US News: बदनाम करने की सजा हो तो ऐसी , ट्रंप के दबंग को देने पड़ेंगे 1200 करोड़ से ज्यादा रुपये
Advertisement
trendingNow12013247

US News: बदनाम करने की सजा हो तो ऐसी , ट्रंप के दबंग को देने पड़ेंगे 1200 करोड़ से ज्यादा रुपये

Rudy Giuliani: जूरी ने  पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व निजी वकील रूडी गिउलिआनी को दो महिलाओं यह भुगतान करने का आदेश दिया है. गिउलिआनी ने इन पर मतपत्रों से छेड़खानी के आरोप लगाए थे. 

US News: बदनाम करने की सजा हो तो ऐसी , ट्रंप के दबंग को देने पड़ेंगे 1200 करोड़ से ज्यादा रुपये

World News in Hindi: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लंबे समय तक सहयोगी रहे रूडी गिउलिआनी को जूरी ने दो महिलाओं को करीब 148 मिलियन डॉलर (₹ 12,29,02,01,200) से ज्यादा देने को कहा है. उन्हें ये आदेश 2020 में दो महिलाओं के खिलाफ वोटों के साथ छेड़छाड़ के झूठे आरोप लगाने को लेकर दिया गया है.

बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक एक जज ने पहले ही गिउलिआनी को जॉर्जिया की चुनाव कार्यकर्ता रूबी फ्रीमैन और उनकी बेटी वांड्रिया ‘शाय’ मॉस के बारे में मानहानिकारक दावे करने के लिए उत्तरदायी पाया था. मॉस ने फैसले के बाद कहा कि पिछले कुछ वर्ष ‘विनाशकारी’ रहे हैं.

जुर्माना तय करने के लिए चार दिनों की सुनवाई के बाद यह फैसला आया. शुक्रवार को आठ सदस्यीय जूरी ने मानहानि के लिए प्रत्येक पीड़ित को 20 मिलियन डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया.

जूरी ने फैसला सुनाया कि उनमें से प्रत्येक को भावनात्मक संकट के लिए 16 मिलियन डॉलर से अधिक दिए जाएंगे. दंडात्मक क्षति के रूप में $75 मिलियन का एक और भुगतान उनके बीच विभाजित करने का आदेश दिया गया. उन्होंने मूल रूप से ट्रंप के पूर्व निजी वकील गिउलियानी से $15 मिलियन से $43 मिलियन के बीच हर्जाने की मांग की थी.

अदालत के फैसले के बाद दोनों पक्षों ने क्या-क्या कहा?
अदालत के बाहर पत्रकारों को संबोधित करते हुए, गिउलिआनी ने कहा, ‘मुझे किसी बड़ी बात का अफसोस नहीं है.’ बुधवार को वाशिंगटन डीसी में अदालत कक्ष में गवाही देते समय फ्रीमैन ने बताया कि ट्रंप समर्थकों के एक समूह के बाहर इकट्ठा होने के बाद उन्हें अपने घर से भागना पड़ा था और एफबीआई ने उन्हें बताया था कि वह खतरे में हैं.

यह घटना तब हुई जब गिउलिआनी ने उनका एक वीडियो शेयर किया और झूठा दावा कि इसमें मतपत्र से छेड़छाड़ के सबूत दिखाए गए हैं. फ़्रीमैन ने कहा कि गिउलिआनी के आरोपों के बाद से वह अलग-थलग पड़ गई थीं. उन्होंने कहा, दोस्त और परिचित उसके साथ जुड़ने में डरने लगे, और उन्हें सार्वजनिक रूप से पहचाने जाने के डर के कारण एकांत जीवन जीने के लिए मजबूर होना पड़ा.

'अन्य के खिलाफ दायर किए जाएंगे मुकदमे'
शुक्रवार को पत्रकारों से बात करते हुए मां-बेटी ने कहा कि उनके बारे में झूठ फैलाने वाली अन्य सार्वजनिक हस्तियों के खिलाफ और मुकदमे दायर किए जा सकते हैं.

फ़्रीमैन ने कहा,  ‘उन्हें भी जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए.’ उनके मुताबिक, ‘पैसा मेरी सभी समस्याओं का समाधान नहीं करेगा.  इसे मैं घर वापस नहीं जा सकती.  मुझे हमेशा सावधान रहना होगा... मुझे अपने घर की याद आती है, मुझे अपने पड़ोसियों की याद आती है और मुझे अपने नाम की याद आती है.’

 

Trending news