'विक्‍की डोनर' बना 550 बच्चों का बाप, अब इस कारण मुश्किल में गया फंस!
Advertisement

'विक्‍की डोनर' बना 550 बच्चों का बाप, अब इस कारण मुश्किल में गया फंस!

Sperm Donation: आरोप है कि स्पर्म डोनर ने दुनिया भर में कम से कम 13 क्लीनिकों का उपयोग करके कम से कम 550 बच्चों को जन्म दिया है. वह डोनेशन साइटों और सोशल मीडिया का उपयोग कर रहा है ताकि गर्भधारण के इच्छुक लोगों से संपर्क किया जा सके.

'विक्‍की डोनर' बना 550 बच्चों का बाप, अब इस कारण मुश्किल में गया फंस!

Sperm Fonation Rules: जोनाथन जैकब मीजर, एक 41 वर्षीय डचमैन, एक स्पर्म डोनर है. ऐसा माना जाता है कि वह 550 बच्चों का पिता है. हालांकि अब वह अपने इस काम के लिए मुश्किल में फंस सकता है. द टाइम्स के मुताबिक आकस्मिक अनाचार के जोखिम को बढ़ाने के लिए उस पर मुकदमा चलाया जा रहा है.

मीजेर कथित तौर पर नीदरलैंड से है और अब केन्या में रहता है. वह पेशे से संगीतकार हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि डोनरकिंड फाउंडेशन द्वारा उसके खिलाफ सिविल मुकदमा दायर किया गया है, जो एक डच संगठन है और डोनर किड्स की वकालत करता है.

बता दें स्पर्म डोनेशन का मकसद उन महिलाओं को गर्भधारण कराना है, जिनका कोई पुरुष साथी नहीं है, या जिनका पुरुष साथी बांझ है, या कोई और कारण है.

क्या चाहता है केस दायर करने वाला संगठन
संगठन चाहता है कि मीजेर के अत्यधिक दान के खिलाफ अदालत कार्रवाई करे. इतने बड़े स्तर पर स्पर्म डोनेशन नीदरलैंड और कई अन्य देशों में मौजूदा नियमों का उल्लंघन है.

संगठन ने अदालत से कहा है कि वह पहचान करे कि मीजेर ने किन क्लीनिकों को दान दिया है और वहां रखे उसके नमूनों को नष्ट कर दिया जाए. हालांकि, यह कहा गया कि एक अपवाद के तहत उन नमूनों के लिए एक अपवाद बनाया जा सकता है जो उन महिलाओं द्वारा संग्रहीत किए गए हैं जिनके पास मीजेर का बच्चा था और जो भविष्य में एक अनुवांशिक भाई बहन चाहती हैं.

डोनर अवैध रूप से काम कर रहा है
डोनोरकिंड फाउंडेशन के, वकील मार्क डी हेक को लगता है कि डोनर अवैध रूप से काम कर रहा है. उन्होंने कहा, ‘यह व्यवहार डोनर किड्स की मानसिक भलाई और स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है. अपनी प्रजनन ड्राइव का पक्ष लेकर, दाता अवैध रूप से कार्य कर रहा है.‘

वकील ने कहा, ‘इसके अलावा, वह क्लीनिकों और भावी माता-पिता के साथ समझौतों का उल्लंघन करता है, क्योंकि उन्होंने उसके वादे पर भरोसा किया कि वह अधिकतम 25 बच्चों का पिता होगा.’

मीजेर ने कम से कम 13 क्लीनिकों का उपयोग किया
VICE ने डोनरकिंड फाउंडेशन के अध्यक्ष टाई वैन डेर मीर के हवाले से कहा कि माना जाता है कि मीजेर ने दुनिया भर में कम से कम 13 क्लीनिकों का उपयोग करके कम से कम 550 बच्चों को जन्म दिया है. मीजेर जाहिरा तौर पर डोनेशन साइटों और सोशल मीडिया का उपयोग कर रहा है ताकि गर्भधारण के इच्छुक लोगों से संपर्क किया जा सके.

वैन डेर मीर ने कहा, ‘हम इस आदमी के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं क्योंकि राष्ट्रीय सरकार कुछ नहीं कर रही है. इंटरनेट के माध्यम से उसकी वैश्विक पहुंच है और वह बड़े अंतरराष्ट्रीय स्पर्म बैंकों के साथ कारोबार करता है.’

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे

Trending news