इक्वाडोर में ड्रग माफिया का आतंक, हालात बेकाबू हुए तो पूरे देश में लगानी पड़ी 'इमरजेंसी'
Advertisement
trendingNow12053684

इक्वाडोर में ड्रग माफिया का आतंक, हालात बेकाबू हुए तो पूरे देश में लगानी पड़ी 'इमरजेंसी'

DNA Analysis: दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर का एक चौंका देने वाला वीडियो सामने आया है. जिसमें एक Live TV Show के दौरान Studio को Hijack कर लिया गया. मंगलवार को Ecuador के एक TV News Channel के Studio को कुछ नकाबपोश लोगों ने Hi-Jack कर लिया.

इक्वाडोर में ड्रग माफिया का आतंक, हालात बेकाबू हुए तो पूरे देश में लगानी पड़ी 'इमरजेंसी'

DNA Analysis: दक्षिण अमेरिकी देश इक्वाडोर का एक चौंका देने वाला वीडियो सामने आया है. जिसमें एक Live TV Show के दौरान Studio को Hijack कर लिया गया. मंगलवार को Ecuador के एक TV News Channel के Studio को कुछ नकाबपोश लोगों ने Hi-Jack कर लिया. ये घटना कम से कम 15 मिनट तक TV पर Live Telecast हुई. Ecuador की पोर्ट सिटी गुआयाकिल में TC Television Network के Live TV Show के दौरान नकाब पहने 13 लोग अचानक से Studio में घुस गए. उनके हाथों में बंदूकें थीं. Set पर मौजूद लोगों को हथियारबंद घुसपैठियों ने जमीन पर लिटा दिया और गोलियां भी चलाईं. ये सब करीब एक घंटे तक चलता रहा.

कैसे हुई इसकी शुरुआत

इसकी शुरुआत तब हुई, जब Ecuador का कुख्यात ड्रग माफिया फितो जेल से गायब हो गया. फितो ड्रग्स की तस्करी और हत्या के लिए 34 साल की सजा काट रहा था. अक्टूबर 2023 में उस पर एक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की हत्या का आरोप लगा था. फितो के जेल से फरार होने के बाद Ecuador के Drug Cartels से जुड़े Gangs के बीच ताकत की लड़ाई शुरु हो गई है. इन्हीं में से एक ड्रग गैंग के 13 हथियारबंद बदमाशों ने TC Television के स्टूडियो में घुसकर आतंक फैलाया था. लेकिन ये घटना तो Ecuador में छिड़े Narco Civil War का सिर्फ एक Trailer है.

Ecuador के ड्रग माफिया बौखलाये हुए हैं..

दरअसल इक्वाडोर के Drug Trafficking Gangs ने Ecuador की सरकार के खिलाफ ही युद्ध का ऐलान कर दिया है. ड्रग माफिया फितो के जेल से फरार होने के बाद वहां के राष्ट्रपति डेनियल नोबोआ (Daniel Noboa) ने 22 Drug Gangs को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया है और सेना को उनके खिलाफ एक्शन लेने का आदेश दे दिया है. जिससे Ecuador के ड्रग माफिया बौखलाये हुए हैं. जिसके बाद वहां के जो हालात हैं. उन्हें देखकर ऐसा लग रहा है कि पूरे Ecuador को ही ड्रग माफिया Gangs ने Hijack कर लिया है.

ड्रग माफिया ने खुली जंग का ऐलान किया

Ecuador की जेलों में Drug Gangs से जुड़े कैदियों ने जेल के सुरक्षाकर्मियों को बंधक बना लिया है. राष्ट्रपति नोबोआ ने देश के बिगड़ते हालात को देखते हुए Emergency और Night Curfew का ऐलान कर दिया है. जिसके विरोध में ड्रग माफिया ने खुली जंग का ऐलान कर दिया है...पुलिस और ड्रग माफिया के बीच में सड़कों पर लड़ाई चल रही है. Ecuador की सड़कों पर हथियारबंद बदमाश खुलेआम आतंक मचा रहे हैं. Ecuador में छिड़े Narco Civil War में दस से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. मंगलवार रात को ड्रग माफिया और गैंगस्टर्स ने पुलिसवालों का अपहरण कर लिया और ऐलान भी किया कि रात ग्यारह बजे के बाद कोई भी सड़क पर पाया जाएगा, तो उसे मार दिया जाएगा. ड्रग माफिया के बंधक बने पुलिसवालों के वीडियो और तस्वीरों से सोशल मीडिया भरा पड़ा है.

ड्रग माफिया का सफाया करने की कसम खाई

लेकिन राष्ट्रपति नोबोआ ने भी अब Ecuador में ड्रग माफिया का सफाया करने की कसम खाई है. इस कसम को पूरा करने के लिए Ecuador के सुरक्षाबलों ने Narco Terror के खिलाफ लड़ाई तेज कर दी है. अब सवाल ये है कि आखिर Ecuador में Narco Civil War की नौबत क्यों आई ? इसकी वजह है Ecuador की Cocaine की तस्करी वाले Route पर Ecuador की Strategic Location.

- Ecuador..कोलंबिया और पेरू के बीच में पड़ता है. कोलंबिया और पेरू...दुनिया के दो सबसे बड़े कोकीन उत्पादन वाले देश हैं.
-कोलंबिया में दुनिया की 60 प्रतिशत और पेरू में 15-20 प्रतिशत कोकीन का उत्पादन होता है .
-कोलंबिया और पेरू से कोकीन की तस्करी..यूरोप और अमेरिका में होती है . जिसके लिए Ecuador को Transit Route के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है..
-कोलंबिया और पेरू के Drug Cartels...Ecuador के तट से ही समंदर के रास्ते कोकीन की यूरोप और अमेरिका में तस्करी करते हैं.

Ecuador में ड्रग्स से जुड़ी हिंसा कोई नई बात नहीं

कोकीन की तस्करी का Transit Point होने की वजह से Ecuador में कोलंबिया और मेक्सिको के Drug Cartels Active है. जिनके बीच अकसर Gangwar होता रहता है. यानी Ecuador...Drug Trafficking Routes पर कब्जे की जंग के लिए कोलंबिया और मेक्सिको के Drug Cartels की जंग का मैदान बन चुका है. इसलिए Ecuador में ड्रग्स से जुड़ी हिंसा कोई नई बात नहीं है. वर्ष 2018 से 2022 के दौरान ही Ecuador में हत्या की दर चार गुना बढ़ चुकी है. सिर्फ साल 2022 में 7800 से ज्यादा हत्याएं हुई हैं, जिनका कनेक्शन ड्रग्स तस्करी है.

बेहद बुरे हालात में Ecuador

Ecuador में Drug Trafficking Gangs को फलने-फूलने की एक वजह ये भी है कि Ecuador का जेल सिस्टम इतना जर्जर हो चुका है कि Drug Trade से जुड़े High Profile Criminals के लिए वहां से भागना बड़ा ही आसान होता है. इसी का फायदा उठाकर Ecuador का कुख्यात ड्रग माफिया फितो जेल से फरार हो गया. जिसके बाद पूरे Ecuador में Narco Civil War छिड़ चुका है. जिससे Ecuador के हालात कितने खराब हो चुके हैं.

Trending news