Ram Mandir: अमेरिका में मनेगा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न, हिंदू समुदाय ने की हैं ये खास तैयारियां
Advertisement
trendingNow12035273

Ram Mandir: अमेरिका में मनेगा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न, हिंदू समुदाय ने की हैं ये खास तैयारियां

US News: अमेरिकी के मंदिरों में सप्ताह भर तक इस एतिहासिक अवसर का उत्सव मनाया जाएगा. प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण किया जाएगा. हाल ही में हिंदू समुदाय ने वॉशिंगटन डीसी के उपनगरीय इलाकों में एक कार रैली निकाली थी. 

Ram Mandir: अमेरिका में मनेगा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न, हिंदू समुदाय ने की हैं ये खास तैयारियां

Ram Temple Inauguration: 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर अमेरिकी का हिंदू समुदाय बहुत उत्साहित है. यहां रह रहे हिंदू अमेरिकी नागरिकों ने इस अवसर को सेलीब्रेट करने के लिए कई योजनाएं मनाई है. अमेरिकी के मंदिरों में सप्ताह भर तक इस एतिहासिक अवसर का उत्सव मनाया जाएगा. हाल ही में राम मंदिर के उद्घाटन की खुशी में 16 दिसंबर को वॉशिंगटन डीसी के उपनगरीय इलाकों में हिंदु समुदाय ने एक कार रैली निकाली थी.

हिंदू मंदिर इम्पाउअर्मन्ट काउंसिल (एचएमईसी) की तेजल शाह ने कहा, ‘यह हमारा सौभाग्य और आशीर्वाद है कि हम इस घटना का हिस्सा हैं और हमारे सपनों का मंदिर सदियों के इंतजार और संघर्ष के बाद साकार हो रहा है. अमेरिका और कनाडा में सभी भावुक हैं. सभी के मन में श्रद्धा का भाव है और वे भगवान श्री राम के उनके मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का इंतजार कर रहे हैं.’एचएमईसी अमेरिका में 1,100 हिंदू मंदिरों का शीर्ष निकाय है.

अयोध्या में राम जन्मभूमि पर बन रहे भव्य मंदिर में रामलला (भगवान राम के बाल स्वरूप) की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी. शाह ने कहा, ‘हमारे लिए अमेरिका के पूर्वी तट समयानुसार 21 जनवरी रात 11 बजे का समय होगा. इसलिए हम उस रात भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में ऑनलाइन माध्यम से शामिल होंगे.’

मंदिरों में की जाएगी रोशनी
शाह ने बताया कि 21 जनवरी को मंदिरों में रोशनी की जाएगी. मंदिरों में अयोध्या में संपन्न होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण करने और प्राण प्रतिष्ठा के मुख्य क्षण में शंखनाद करने की योजना है जिसके बाद प्रसाद का वितरण किया जाएगा.

विश्व हिंदू परिषद ऑफ अमेरिका (वीएचपीए), जो यहां समारोहों का नेतृत्व कर रही है, ने इन समारोहों में 1,000 से अधिक मंदिरों और व्यक्तियों की भागीदारी की सुविधा के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की है.

घरों में पांच दीए जलाने की अपील
वीएचपीए के अधिकारी अमिताभ मित्तल ने कि भी पंजीकृत मंदिरों को भारत में वास्तविक समारोह का प्रसाद दिया जाएगा.

मित्तल ने कहा, 'हमने अमेरिका में रहने वाले हिंदूओं से आह्वान किया है कि वे प्राण प्रतिष्ठा समारोह का जश्न मनाने के लिए घर में कम से कम पांच दीए जलाएं.' उन्होंने बताया कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह के के सीधे प्रसारण के लिए कई जगहों पर बड़ी स्क्रीन लगाने की योजना है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

फोटो साभार: @ShriRamTeerth

Trending news