Mansion Found In Israel: धरती के अंदर दफन था 1200 साल पुराना ऐसा महल, शानो शौकत देख रिसर्चर्स रह गए दंग
Advertisement

Mansion Found In Israel: धरती के अंदर दफन था 1200 साल पुराना ऐसा महल, शानो शौकत देख रिसर्चर्स रह गए दंग

Isreal News: ये धरती अपने अंदर कई रहस्य समेटे हुए है. मिस्र के पिरामिडों के नजदीक हो रही खुदाई हो या इजरायल में पुरातत्वविदों की खोज हर बार कुछ न कुछ नया और नायाब अजूबा धरती के गर्भ से निकलकर सामने आता है. 

फाइल

1200 year old mansion found in Israel: पश्चिम एशिया (West Asia) के सबसे एडवांस देशों में शुमार इजरायल (Israel) के खोजकर्ताओं को जमीन के अंदर एक महल मिला है, जो 1200 साल पुराना है. इस पुरानी खोज के बाद ऐसा कहा जा रहा है कि इस शहर में पहली बार कोई ऐसा महल मिला है जिसके इंटीरियर और लक्जरी को देखकर रिसर्च में शामिल लोग दंग रह गए. इस मेंशन की खास बात यह भी है कि विशाल महल के अंदर कई अंडरग्राउंड कमरे बने हुए थे. इसी महल की तस्वीरें देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

महल 8वीं या 9वीं शताब्दी का

दावा किया जा रहा है कि महल 8वीं या फिर 9वीं शताब्दी का होगा. दिखने में यह महल किसी अमीर मुस्लिम परिवार का लग रहा है. आलीशान घर के बीचोबीच एक आंगन है, जिसके चारों ओर कमरे बने हैं. वहां मार्बल से बना एक दालान भी है. इसकी दीवारें और पूरा इंटीरियर दिखने में बड़ा ही खूबसूरत हैं. खोजकर्ताओं को यहां कुछ बर्तन भी मिले हैं. इस खोज के बाद पूरी टीम बहुत उत्साहित है.

चौंकाने वाला खुलासा
खास बात यह भी है कि ये महल उसी काल के एक मस्जिद के पास मिला है. मस्जिद को पिछले जून महीने में इजरायल के पुरातत्व विभाग ने खोजा था. पुरातत्व विभाग को पत्थर से बना एक खुफिया कमरा भी मिला है. जानकारों का मानना है कि ये उस दौर का स्टोर रूम होगा. यहां पानी ठंडा करने के लिए यंत्र बने हुए हैं. शोधकर्ताओं का मानना है कि ये किसी बड़े जमीदार की पनाहगाह होगा. क्योंकि, इस इलाके में इससे पहले इस तरह का कोई निर्माण देखने को नहीं मिला है. अभी इस महल पर शोध जारी है और जल्द ही और सच्चाई सामने आएगी.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news