Giorgia Meloni: पत्रकार ने उड़ाया इतालवी पीएम मेलोनी की लंबाई का मजाक, कोर्ट ने लगाया 4.5 लाख रुपये का जुर्माना
Advertisement
trendingNow12347432

Giorgia Meloni: पत्रकार ने उड़ाया इतालवी पीएम मेलोनी की लंबाई का मजाक, कोर्ट ने लगाया 4.5 लाख रुपये का जुर्माना

Italian PM News: तीन साल पहले सोशल मीडिया पर दोनों महिलाओं के बीच हुई झड़प के बाद मेलोनी ने पत्रकार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की थी. 

Giorgia Meloni: पत्रकार ने उड़ाया इतालवी पीएम मेलोनी की लंबाई का मजाक, कोर्ट ने लगाया 4.5 लाख रुपये का जुर्माना

Giorgia Meloni News: मिलान की एक अदालत ने एक पत्रकार को सोशल मीडिया पोस्ट में इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी का मजाक उड़ाने के लिए 5,000 यूरो (4,55,377.94 INR) का हर्जाना देने का आदेश दिया है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक पत्रकार गिउलिया कॉर्टेस को अक्टूबर 2021 में ट्विटर पर मेलोनी की लंबाई को लेकर किए गए मज़ाक के लिए 1,200 यूरो का निलंबित जुर्माना भी लगाया गया. उनके मजाक को ‘बॉडी शेमिंग’ बताया गया था.

'सरकार को है गंभीर समस्या'
फ़ैसले पर कॉर्टेस ने गुरुवार को एक्स पर लिखा, ‘इटली की सरकार को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और पत्रकारिता की असहमति के साथ एक गंभीर समस्या है.’

तीन साल पहले हुई थी ट्विटर पर भिड़ंत
तीन साल पहले सोशल मीडिया पर दोनों महिलाओं के बीच हुई झड़प के बाद मेलोनी ने पत्रकार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की थी. मेलोनी की दक्षिणपंथी ब्रदर्स ऑफ इटली पार्टी उस समय विपक्ष में थी. उन्होने तब आपत्ति जताई जब कॉर्टेस ने उनकी एक नकली तस्वीर प्रकाशित की जिसमें बैकग्राउंड में दिवंगत फासीवादी नेता बेनिटो मुसोलिनी की तस्वीर थी. 

कॉर्टेस ने आगे ट्वीट करके जवाब दिया, 'तुम मुझे डराती नहीं हो, जियोर्जिया मेलोनी. आखिरकार, तुम केवल 1.2 मीटर (4 फीट) लंबी हो. मैं तुम्हें देख भी नहीं सकती.'

रिपोर्ट के मुताबिक मेलोनी की हाइट विभिन्न मीडिया वेबसाइटों पर 1.58 मीटर से 1.63 मीटर के बीच बताई गई है. 

कॉर्टेस के पास सजा के खिलाफ अपील करने का विकल्प है. वहीं मेलोनी के वकील ने कहा कि प्रधानमंत्री मिलने वाले हर्जाने को दान में देंगी. 

'पत्रकारों के लिए कठिन समय'
गुरुवार को एक्स पर अंग्रेजी में लिखते हुए कॉर्टेस ने कहा कि इटली में स्वतंत्र पत्रकारों के लिए यह कठिन समय है. उन्होंने कहा, 'हमें उम्मीद है कि आने वाले दिन अच्छे होंगे. हम हार नहीं मानेंगे!'

रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स के मुताबिक इटली में इस साल पत्रकारों के खिलाफ़ बड़ी संख्या में मुकदमे दर्ज किए हैं. जिसकी वजह से 2024 के विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में इटली पांच पायदान नीचे 46वें स्थान पर पहुंच गया है. 

मेलोनी ने पहले भी पत्रकारों पर दर्ज किया है केस
मेलोनी पत्रकारों को अदालत में घसीटने के मामले में नई नहीं हैं. पिछले साल रोम की एक अदालत ने बेस्ट-सेलिंग लेखक रॉबर्टो सविआनो पर 1,000 यूरो और कानूनी खर्च का जुर्माना लगाया था, क्योंकि उन्होंने 2021 में टेलीविज़न पर गैरकानूनी इमिग्रेशन पर मेलोनी के सख्त रुख को लेकर उनका कथित अपमान किया था. 

Photo courtesy- Reuters

Trending news