Nations That No Longer Exist: कभी दुनिया में मौजूद थे ये 7 देश, अब ढूंढने से भी नहीं मिलता इनका जिक्र
Advertisement
trendingNow11884984

Nations That No Longer Exist: कभी दुनिया में मौजूद थे ये 7 देश, अब ढूंढने से भी नहीं मिलता इनका जिक्र

Former nations that no longer exist: आपने, दुनिया के तमाम देशों के नाम सुने और पढ़ें होंगे. जिन्हें संयुक्त राष्ट्र से मान्यता मिली है. ये देश आपस में कारोबार करते है. समझौते करते हैं. मगर, दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हुए हैं, मतलब थे जिनका नाम-पता आज के नौनिहालों को शायद मालूम ही नहीं होगा. 

 

globe photo credit: social media

Countries in world: देशभक्त लोगों के लिए अपनी मातृभूमि को स्थायी और शाश्वत मानना ​​अक्सर आकर्षक होता है. लेकिन ये भी एक निर्विवाद सा तथ्य है कि कभी-कभी देशों का अस्तित्व भी समाप्त हो जाता है. यानी दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं, जो एक दौर में काफी मशहूर थे. ये देश लोगों से भरे हुए थे. उनकी अलग खुशहाल जिंदगी थी. यहां के लोगों अपनी अलग लाइफस्टाइल और पहचान थी. लेकिन आज ये देश इतिहास के पन्नों तक सिमट कर रह गए हैं. कभी कभार यानी भूले बिसरे इनकी याद आ ही जाती है जब उस दौर के लोग सोशल मीडिया पर अपना कोई किस्सा शेयर करते हैं. 

देशों का अस्तित्व क्यों खत्म हो जाता है?

किसी राष्ट्र के खत्म होने के कई संभावित कारण होते हैं. जैसे - विलय, विघटन और कब्जा.

विलय की बात करें तो कुछ देशों का विलय होकर एक संयुक्त देश बन जाता है. जैसा पूर्वी जर्मनी और पश्चिम जर्मनी के मामले में हुआ. विघटन की बात करें तो पूर्व सोवियत संघ यानी सोवियत सोशलिस्ट रिपब्लिक संघ (USSR), 1980 के दशक के अंत और 1990 के दशक की शुरुआत में कई छोटे-छोटे देशों में टूट गया. जैसे भारत के बंटवारे से पश्चिमी पाकिस्तान और पूर्वी पाकिस्तान बने. आगे पूर्वी पाकिस्तान गृहयुद्ध की आग में झुलसकर बांग्लादेश हो गया. इसी तरह तीसरे केस में कुछ इलाकों (देशों) पर कब्जा कर लिया गया. जैसे 1845 में उस दौर के एक बढ़ते हुए प्रभावशाली देश संयुक्त राज्य अमेरिका ने नवोदित टेक्सास गणराज्य को अपने में समाहित कर लिया था. इस कड़ी में कई देशों ने अपने नजदीकी भूभाग को जीत कर अपने में मिला लिया. जैसे कि वियतनाम ने चंपा के राज्य को अपने में समाहित कर लिया था.

fallback

नाम में बदलाव-रिश्ता वही सोंच नई?

'वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू' की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में जब-जब युद्ध की हलचल हुई या कोई और बड़ा बदलाव आया तो कुछ राष्ट्र अक्षुण्ण बने रहे और बस एक नया नाम अपनाने से उनका काम चल गया, जैसे कि एक दौर का सियाम, थाईलैंड हो गया और जब सीलोन का अस्तित्व मिटा तो 1972 में श्रीलंका के रूप में पुनर्जन्म हो गया.

fallback

ये सात देश जो ढूंढने पर भी नहीं मिलते

हम जिन सात देशों के बारे में बात कर रहे हैं, आपने कभी ना कभी इन देशों के नाम सुने होंगे. एक समय में इनका अस्तित्व था ये पॉपुलर भी थे. लेकिन अब ये मौजूद नहीं हैं. यहां पर हम जिन देशों की हम बात कर रहे हैं वो हैं प्रूशिया, रिपब्लिक ऑफ टेक्सास, युगोस्लाविया, चेकोस्लोवाकिया, किंगडम ऑफ हवाई, वर्मान्ट और ग्रान कोलंबिया. इन सभी देशों का अस्तित्व खत्म हो चुका है. ये सारे देश दूसरे देशों में शामिल किये जा चुके हैं. यानी कभी इन देशों में रहने वाले लोग अब किसी और देश के नागरिक कहलाते हैं.

Trending news