Laser Weapon: इस जानलेवा हथियार को 'सुपर वेपन' बनाएगा America, शुरू कर दी तैयारी!
Advertisement

Laser Weapon: इस जानलेवा हथियार को 'सुपर वेपन' बनाएगा America, शुरू कर दी तैयारी!

High Energy Laser Weapon: अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन एक खतरनाक वेपन को और खतरनाक बनाने की तैयारी में है. अमेरिकी कंपनी अपने HELWS लेजर हथियार को अपग्रेड करने की तैयारी में है.

फाइल फोटो

Most Powerful Laser Weapon: मौजूदा समय में पूरी दुनिया में एक अजीबोगरीब लड़ाई देखने को मिल रही है. एक ओर रूस, यूक्रेन पर बमों की बारिश कर रहा है. वहीं, दूसरी ओर ताइवान चीन में खींचातानी बनी हुई है. इसी तरह इजरायली सेना और फिलिस्तीनियों में भी अनबन चल रही है. भारत और चीन का भी विवाद किसी से छिपा नहीं है. ऐसे में सभी देश खुद को हथियारों के लेवल पर अपग्रेड रखना चाहते हैं. हथियारों को अपग्रेड करने की श्रृंखला में अमेरिका कई देशों में सबसे आगे दिखाई देता है. इस बार अमेरिका एक 'सुपर वेपन' डेवलप करने की तैयारी में है.

HELWS लेजर को अपग्रेड करने का ऐलान

इन दिनों अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन अपने सबसे खतरनाक वेपन को एडवांस बनाने पर काम कर रही है. कंपनी अपने हाई एनर्जी लेजर वेपन की ताकत में 66 फीसदी का इजाफा करना चाहती है. अपग्रेड होने के इस प्रोसेस के बाद इस हथियार की ताकत 300 किलोवाट से बढ़कर 500 किलोवाट हो जाएगा. आपको बता दें कि लॉकहीड मार्टिन ने HELWS लेजर को अपग्रेड करने का ऐलान कर दिया है. अपग्रेड के प्रोसेस से गुजरने के बाद यह हथियार और अधिक मौत बरसाएगा. अमेरिका के अवाला दो देश और हैं जो लेजर हथियारों पर तेजी से काम कर रहे हैं. उन देशों का नाम रूस और चीन है.

अमेरिकी सेना की ताकत में जबरस्दत इजाफा

अगर लॉकहीड मार्टिन अपने प्रयोग में सफल होता है तो अमेरिकी सेना की ताकत में जबरस्दत इजाफा देखने को मिलेगा. बता दें कि HELWS यानी हाई एनर्जी लेजर वेपन सिस्टम को अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के हाई एनर्जी लेजर स्केलिंग इनिशिएटिव के तहत बनाया गया है. इस लेजर का असल काम रॉकेट, तोपखाने, मोर्टार और ड्र्रोन को सेफ रखना है. इसके अलावा यह फिक्स्ड विंग के जबाजों को कवच की तरह सुरक्षा देगा. अमेरिका रक्षा मंत्रालय को पिछले साल ही यह हथियार आधिकारिकर तौर पर मिला है. हाल ही में अमेरिका ने इन हथियारों को अपने  युद्धपोतों पर तैनात किया है.

Trending news