दुबई में बारिश के लिए क्लाउड सीडिंग जिम्मेदार नहीं.. अमेरिकी वैज्ञानिक के दावे से छिड़ी नई बहस
Advertisement
trendingNow12219666

दुबई में बारिश के लिए क्लाउड सीडिंग जिम्मेदार नहीं.. अमेरिकी वैज्ञानिक के दावे से छिड़ी नई बहस

Dubai Rain: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में जलवायु विज्ञान के प्रोफेसर ने साफ कहा है कि दुबई की बेतहाशा बारिश क्लाउड सीडिंग की वजह से नहीं हुई है. उन्होंने कहा कि इतना बड़ा तूफान उठाना इंसान के बस की बात नहीं है. उन्होंने अपनी बात के पक्ष में कई तर्क भी रखें हैं और केस स्टडी भी बताई है. 

दुबई में बारिश के लिए क्लाउड सीडिंग जिम्मेदार नहीं.. अमेरिकी वैज्ञानिक के दावे से छिड़ी नई बहस

Cloud Seeding In Dubai: दुबई में हाल ही में हुई भारी बारिश के पीछे एक्सपर्ट्स ने क्लाउड सीडिंग को जिम्मेदार ठहराया था, लेकिन अब इस धारणा पर सवाल उठ रहे हैं. एक अमेरिकी वैज्ञानिक ने दावा किया है कि इतने बड़े तूफान को लाना मनुष्य की क्षमता से परे है. अब इस नए दावे ने कई एक्सपर्ट्स की नींद उड़ा दी है. क्योंकि दुनियाभर के कई एक्सपर्ट्स ने इस बाढ़ का कारण क्लाउड सीडिंग यानी आर्टिफिशियल बारिश को बताया था. यहां तक कि इंटरनेशनल मीडिया की कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि दुबई प्रशासन ने क्लाउड सीडिंग के जरिए बारिश कराने के लिए एक विमान उड़ाया था. इसके बाद ही खाड़ी देशों को भारी बारिश और बाढ़ का सामना करना पड़ा. तो आख़िर उस  असामान्य बारिश का कारण क्या था.

'इंसान के बस की बात नहीं'

असल में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में जलवायु विज्ञान के प्रोफेसर रिचर्ड वाशिंगटन ने इस पर कुछ अलग दावा किया है. उनका साफ कहना है कि दुबई में जिस तरह बेतहाशा बारिश हुई है, उसे लाना इंसान के बस की बात नहीं है. उन्होंने एक केस स्टडी के जरिए अपना एक अनुभव बताया है. न्यूज एजेंसी से बातचीत में उन्होंने बताया कि कुछ साल पहले, मैं दक्षिण अफ़्रीका-मोज़ाम्बिक सीमा के पास एक सुनसान हवाई अड्डे के उमस भरे रनवे पर लियरजेट की संकरी सीढ़ियां चढ़ रहा था. वहां हवा में नमी इस कदर ज्यादा थी कि जुबान पर उसका स्वाद महसूस हो रहा था. मौसम का हाल बताने वाला राडार तेजी से विकसित होने वाले गरज वाले बादल दिखा रहा था. 

उन्होंने कहा कि हमारा मिशन तूफान के सबसे सक्रिय हिस्से से होकर गुजरना, उसे मापना, सूखी बर्फ गिराना, तेजी से वापस मुड़ना और अंतिम माप लेना था. लियरजेट का अंदरूनी हिस्सा एक ब्लेंडर जैसा था, जिसमें बहुत ज्यादा गड़गड़हट थी. हजारों मीटर नीचे, एक छोटा विमान बारिश को मापते हुए तूफान के बहाव के बीच से गुजर रहा होगा.

कौन सी केस स्टडी का हवाला..
यह ऐसा कुछ नहीं है जो आप हर दिन करते हैं, हालांकि लियरजेट के पंखों पर तश्तरी के आकार के ओलों के निशान इसके इसी तरह के कई पूर्व कार्यों की गवाही दे रहे थे. लियरजेट में तूफान के बीच से उड़ान भरने के मजे के अलावा, हाल तक मैंने कभी यह नहीं सोचा कि मैं कितना भाग्यशाली हूं कि मुझे उस परियोजना का हिस्सा बनने का मौका मिला, जब मैंने दुबई में हाल ही में आए भयंकर तूफान के बारे में नहीं सुना तो मुझे ऐसा ही लगा. जिस परियोजना का मैं हिस्सा था, उसे रेन (नेल्सप्रूट में रेन ऑग्मेंटेशन) नाम दिया गया था, वह एक क्लाउड सीडिंग प्रयोग था जो कई वर्षों से चल रहा था. 

क्लाउड सीडिंग में छोटे कणों को बादल में जोड़ा जाता है ताकि नमी को कुछ आधार मिल सके और बूंदें बन सकें. धीरे-धीरे वे बूंदें आपस में जुड़ जाती हैं और इतनी भारी हो जाती हैं कि बारिश के रूप में गिर सकती हैं. सिद्धांत रूप में, ‘‘बीजयुक्त’’ बादलों में बारिश के लिए उपयुक्त अधिक बूंदें उगेंगी. कोई भी उड़ान बीजारोपण के प्रभावी होने का प्रमाण नहीं है. ऐसा कोई समान बादल नहीं है जिसके साथ किसी विशेष बादल को बोने के परिणाम की तुलना की जा सके. इसलिए बहुत सारे मिशनों को उड़ाना और उनमें से आधे बीज के लिए नहीं, मापने के लिए होते हैं, मापना आवश्यक है, जिससे स्वयं प्रयोग (बीज वाले बादल) और नियंत्रण (बिना बीज वाले बादल) के लिए एक डेटा सेट तैयार हो सके.

परिणामों के सांख्यिकीय विश्लेषण में..
रेन के परिणामों के सांख्यिकीय विश्लेषण में बताने के लिए ज्यादा कुछ नहीं था. कई वर्षों की कोशिश के बाद, कुछ तूफानों से बारिश की दरों में संशोधन सफल रहा, हालांकि यह साबित करना कभी संभव नहीं होगा कि किसी एक तूफान में बदलाव किया गया था. एकदम सही तूफान मंगलवार की सुबह, 16 अप्रैल को, मेरे स्कूल की कक्षा का चैट नेटवर्क, जो 40 वर्षों के विस्तार के बाद वैश्विक अंतर्दृष्टि से परिपूर्ण है, बहरीन में ब्रेंडन और दुबई में अभूतपूर्व बारिश की रिपोर्टों से जगमगा उठा. एंट एक पायलट है और उस सुबह दुबई से उड़ान भर रहा था. उन्होंने संतृप्त रेगिस्तान के ऊपर अपनी उड़ान की तस्वीरें विधिवत प्रसारित कीं.

अरब प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों में उस मंगलवार को 24 घंटों में इतनी बारिश हुई, जितनी अमूमन 18 महीने में होती है. हवाई अड्डा एक बंदरगाह जैसा लग रहा था. चैट समूह में मौसम-विज्ञानी होने के नाते, मैंने उपग्रह और पूर्वानुमान मॉडल डेटा को देखा. मैंने जो देखा वह एक आदर्श तूफान के अवयव थे. पुराने रेगिस्तानों, जैसे कि अरब प्रायद्वीप, को आम तौर पर बहुत शुष्क बनाए रखने वाली चीज़ हवा का लगातार और तीव्र रूप से डूबना है - जो बारिश के लिए आवश्यक चीज़ों के बिल्कुल विपरीत है. डूबती हुई हवा हड्डी की तरह सूखी होती है, जो वायुमंडल के शीर्ष से ठंड से आती है, और नीचे आते ही संपीड़ित और गर्म हो जाती है.

यह हेअर ड्रायर की तरह सतह के करीब आता है. इस परत के नीचे, विशेषकर गर्म महासागरों के निकट के रेगिस्तानों में, वाष्पीकरण प्रचुर मात्रा में होता है. लेकिन उस नमी को ऊपर डूबती हवा ने कैद कर रखा होता है. यह एक कड़ाही की तरह होता है जिसका ढक्कन मजबूती से लगा हुआ है. 16 अप्रैल को कड़ाही से जिस चीज़ ने ढक्कन हटाया वह असामान्य रूप से दूर दक्षिण में एक बहुत ऊंचाई वाली जेट स्ट्रीम थी. वास्तव में दो जेट स्ट्रीम, उपोष्णकटिबंधीय जेट और ध्रुवीय जेट, जो एकजुट हो गए थे और अपने पीछे आयातित, ठंडी हवा छोड़ गए थे. कड़ाही के ढक्कन के साथ-साथ डूबती हुई हवा भी ख़त्म हो गई थी.

मामले में एक विशेष प्रकार का तूफान?

इस बीच उत्तरी उष्णकटिबंधीय हिंद महासागर से नमी भरी हवा का प्रवाह तेजी से बढ़ रहा था और रेगिस्तान में एकत्रित हो रहा था. संयुक्त अरब अमीरात में ओस बिंदु तापमान सामान्य रूप से कांगो बेसिन के वर्षावनों में पाए जाने वाले तापमान के समान था. इन परिस्थितियों में, तूफान बहुत तेजी से विकसित होते हैं और इस मामले में एक विशेष प्रकार का तूफान, एक मेसोस्केल संवहन प्रणाली, कई घंटों तक बनी और कायम रहती है. इन्फ्रारेड उपग्रह डेटा से पता चला कि इसका आकार फ्रांस के बराबर था. क्लाउड सीडिंग दोषी नहीं इस तरह के तूफान की शक्ति, तीव्रता और संगठन को समझना कठिन है. हालाँकि, जिस बात ने मुझे आश्चर्यचकित किया, वह प्रकृति की महिमा नहीं थी, बल्कि आने वाली बारिश के लिए क्लाउड सीडिंग को जिम्मेदार ठहराने वाली खबरें थीं. एक ब्रॉडशीट में यह भी कहा गया कि इसके लिए रीडिंग यूनिवर्सिटी, जो कि मौसम संबंधी विशेषज्ञता का एक केंद्र है, जिम्मेदार है.

यह पता चला है कि यूएई कई वर्षों से क्लाउड सीडिंग प्रोजेक्ट, यूएई रिसर्च प्रोग्राम फॉर रेन एनहांसमेंट साइंस चला रहा है. उनका दृष्टिकोण विमान से हाइग्रोस्कोपिक (पानी को आकर्षित करने वाली) नमक की फ्लेयर्स को गर्म संचयी बादलों में डालना है. यह विचार, उस वर्षा परियोजना के समान है जिस पर मैंने एक बार काम किया था, बादल की बूंदों की वृद्धि और इस प्रकार वर्षा को बढ़ावा देना है. बड़ी बूंदें अधिक आसानी से गिरती हैं. तो क्या सीडिंग से फ़्रांस के आकार का एक विशाल तूफ़ान तंत्र तैयार हो सकता था? 

यह पूरी गति से जा रही इंटरसिटी ट्रेन को हवा के झोंके द्वारा रोकने जैसा होगा. और उस दिन सीडिंग फ्लाइट भी नहीं हुई थी. 16 अप्रैल को जिस तरह के गहरे, बड़े पैमाने पर बादल बने थे, वे प्रयोग का लक्ष्य नहीं हैं. दिलचस्प बात यह है कि मनुष्यों को इस तथ्य को स्वीकार करने में कठिनाई होती है कि 2,400 गीगाटन कार्बन (पूर्व-औद्योगिक काल से हमारा कुल उत्सर्जन) जलवायु पर फर्क डाल सकता है, लेकिन वह इस बात को बहुत आसानी से मान लेता है कि कुछ हीड्रोस्कोपिक फ्लेयर्स एक दिन में 18 महीनों की बारिश करा सकते हैं. Agency Input

Trending news