Pakistan: भारत-पाकिस्तान के मामले में टांग नहीं अड़ाएगा अमेरिका, आतंक पर राजनाथ ने धोया था PAK को
Advertisement
trendingNow12196583

Pakistan: भारत-पाकिस्तान के मामले में टांग नहीं अड़ाएगा अमेरिका, आतंक पर राजनाथ ने धोया था PAK को

Pakistan News: भारत और पाकिस्तान के बीच आतंकवाद हमेशा से बड़ा मुद्दा रहा है. दुनिया भर में तमाम मंच से भारत ने पाकिस्तान जनित आतंकवाद पर कई बार सवाल उठाए हैं. हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि आतंकवादियों को पाकिस्तान में घुस के मारेंगे जिसपर पाकिस्तान ने कड़ी आपत्ति जताई थी.

Pakistan: भारत-पाकिस्तान के मामले में टांग नहीं अड़ाएगा अमेरिका, आतंक पर राजनाथ ने धोया था PAK को

Pakistan News: भारत और पाकिस्तान के बीच आतंकवाद हमेशा से बड़ा मुद्दा रहा है. दुनिया भर में तमाम मंच से भारत ने पाकिस्तान जनित आतंकवाद पर कई बार सवाल उठाए हैं. हाल ही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि आतंकवादियों को पाकिस्तान में घुस के मारेंगे जिसपर पाकिस्तान ने कड़ी आपत्ति जताई थी. अब अमेरिका ने कहा है कि भारत-पाक को तनाव से बचने और बातचीत के माध्यम से अपने मुद्दों को हल करने के लिए प्रोत्साहित करेगा लेकिन इस स्थिति के बीच में नहीं पड़ेगा.

राजनाथ के बयान पर अमेरिका की प्रतिक्रिया

अमेरिकी विदेश विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि अमेरिका भारत और पाकिस्तान को तनाव से बचने और अपने लंबित मुद्दों को बातचीत के माध्यम से सुलझाने के लिए प्रोत्साहित करेगा और 'स्थिति के बीच में नहीं पड़ेगा.' बता दें कि अमेरिका का यह बयान, भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को आड़े हाथ लिया था.

राजनाथ सिंह ने पाक को लिया आड़े हाथ

राजनाथ सिंह ने पिछले हफ्ते सीमा पार आतंकवाद से निपटने के लिए नई दिल्ली के मजबूत दृष्टिकोण का जिक्र करते हुए कहा था कि अगर आतंकवादी भारत में शांति भंग करने की कोशिश करेंगे या आतंकी गतिविधियों को अंजाम देंगे तो करारा जवाब दिया जाएगा. अगर वे पाकिस्तान भाग गए तो भारत उन्हें पड़ोसी देश में घुसकर मार गिराएगा.

बीच में नहीं पड़ेगा अमेरिका

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को राजनाथ के बयान से जुड़ी मीडिया रिपोर्टों के बारे में पूछे जाने पर कहा, "हम इस मुद्दे के बारे में मीडिया रिपोर्टों का अनुसरण कर रहे हैं. आरोपों पर हमारी कोई टिप्पणी नहीं है." मिलर ने कहा कि हालांकि अमेरिका "इस स्थिति के बीच में नहीं पड़ने वाला", "दोनों पक्षों को तनाव से बचने और बातचीत के माध्यम से समाधान खोजने के लिए प्रोत्साहित करेगा".

पाकिस्तान ने क्या कहा था..

पाकिस्तान ने राजनाथ सिंह के बयान को भड़काऊ करार दिया था. साथ ही कहा था कि पाकिस्तान अपनी संप्रभुता की रक्षा करने के अपने इरादे और क्षमता पर दृढ़ है. 6 अप्रैल को पाक विदेश कार्यालय के एक बयान में कहा गया कि पाकिस्तान ने हमेशा क्षेत्र में शांति के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है लेकिन शांति की उसकी इच्छा को गलत नहीं समझा जाना चाहिए.

राजनाथ के बयान से पाक को लगी मिर्ची

पाकिस्तान ने आरोप लगाया था कि राजनाथ सिंह ने चुनावी लाभ के लिए घृणित बयानबाजी का सहारा लिया. यह भी कहा कि इतिहास पाकिस्तान के दृढ़ संकल्प और खुद की रक्षा करने की क्षमता का प्रमाण देता है. बता दें कि भारत ने हमेशा पाकिस्तान के साथ आतंक, शत्रुता और हिंसा मुक्त माहौल में सामान्य पड़ोसी संबंधों की इच्छा रखता रहा है.

Trending news