रूस के कहर से तबाह हुए यूक्रेन का सपना होने जा रहा पूरा, मिलेगी EU मेंबरशिप!
Advertisement
trendingNow12011444

रूस के कहर से तबाह हुए यूक्रेन का सपना होने जा रहा पूरा, मिलेगी EU मेंबरशिप!

Ukraine EU Membership Talks: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने ब्रुसेल्स में एक शिखर सम्मेलन में लिए गए निर्णय को अपने देश और यूरोप के लिए 'एक जीत' बताया. 

रूस के कहर से तबाह हुए यूक्रेन का सपना होने जा रहा पूरा, मिलेगी EU मेंबरशिप!
EU Membership Talks: यूरोपीय नेताओं ने यूक्रेन (Ukraine) और मोल्दोवा ( Moldova) के साथ यूरोपीय संघ (EU) की सदस्यता वार्ता शुरू करने और जॉर्जिया को उम्मीदवार का दर्जा देने का फैसला किया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने ब्रुसेल्स में एक शिखर सम्मेलन में लिए गए निर्णय को अपने देश और यूरोप के लिए 'एक जीत' बताया. 
 
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल के प्रवक्ता ने कहा कि समझौता सर्वसम्मत हुआ. बता दें हंगरी लंबे समय से कीव के साथ शुरू होने वाली इस वार्ता का विरोध किया है, लेकिन उसने भी इस कदम पर वीटो नहीं किया.
 
हंगरी रहा वोटिंग से दूर 
हंगरी के पीएम विक्टर ओर्बन क्षण भर के लिए कमरे से चले गए, जबकि अन्य 26 नेता वोट के लिए आगे बढ़े.  इसके बाद उन्होंने फेसबुक पर एक वीडियो संदेश के साथ अपने सहयोगियों से दूरी बना ली, 'यूक्रेन की यूरोपीय संघ की सदस्यता एक बुरा निर्णय है. हंगरी इस गलत फैसले में भाग नहीं लेना चाहता है, और इसलिए आज इस निर्णय से दूर रहा.'
 
हंगरी ने यूक्रेन को यूरोपीय संघ की 54 बिलियन डॉलर की मदद रोकी
यूरोपीय संघ (ईयू) के सदस्य हंगरी ने गुरुवार (14 दिसंबर) को यूरोपीय संघ के बजट से यूक्रेन के लिए 54 बिलियन डॉलर (50 अरब यूरो) के सहायता सौदे को रोक दिया. हंगरी के प्रधान मंत्री विक्टर ओर्बन ने अपना कदम पीछे खींच लिए खींच लिया और डील को अगले साल जनवरी तक के लिए टाल दिया. 
 
ओर्बन ने एक्स यह जानकारी झा की और कहा कि उन्होंने डील पर वीटो कर दिया है. उन्होंने ने सोशल मीडिया पर लिखा, 'नाइटशिफ्ट का सारांश: यूक्रेन को अतिरिक्त धन के लिए वीटो, एमएफएफ (बजट) समीक्षा के लिए वीटो. हम उचित तैयारी के बाद अगले साल यूरोपीय परिषद में इस मुद्दे पर वापस आएंगे.'
 
'यह यूक्रेन के लिए एक जीत'
वहीं जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ की घोषणा खुश होकर एक्स पर लिखा, 'यह यूक्रेन के लिए एक जीत है. पूरे यूरोप के लिए एक जीत है. एक जीत जो प्रेरित करती है, प्रेरणा देती है और मजबूत करती है.'
 
फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू करने के बाद यूक्रेन और मोल्दोवा ने यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए आवेदन किया था. उन दोनों को पिछले जून में उम्मीदवार का दर्जा दिया गया. 
 
मोल्दोवा की राष्ट्रपति ने क्या कहा?
मोल्दोवा की राष्ट्रपति माइया संदू ने कहा कि यूक्रेन के साथ यूरोपीय संघ में शामिल होने का मार्ग साझा करना सम्मान की बात है. उन्होंने लिखा, 'रूस के क्रूर हमले के खिलाफ यूक्रेन के बहादुर प्रतिरोध के बिना हम आज यहां नहीं होते.'
 
सदस्यता वार्ता में लग सकते हैं कई वर्ष 
यूरोपीय संघ में शामिल होने पर बातचीत में वर्षों लग सकते हैं, इसलिए गुरुवार का फैसला यूक्रेन की सदस्यता की गारंटी नहीं देगा.  यूक्रेन में लोग जानते हैं कि पूर्ण सदस्यता का रास्ता लंबा है, लेकिन ब्रुसेल्स में हुआ यह निर्णय मनोबल बढ़ाने वाला साबित होगा.
 
यूरोपीय संघ के उम्मीदवार देशों को कानून के शासन से लेकर अर्थव्यवस्था तक के मानकों का पालन करने के लिए सुधारों की एक श्रृंखला पारित करनी होती है. हालांकि यूरोपीय संघ के एग्जीक्यूटिव पहले ही न्याय और भ्रष्टाचार से निपटने पर अब तक उठाए गए 90% से अधिक कदमों को पूरा करने के लिए कीव की प्रशंसा कर चुके हैं.
 
Photo Courtesy: Facebook

Trending news