क्या आग का गोला बन जाएगी धरती? 2023 में मिले कई संकेत, भविष्य को लेकर टेंशन में वैज्ञानिक
Advertisement

क्या आग का गोला बन जाएगी धरती? 2023 में मिले कई संकेत, भविष्य को लेकर टेंशन में वैज्ञानिक

Global Warming: 2023 में मौसम के साथ कुछ असामान्य हो रहा है. रिकॉर्ड तोड़ वैश्विक गर्मी और अत्यधिक बारिश को नजरअंदाज करना मुश्किल है. मौसम में आ रहे इन बदलावों के लिए लोग जलवायु परिवर्तन को दोष देने में लगे हैं. एक हद तक यह सही भी है लेकिन 2023 में मिले इन संकेतों ने वैज्ञानिकों की टेंशन बढ़ा दी है.

क्या आग का गोला बन जाएगी धरती? 2023 में मिले कई संकेत, भविष्य को लेकर टेंशन में वैज्ञानिक

Global Warming: 2023 में मौसम के साथ कुछ असामान्य हो रहा है. रिकॉर्ड तोड़ वैश्विक गर्मी और अत्यधिक बारिश को नजरअंदाज करना मुश्किल है. मौसम में आ रहे इन बदलावों के लिए लोग जलवायु परिवर्तन को दोष देने में लगे हैं. एक हद तक यह सही भी है लेकिन 2023 में मिले इन संकेतों ने वैज्ञानिकों की टेंशन बढ़ा दी है. हाल में की गई स्टडी में सामने आया है कि टेक्सास और मैक्सिको में जून 2023 में प्रचंड गर्मी के कारक और भी हैं.

बढ़ते तापमान के लिए सिर्फ मानवजनित ग्लोबल वार्मिंग को ही एक कारण नहीं बताया जा सकता. इंसानी गतिविधियों के कारण वायुमंडल में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन होता है. जिसके कारण तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है. आंकड़ों पर नजर डालेंगे तो यह प्रति दशक 0.2 डिग्री फ़ारेनहाइट (0.1 सेल्सियस) की औसत से बढ़ रहा है.

अल नीनो, सौर उतार-चढ़ाव और पानी के नीचे एक विशाल ज्वालामुखी के विस्फोट ने भी मौसम को हिलाकर रख दिया है. गंभीर चिंता का विषय यह है कि हम कम से कम 2025 तक असामान्य रूप से उच्च तापमान की मार झेलते रह सकते हैं. जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय धरती का तापमान अपने चरम पर होगा.

अल नीनो

अल नीनो एक जलवायु घटना है जो हर कुछ वर्षों में देखने को मिलती है. उष्णकटिबंधीय प्रशांत क्षेत्र में सतही जल के दिशा बदलने यह और गर्म हो जाता है. इसके प्रभाव से ऊपर का वातावरण गर्म होने लगता है. जिसके कारण दुनिया भर में तापमान और मौसम के पैटर्न में बदलाव देखने को मिलता है.

2016 में मजबूत अल नीनो का प्रभाव देखने को मिला था. वैश्विक तापमान में औसतन लगभग 0.25 एफ (0.14 सी) की वृद्धि हुई, जिससे 2016 रिकॉर्ड पर सबसे गर्म वर्ष बन गया. 2019-2020 में एक कमजोर अल नीनो भी आया, जिसने 2020 को दुनिया का दूसरा सबसे गर्म वर्ष बनने में योगदान दिया.

अल नीनो के विपरीत, ला नीना में सामान्य से अधिक ठंडी प्रशांत धाराएं पश्चिम की ओर बहती हैं, जो वायुमंडल से गर्मी को अवशोषित करती हैं, जो दुनिया को ठंडा करती हैं. दुनिया ला नीना के लगातार तीन वर्षों से बाहर आ गई है, जिसका अर्थ है कि हम और भी अधिक तापमान में उतार-चढ़ाव का अनुभव कर रहे हैं.

2023 के मध्य में प्रशांत महासागर की सतह के बढ़ते तापमान के आधार पर, जलवायु मॉडलिंग अब 90 प्रतिशत संभावना सुझाती है कि पृथ्वी 2016 के बाद से अपने पहले मजबूत अल नीनो की ओर बढ़ रही है. लगातार मानव-प्रेरित वार्मिंग के साथ, पृथ्वी जल्द ही फिर से अपने वार्षिक तापमान रिकॉर्ड तोड़ सकती है. जून 2023 आधुनिक रिकॉर्ड में सबसे गर्म था. जुलाई में सबसे गर्म दिनों के वैश्विक रिकॉर्ड और बड़ी संख्या में क्षेत्रीय रिकॉर्ड देखे गए, जिनमें ईरान में 152 एफ (67 सी) का समझ से बाहर ताप सूचकांक भी शामिल है.

सौर उतार-चढ़ाव

सूर्य एक स्थिर दर से चमकता हुआ प्रतीत हो सकता है, लेकिन यह प्लाज्मा की उबलती हुई, मथती हुई गेंद है जिसकी विकिरण ऊर्जा कई अलग-अलग समय के पैमाने पर बदलती रहती है. सूर्य धीरे-धीरे गर्म हो रहा है और आधे अरब वर्षों में पृथ्वी के महासागर उबल जायेंगे. हालांकि, मानव समय के पैमाने पर, सूर्य का ऊर्जा उत्पादन 11 साल के चक्र को दोहराते हुए केवल थोड़ा सा बदलता है, 1,000 में लगभग 1 भाग.

इस चक्र के शिखर हमारे दैनिक स्तर पर ध्यान देने के लिए बहुत छोटे हैं, लेकिन वे पृथ्वी की जलवायु प्रणालियों को प्रभावित करते हैं. हमारे सूर्य के भीतर तीव्र संवहन अपनी स्पिन धुरी के साथ संरेखित एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र उत्पन्न करते हैं और इस क्षेत्र को हर 11 साल में पूरी तरह से पलटने और उलटने का कारण बनते हैं. यही उत्सर्जित सौर विकिरण में 11-वर्षीय चक्र का कारण बनता है.

सौर अधिकतम तापमान के दौरान पृथ्वी के तापमान में औसत सौर उत्पादन की तुलना में केवल 0.09 एफ (0.05 सी) की वृद्धि होती है, जो बड़े अल नीनो का लगभग एक तिहाई है. सौर न्यूनतम के दौरान इसके विपरीत होता है. हालांकि, परिवर्तनशील और अप्रत्याशित अल नीनो परिवर्तनों के विपरीत, 11-वर्षीय सौर चक्र तुलनात्मक रूप से नियमित, सुसंगत और पूर्वानुमानित है.

पिछला सौर चक्र 2020 में अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया, जिससे 2020 के मामूली अल नीनो का प्रभाव कम हो गया. वर्तमान सौर चक्र अपेक्षाकृत कमज़ोर पिछले चक्र (जो 2014 में था) के चरम को पार कर चुका है और 2025 में चरम पर होगा, तब तक सूर्य का ऊर्जा उत्पादन बढ़ता रहेगा.

एक विशाल ज्वालामुखी विस्फोट

ज्वालामुखी विस्फोट वैश्विक जलवायु को भी महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं. वे आमतौर पर वैश्विक तापमान को कम करके ऐसा करते हैं जब सल्फेट एरोसोल का विस्फोट होता है और सूरज की रोशनी के एक हिस्से को अवरुद्ध कर देता है - लेकिन हमेशा नहीं. एक असामान्य मोड़ में, 21वीं सदी का अब तक का सबसे बड़ा ज्वालामुखी विस्फोट, 2022 में टोंगा के हंगा टोंगा-हंगा हा'आपाई के विस्फोट का प्रभाव ठंडा नहीं बल्कि गर्म रहा है.

विस्फोट से असामान्य रूप से कम मात्रा में शीतलन सल्फेट एरोसोल लेकिन भारी मात्रा में जल वाष्प निकला. पिघला हुआ मैग्मा पानी के भीतर फट गया, जिससे समुद्र के पानी की एक बड़ी मात्रा वाष्पीकृत हो गई जो गीजर की तरह वायुमंडल में ऊपर उठी. एक अनुमान के अनुसार, जल वाष्प एक शक्तिशाली ग्रीनहाउस गैस है और विस्फोट से पृथ्वी की सतह लगभग 0.06 एफ (0.035 सी) तक गर्म हो सकती है.

कूलिंग सल्फेट एरोसोल के विपरीत, जो वास्तव में सल्फ्यूरिक एसिड की छोटी बूंदें होती हैं जो एक से दो साल के भीतर वायुमंडल से बाहर गिर जाती हैं, जल वाष्प एक गैस है जो कई वर्षों तक वायुमंडल में रह सकती है. टोंगा ज्वालामुखी का वार्मिंग प्रभाव कम से कम पाँच वर्षों तक बने रहने की उम्मीद है. यह सब ग्लोबल वार्मिंग के शीर्ष पर आता है.

मनुष्यों ने वायुमंडल में बड़ी मात्रा में ग्रीनहाउस गैसें छोड़ कर 1900 के बाद से वैश्विक औसत तापमान लगभग 2 एफ (1.1 सी) बढ़ा दिया है. उदाहरण के लिए, मनुष्यों ने मुख्य रूप से वाहनों और बिजली संयंत्रों में जीवाश्म ईंधन के दहन के माध्यम से वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा 50 प्रतिशत तक बढ़ा दी है. ग्रीनहाउस गैसों से होने वाली गर्मी वास्तव में 2 एफ (1.1 सी) से अधिक है, लेकिन इसे वायु प्रदूषण जैसे शीतलन प्रभाव वाले अन्य मानवीय कारकों द्वारा छिपा दिया गया है.

यदि मानव प्रभाव ही एकमात्र कारक होता, तो प्रत्येक क्रमिक वर्ष अब तक के सबसे गर्म वर्ष के रूप में एक नया रिकॉर्ड स्थापित करता, लेकिन ऐसा नहीं होता है. बड़े पैमाने पर अल नीनो प्रभाव के कारण पिछली बार वर्ष 2016 अब तक का सबसे गर्म वर्ष था.

भविष्य के लिए इसका क्या मतलब है?

अगले कुछ साल बहुत कठिन हो सकते हैं. यदि अगले वर्ष एक मजबूत अल नीनो विकसित होता है, जो सौर अधिकतम और हंगा टोंगा-हंगा हा'आपाई विस्फोट के प्रभावों के साथ संयुक्त होता है, तो पृथ्वी का तापमान संभवतः अज्ञात ऊंचाई तक बढ़ जाएगा. जलवायु मॉडलिंग के अनुसार, इसका मतलब संभवतः और भी अधिक गर्मी की लहरें, जंगल की आग, अचानक बाढ़ और अन्य चरम मौसम की घटनाएं होंगी.

हाल के वर्षों में मौसम और जलवायु दोनों पूर्वानुमान बहुत विश्वसनीय हो गए हैं, जो पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले उपग्रहों से बड़ी मात्रा में डेटा और समुद्र, भूमि और वायुमंडल के जटिल घटकों के बीच गर्मी और पानी के प्रवाह और अंतरसंबंध की भविष्यवाणी करने के लिए विशाल सुपरकंप्यूटिंग शक्ति से लाभान्वित हो रहे हैं.

दुर्भाग्य से, जलवायु मॉडलिंग से पता चलता है कि जैसे-जैसे तापमान में वृद्धि जारी है, मौसम की घटनाएं और अधिक चरम होती जा रही हैं. अब 50 प्रतिशत से अधिक संभावना है कि पृथ्वी का वैश्विक तापमान वर्ष 2028 तक 2.7 एफ (1.5 सी) तक बढ़ जाएगा, कम से कम अस्थायी रूप से, इससे भी अधिक मानव प्रभावों के साथ जलवायु परिवर्तन बिंदुओं को ट्रिगर करने का जोखिम बढ़ जाएगा. जलवायु प्रणाली के कई हिस्सों के दुर्भाग्यपूर्ण समय के कारण, ऐसा लगता है कि हालात हमारे पक्ष में नहीं हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news