Worst Hair Oil: बालों में गलती से भी न लगाएं ये 4 तरह के हेयर ऑयल, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement
trendingNow11253730

Worst Hair Oil: बालों में गलती से भी न लगाएं ये 4 तरह के हेयर ऑयल, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Hair Care Tips: मार्केट में कई हेयर ऑयल मौजूद हैं, लेकिन ये जरूरी नहीं कि हर तेल आपके लिए फायदेमंद ही हो. इसके लिए हेयर केयर एक्सपर्ट की सलाह लेने जरूरी है वरना बेवजह बालों को नुकसान पहुंच जाएगा.

Worst Hair Oil: बालों में गलती से भी न लगाएं ये 4 तरह के हेयर ऑयल, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Worst Oil For Hair: मौजूदा दौर में लोगों की जीवनशैली, खानपान, प्रदूषण, दूषित पानी और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के कारण बालों को काफी नुकसान पहुंच रहा है. इससे बचने के लिए हम कई तरह के हेयर ऑयल का इस्तेमाल करते हैं जिससे बालों को सही पोषण मिले. बाजार में कई तरह के तेल मौजूद हैं, लेकिन हर हेयर ऑयल आपके लिए फायदेमंद साबित नहीं हो सकता. इसको लेकर जागरूकता काफी जरूरी है. आइए नजर डालते हैं उन तेलों पर जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है, इनका इस्तेमाल काफी संभलकर करना चाहिए.

बालों के लिए नुकसानदायक तेल 

1. मिनरल ऑयल (Mineral Oil)
कई लोग अपने बालों में मिनरल ऑयल लगाते हैं जो हेयर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि इसमें पेट्रोलियम और पैराफिन वैक्स का यूज होता जो बिलकुल भी नैचुरल नहीं होते है. अगर आप रेगुलर इसका उपयोग करेंगे तो हेयर फॉल की समस्या पैदा हो जाएगी और साथ ही बालों की जड़ों को काफी नुकसान पहुंचेगा.

2. कपूर का तेल (Camphor Oil)
कपूर के तेल से बालों की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं, लेकिन हर किसी के लिए ये फायदेमंद साबित नहीं होता क्योंकि इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हैं जिनसे बचकर रहना जरूरी है. अगर आप बालों में कपूर के तेल से मालिश करेंगे सिर की त्वचा बेजान होने लगेगी और साथ ही  फंगल इंफेक्शन, रैशेज और पिंपल्स का खतरा पैदा हो जाएगा.

3. जैतून का तेल (Olive Oil)
ऑलिव ऑयल को बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन जिन लोगों को पिपंल्स की परेशानी है उनके लिए ये दवा नहीं, बल्कि सजा का काम करेगा. इसे बालों पर डायरेक्ट लगाना नुकसानदेह साबित हो सकता है क्योंकि इससे बाल ज्यादा भारी हो सते हैं. इस तेल में मौजूद ओलेयूरोपियन नामक कंपाउंड पाया जाता है जो हेयर ग्रोथ का प्रभआवित कर सकता है. कई बार जैतून के तेल के ज्यादा इस्तेमाल से बालों के पोर्स बंद होने लगते है.

4. नींबू का तेल (Lemon Oil)
हेयर ऑयल के साथ कई लोग नींबू के रस को मिलाकर इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग तो ऐसे हैं जो सिर पर डायरेक्ट नीबूं के रस को निचाड़ लेते हैं, लेकिन ऐसा करना बालों की सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. नींबू के कारण बाल सिकुड़ने लगते हैं जिसकी वजह से वो पतले और बेजान हो सकते हैं. जिनके बाल पहले से रूखे हैं उन्हें नींबू या नींबू के तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news