Al Zawahiri Killed: काबुल के इस घर में हुआ अल जवाहिरी का अंत! सामने आया ये वीडियो
Advertisement
trendingNow11284362

Al Zawahiri Killed: काबुल के इस घर में हुआ अल जवाहिरी का अंत! सामने आया ये वीडियो

Al Zawahiri News: अल जवाहिरी अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में 31 जुलाई को ड्रोन स्ट्राइक में मारा गया. रात करीब 10 बजे हुए हमले में वह ढेर हुआ. अल जवाहिरी को मौत के घाट उतारना अमेरिका के लिए बड़ी कामयाबी है. 

Al Zawahiri Killed: काबुल के इस घर में हुआ अल जवाहिरी का अंत! सामने आया ये वीडियो

Al Zawahiri House Viral Video: अमेरिका ने आतंकवादी संगठन अल कायदा के सरगना जवाहिरी को मार गिराने का दावा किया है. अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, जवाहिरी अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में 31 जुलाई को ड्रोन स्ट्राइक में मारा गया. रात करीब 10 बजे हुए हमले में वह ढेर हुआ. अल जवाहिरी को मौत के घाट उतारना अमेरिका के लिए बड़ी कामयाबी है. 

इस बीच, सोशल मीडिया पर जवाहिरी के घर का वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि जवाहिरी हमले के वक्त उसी घर में था. दावा किया जा रहा है जवाहिरी इसी घर में रहता था. काबुल के शेरपुर इलाके में स्थित ये घर जवाहिरी का ही बताया जा रहा है. ये इलाका घनी आबादी वाला है. घर में कई मंजिल हैं. 

कौन था अल जवाहिरी?

अल जवाहिरी का जन्म 19 जून 1957 को मिस्त्र के एक परिवार में हुआ था. पेशे से सर्जन अल जवाहिरी अरबी और फ्रेंच बोलना भी जानता था. जवाहिरी ने इजिप्टियन इस्लामिक जिहाद यानी EIJ का गठन किया था.  1970 के दशक में मिस्त्र में सेक्युलर शासन का विरोध करने के लिए ये एक उग्रवादी संगठन था. जवाहिरी यहां पर इस्लामिक हुकूमत कायम रखना चाहता था.

अल जवाहिरी की ओसामा बिन लादेन से मुलाकात सऊदी अरब में हुई थी. लादेन 1985 में अल कायदा को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान के पेशावर में गया हुआ था. इस दौरान अल जवाहिरी भी पेशावर में ही था और यहीं से दोनों आतंकियों के बीच रिश्ता मजबूत होने लगा.

मिस्त्र के डॉक्टर और सर्जन अल जवाहिरी ने अमेरिका में 11 सितंबर 2001 के हमलों में चार विमानों को हाइजैक करने में मदद की थी. इनमें 2 विमान वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के दोनों टावर्स से टकरा गए थे. तीसरा विमान अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन से टकराया था. चौथा विमान शेंकविले में एक खेत में क्रैश हुआ था. आतंक की इस सबसे बड़ी वारदात में करीब तीन हजार लोग मारे गए थे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news