winter food: ठंड के लिए वरदान हैं ये फूड्स, खाने में करें रोजाना शामिल; मिलेंगे गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow11420356

winter food: ठंड के लिए वरदान हैं ये फूड्स, खाने में करें रोजाना शामिल; मिलेंगे गजब के फायदे

Winter Diet: अगर आप ठंड में अच्‍छी सेहत बनाए रखना चाहते हैं तो आज से ही अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर लें. 

winter food: ठंड के लिए वरदान हैं ये फूड्स, खाने में करें रोजाना शामिल; मिलेंगे गजब के फायदे

Best Diet in winter: नवंबर महीने की शुरुआत हो चुकी है और ठंड ने भी दस्‍तक दे दी है. ऐसे में आपको अपनी और अपने परिवार की ज्‍यादा केयर करने की जरूरत है क्‍योंकि इस मौसम में परिवार के किसी एक सदस्‍य को बुखार आ जाता है तो वह पूरे परिवार को ही चपेट में ले लेता है. ऐसे में आपको अपने परिवार का ध्‍यान रखते हुए रूटीन में कुछ बदलाव करना चाहिए. हम आपको यहां कुछ फूड्स  के बारे में बता रहे हैं जिसे आपको अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए. अगर आप ये बाते फॉलो करते हैं तो सर्दी-खांसी, जुकाम या बुखार से बच सकेंगे. 

गुड़ 

गुड़ खाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. वहीं सर्दियों में इसे खाने के और भी ज्‍यादा फायदे हैं. सर्दी का मौसम आ चुका है. इसलिए आपको जान लेना चाहिए कि इससे क्‍या फायदे होंगे. गुड़ की तासीर गरम रहती है. इसी वजह से ये आपके शरीर को गर्मी पहुंचाता है.     

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स खाना भी सर्दियों में फायदेमेंद माना जाता है. इसलिए आप अपनी डाइट में बादाम, किशमिश, अंजीर के अलावा कई तरह के ड्राई फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं क्‍योंकि इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन होता है. इन्‍हें आप गर्म दूध, हलवे के माध्‍यम से भी ले सकते हैं. 

घी

ठंड में घी खाना भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला हेल्दी फैट आपके शरीर को गर्म रखता है, जिससे सर्दी से राहत मिलती है. इसके अलावा ठंड में घी खाने से आपकी स्किन में भी नमी आएगी, इससे सर्दी के मौसम आपकी त्‍वचा फटेगी नहीं. इसे आप रोटी, दाल और सब्जी में मिलाकर खा सकते हैं. 

मसाले

मसालों का इस्‍तेमाल आप साल भर करते हैं. भारत मसाले के मामले में प्राचीन काल से ही समृद्ध है. आयुर्वेद में कई बीमारियों को इन मसालों से ही सही किया जाता है. ऐसे में आप सर्दियों में इलायची, लॉन्ग, हल्दी और अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं. ठंड के समय में ये बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इससे आपका शरीर ठंड के मौसम में भी गर्म रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news