से कम 28 प्रतिशत रिपब्लिकन और 8 प्रतिशत डेमोक्रेट शामिल हैं.

रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि जबकि सभी अमेरिकी राष्ट्रपतियों की पैतृक जड़ें अमेरिका में गहरी हैं, ट्रम्प के पूर्वज 1865 में गुलामी समाप्त होने के बाद ही संयुक्त राज्य अमेरिका में आकर बस गए थे. विशेष रूप से, ट्रम्प के दादा-दादी में से कोई भी अमेरिका में पैदा नहीं हुआ था. उनके दादा-दादी का जन्म दक्षिण-पश्चिमी जर्मनी के एक छोटे से शहर कल्स्टेड में हुआ था और वे 1900 की शुरुआत में अमेरिका चले गए थे. बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के अनुसार, उनकी मां मैरी का जन्म स्कॉटलैंड में हुआ था.

 

Trending news