Emergency in Ecuador: मोस्‍ट वॉन्‍टेड क्रिमिनल जेल से 'गायब', इस देश में लगी इमरजेंसी; सड़क पर उतरेगी सेना
Advertisement
trendingNow12050661

Emergency in Ecuador: मोस्‍ट वॉन्‍टेड क्रिमिनल जेल से 'गायब', इस देश में लगी इमरजेंसी; सड़क पर उतरेगी सेना

Ecuador Prison Chaos: आपातकाल की स्थिति में कर्फ्यू लगाना, सड़कों और जेलों में सेना की तैनाती जैसे कदम उठाए जाएंगे. यह राष्ट्रपति नोबोआ के लिए पहली बड़ी चुनौती है जो कि देश में हिंसा को कंट्रोल करने का वादा कर सत्ता तक पहुंचे हैं. 

Emergency in Ecuador: मोस्‍ट वॉन्‍टेड क्रिमिनल जेल से 'गायब', इस देश में लगी इमरजेंसी; सड़क पर उतरेगी सेना

Ecuador News: इक्वाडोर का सबसे वॉन्टेड अपराधी जेल से गायब हो गया है जिसके बाद सरकार ने सोमवार (8 जनवरी) को आपातकाल की घोषणा कर दी. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक लॉस चोनेरोस क्रिमिनल गैंग का लीडर एडोल्फो मैकियास (Adolfo Macias) रविवार को गुआयाकिल जेल ( Guayaquil prison) से गायब हो गया, जहां वह 34 साल की सजा काट रहा था.

इक्वाडोर की जेल एजेंसी ने कहा कि देश की भीड़भाड़ वाली छह जेलों में सोमवार को 'घटनाएं' हुईं. बता दें इन जेलों में विभिन्न गैंग के बीच अक्सर झड़पें होती रहती हैं जिनमें 2021 से अब तक 400 से अधिक कैदी मारे गए हैं.

क्या बोले राष्ट्रपति नोबोआ
इक्वाडोर के राष्ट्रपति डैनियल नोबोआ (Daniel Noboa) ने सोमवार को कहा, 'मैंने सैन्य और पुलिस कमांडरों को जेलों को कंट्रोल करने में हस्तक्षेप करने के लिए स्पष्ट और सटीक निर्देश दिए हैं. मैंने अभी अपवाद डिक्री पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि सशस्त्र बलों को काम करने में पूरी तरह से राजनीतिक और कानूनी समर्थन प्राप्त हो.'

राष्ट्रपति नोबोआ ने कहा, 'हम महसूस कर रहे हैं कि देश में चीजें बदलनी चाहिए और हमारे कानून शांति से रहने के लिए पर्याप्त नहीं हैं. जेल सुरक्षा संकट के बीच फायदा उठाने वाले अवसरवादी राजनेताओं के लिए कोई जगह नहीं है. हम आतंकवादियों के साथ बातचीत नहीं करेंगे और तब तक आराम से नहीं बैठेंगे जब तक सभी इक्वाडोरवासियों के लिए शांति नहीं लौटा देते.'

आपातकाल के दौरान क्या होता है?
आपातकाल की स्थिति में नेशनल नाइटटाइम कर्फ्यू लगाना, सड़कों और जेलों में सेना की तैनाती जैसे कदम उठाए जाएंगे. इक्वाडोर में पिछली सरकारों ने हाल के वर्षों में सुरक्षा बढ़ाने के कोशिशों आपातकाल की स्थिति का सहारा लिया है लेकिन कोई बड़ा नतीजा नहीं निकला.

यह आपातकालीन उपाय राष्ट्रपति नोबोआ के लिए पहले बड़े सुरक्षा परीक्षणों में से एक है, जिन्होंने देश में हिंसा को कंट्रोल करने का वादा करते हुए पिछले साल नवंबर में पदभार संभाला था.

कौन हैं एडोल्फो मैकियास?
जोस एडोल्फ मैकियास, उर्फ 'फिटो', कुख्यात लॉस चोनेरोस गिरोह का नेता है. 2011 में, फिटो को ड्रग्स तस्करी और हत्या सहित विभिन्न अपराधों के लिए 34 साल जेल की सजा सुनाई गई थी.

रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस दौरान, सरकार के प्रवक्ता रॉबर्टो इज़ुरीटा ने कहा कि 3,000 से अधिक कानून प्रवर्तन कर्मी फिटो का पता लगाने की कोशिश कर रहे थे. इज़ुरीएटा ने कहा, 'हमें विश्वास है कि सशस्त्र बलों और पुलिस के समर्थन और उनकी व्यावसायिकता के साथ, हम इस खोज को सफलतापूर्वक पूरा करेंगे.'

Trending news