‘चीनी जासूसी गुब्बारे का जवाब’ - US ने चीन की 6 कंपनियों को किया ब्लैकलिस्ट
Advertisement

‘चीनी जासूसी गुब्बारे का जवाब’ - US ने चीन की 6 कंपनियों को किया ब्लैकलिस्ट

US China Relations: कॉमर्स डिपार्टमेंट ने अपनी तथाकथित इकाई सूची में पांच चीनी कंपनियों और एक शोध संस्थान को जोड़ा, यह कदम इन कंपनियों को विशेष लाइसेंस के बिना अमेरिकी पार्ट्स और टेक्नोलॉजी को बेचने से रोकेगा.

‘चीनी जासूसी गुब्बारे का जवाब’ - US ने चीन की 6 कंपनियों को किया ब्लैकलिस्ट

Chinese Spy Balloon:  पिछले सप्ताह अमेरिकी एयर स्पेस में घुसे एक चीनी जासूसी गुब्बारे की प्रतिक्रिया के रूप में, जो बाइडेन प्रशासन ने शुक्रवार (स्थानीय समय) को अपनी कुछ टेक्नोलॉजी की बिक्री चीनी विमानन और प्रौद्योगिकी कंपनियों को बंद कर दी. एएनआई के मुताबिक न्यूयॉर्क टाइम्स ने यह जानकारी दी है.

कॉमर्स डिपार्टमेंट ने अपनी तथाकथित इकाई सूची में पांच चीनी कंपनियों और एक शोध संस्थान को जोड़ा, यह कदम इन कंपनियों को विशेष लाइसेंस के बिना अमेरिकी पार्ट्स और टेक्नोलॉजी को बेचने से रोकेगा.

उद्योग और सुरक्षा के लिए कॉमर्स के अंडरसेक्रेटरी एलन एस्टेवेज़ ने कहा कि कार्रवाई सीधे चीनी सरकार द्वारा निगरानी के लिए उच्च ऊंचाई वाले गुब्बारों के इस्तेमाल का जवाब है. उन्होंने कहा, ‘आज की कार्रवाई स्पष्ट करती है कि अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा और संप्रभुता को नुकसान पहुंचाने वाली संस्थाओं को अमेरिकी प्रौद्योगिकियों तक पहुंचने से रोक दिया जाएगा.’

ये प्रतिबंध गुब्बारे पर बाइडेन प्रशासन की पहली कार्रवाई को दिखाते हैं. प्रशासन ने मुख्य रूप से राजनयिक चैनलों के माध्यम से अपना गुस्सा दर्ज किया है, जिसमें विदेश मंत्री द्वारा बीजिंग की यात्रा को रद्द करना भी शामिल है।

इन कंपनियों पर गिरी गाज
छह कंपनियों में बीजिंग नानजियांग एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी कंपनी, चीन इलेक्ट्रॉनिक्स प्रौद्योगिकी ग्रुप कॉरपोरेशन  48वां रिसर्च इंस्टीट्यूट और डोंगगुआन लिंगकोंग रिमोट सेंसिंग टेक्नोलॉजी कंपनी, ईगल्स मेन एविएशन साइंस एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप कंपनी, गुआंगज़ौ Tian-Hai-Xiang Aviation Technology Co.; शांक्सी ईगल्स मेन एविएशन साइंस एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप कंपनी शामिल हैं.

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक वाणिज्य विभाग ने यह साफ नहीं किया कि संयुक्त राज्य भर में उड़ान भरने वाले गुब्बारे के विकास या संचालन में कंपनियों और संस्थान ने प्रत्यक्ष भूमिका निभाई थी या नहीं। लेकिन बिडेन प्रशासन ने इस सप्ताह के शुरू में कहा था कि वह ऐसी किसी भी संस्था के खिलाफ कार्रवाई करने पर विचार करेगा, जिसने गुब्बारे की उड़ान में सहायता की थी

अमेरिका ने मार गिराया गुब्बारा
बता दें अमेरिकी सेना ने पिछले हफ्ते अटलांटिक महासागर के ऊपर संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया. चीन ने रविवार को अमेरिका के इस बल प्रयोग के अंजाम की चेतावनी दी थी.

अमेरिका ने चीन पर देश (अमेरिका) की सीमा के अंदर और संवेदनशील/महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के ऊपर से जासूसी गुब्बारा उड़ाकर अमेरिकी संप्रभुता और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है.

(इनपुट - ANI)

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news