Ecuador: राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की हत्या के बाद इक्वाडोर में इमरजेंसी घोषित, सरकार ने FBI से मांगी मदद
Advertisement
trendingNow11819800

Ecuador: राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की हत्या के बाद इक्वाडोर में इमरजेंसी घोषित, सरकार ने FBI से मांगी मदद

Ecuador News: पुलिस ने कहा कि 59 वर्षीय पत्रकार और भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ता फर्नांडो विलाविसेंशियो की हत्या के मामले में छह कोलंबियाई लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

Ecuador: राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की हत्या के बाद इक्वाडोर में इमरजेंसी घोषित, सरकार ने FBI से मांगी मदद

Ecuadorian Presidential Election: इक्वाडोर ने गुरुवार को आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी और एफबीआई से राष्ट्रपति पद के एक लोकप्रिय उम्मीदवार की हत्या की जांच में मदद करने की अपील की. इस बीच एएफपी के मुताबिक पुलिस ने कहा कि 59 वर्षीय पत्रकार और भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ता फर्नांडो विलाविसेंशियो की हत्या के मामले में छह कोलंबियाई लोगों को गिरफ्तार किया गया है. बता दें विलाविसेंशियो की बुधवार रात राजधानी क्विटो में एक चुनावी रैली के बाद कार में बैठते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

अधिकारियों ने कहा कि एक अन्य हमलावर, जो कोलंबियाई भी था, को सुरक्षा एजेंटों ने गोली मार दी. आंतरिक मंत्री जुआन ज़पाटा ने कहा कि हमलावर ‘संगठित अपराध समूहों’ से थे. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि वे कौन थे.

राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने दो महीने के आपातकाल की घोषणा की, और कहा कि अमेरिकी संघीय जांच ब्यूरो ने मदद के लिए देश के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है, एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही पहुंचेगा.

नागरिकों में निराशा
वहीं विलाविसेंशियो की हत्या हैरान नागरिकों ने दक्षिण अमेरिकी देश में बढ़ती हिंसा पर अपनी निराशा व्यक्त की, जहां ड्रग गिरोहों द्वारा खूनी युद्ध छेड़ने के कारण हत्या की दर बढ़ गई है.

65 वर्षीय गृहिणी रूथ फ्लोर्स ने एएफपी को बताया कि वह ‘हमारे देश में ईमानदारी की आशा’ के रूप में देखती थीं. एक उम्मीदवार जिसने नार्कोपॉलिटिक्स के भ्रष्टाचार की निंदा की थी.  उन्होंने देश की स्थिति को ‘बहुत चिंताजनक’ बताया. आप शांति से नहीं चल सकते... कोई सुरक्षा नहीं है.‘

विलाविसेंशियो ने कही धमकियां मिलने की बात
बता दें विलाविसेंशियो ने देश के सबसे शक्तिशाली ड्रग गिरोहों में से एक लॉस चोनेरोस से धमकियां मिलने की शिकायत की थी. उन्होंने गिरोह के जन्मस्थान चोन में इस सप्ताह की शुरुआत में एक रैली में कहा, ‘उन्होंने मुझसे (बुलेटप्रूफ) जैकेट पहनने के लिए कहा. मुझे इसकी ज़रूरत नहीं है. हमलावरों को आने दो! वे मुझे झुका सकते हैं लेकिन वे मुझे कभी नहीं तोड़ेंगे.’

चुनाव अधिकारियों ने 20 अगस्त को मध्यावधि चुनाव से पहले उनके खिलाफ धमकियों की भी सूचना दी है. हाल के हफ्तों में एक लोकप्रिय मेयर और महत्वाकांक्षी विधायक की भी हत्या कर दी गई है.

दूसरे सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार थे विलाविसेंशियो
हालिया जनमत सर्वेक्षणों के अनुसार, राष्ट्रपति पद की दौड़ में आठ उम्मीदवारों में विलाविसेंशियो दूसरे सबसे लोकप्रिय थे. उनकी पत्रकारिता जांच ने एक विशाल भ्रष्टाचार नेटवर्क का पर्दाफाश किया जिसके कारण पूर्व राष्ट्रपति राफेल कोरिया को आठ साल जेल की सजा सुनाई गई. जेल की सजा से बचने के लिए भागने के बाद कोरिया अब बेल्जियम में निर्वासन में रह रहा है.

जिस खेल परिसर में रैली आयोजित की गई थी, उसकी दीवारों पर विलाविसेंशियो के विशाल पोस्टर अभी भी लगे हुए है. राहगीरों ने बाहर मोमबत्तियां और सफेद गुलाब के गुलदस्ते रखे. एएफपी के मुताबिक एक साइकिल चालक, जो अपना नाम बताने से बहुत डर रही थी, ने एक बैनर लगाया, जिस पर लिखा था: "नशे के नशे में धुत्त राजनेताओं को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी."

ग्लोबल ड्रग हब
इक्वाडोर को ड्रग फसलों के बड़े बागानों या प्रयोगशालाओं के नहीं जाना जाता है, लेकिन इसकी लोकेशन - प्रमुख कोकीन उत्पादक कोलंबिया और पेरू के बीच - और ढीले नियंत्रण ने इसे ग्लोबल ड्रब ट्रेड के लिए एक नया केंद्र बना दिया है. अधिकांश ड्रग्स गुआयाकिल के प्रमुख बंदरगाह के माध्यम से विदेशों में भेजी जाती हैं.

ड्रग रूट्स पर कंट्रोल करने की लड़ाई, देश की जेलों में, मुख्य रूप से गुआयाकिल में होन वाली गैंग वार में सैंकडों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

Trending news