Vitamin deficiency: इस विटामिन की कमी से तंदुरुस्त आदमी भी हो जाता है कमजोर, डाइट में शामिल करें ये चीजें
Advertisement

Vitamin deficiency: इस विटामिन की कमी से तंदुरुस्त आदमी भी हो जाता है कमजोर, डाइट में शामिल करें ये चीजें

Deficiency of vitamin b12: हमारे शरीर में विटामिन का होना बहुत ही जरूरी होता है. ऐसे ही विटामिन बी-12 भी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होता है. अगर बॉडी में इसकी कमी हो जाए तो तंदुरुस्त आदमी भी कुछ ही दिनों में कमजोर हो जाता है.   

Vitamin deficiency: इस विटामिन की कमी से तंदुरुस्त आदमी भी हो जाता है कमजोर, डाइट में शामिल करें ये चीजें

vitamin b12 foods in hindi: विटामिन बी 12 हमारी बॉडी ही नहीं बल्कि मेंटल हेल्‍थ के लिए भी फायदेमंद रहता है. अगर शरीर में इस विटामिन की कमी हो जाए तो दिमाग और तंत्रिका तंत्र दोनों को नुकसान पहुंचता है. ऐसे में नर्वस सिस्‍टम को ठीक रखने के लिए विटामिन बी 12 का होना बहुत ही जरूरी होता है. बॉडी में रेड ब्लड सेल्स भी इससे ही डेवलप होते हैं. आपको बता दें कि अगर बॉडी में इस विटामिन की कमी हो जाए तो  हड्डियों (Strong Bones) की बीमारी भी हो सकती है. इसके अलावा एनीमिया रोग होने का भी खतरा रहता है. आप इन फूड्स का सेवन करके इस विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं.       
  
ओट्स और सोयाबीन बहुत जरूरी 

आजकल ओट्स का इस्‍तेमाल बहुत हो रहा है. इसका सेवन कर भी विटामिन बी 12 की कमी को पूरा किया जा सकता है. इसके अलावा सोयाबीन को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इसे आप सोया बड़ी के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं जैसे पुलाव, सब्जी और सैंडविच में इसे डालने से स्‍वाद और भी बढ़ जाता है. आप रोटी के लिए जो आटा यूज करते हैं, उसमें सोयाबीन का आटा भी  डाल सकते हैं. इसके अलावा सोया मिल्क भी विटामिन बी 12 क अच्‍छा स्‍त्रोत होता है. 

मशरूम, ब्रोकली का करें इस्‍तेमाल 
 
विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए मशरूम का सेवन किया जा सकता है. इसमें विटामिन बी 12 तो होता ही है. इसके अलावा ये कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन का भी अच्‍छा स्‍त्रोत माना जाता है. इसमें बीटा ग्लुकॉन होता है जिससे बॉडी को पोषण मिलता है. वहीं ब्रोकली जिसे हम सब्‍जी और सलाद के रूप में खाते हैं. ये भी सेहत को बहुत ही फायदा करती है. इससे विटामिन बी 12 की कमी को पूरा किया जा सकता है. ये बॉडी में हीमोग्‍लोबिन की कमी को भी पूरा करने में मददगार होती है.  

डेयरी प्रोडक्‍ट्स का करें इस्‍तेमाल 

डेयरी प्रोडक्‍ट्स जैसे दूध, दही और पनीर भी विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करते हैं. दूध को कंप्लीट फूड माना गया है, जिसमें कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन 12 होता है. अगर लो फैट दही खाया जाए तो विटामिन बी 12 की कमी को जल्‍द ही पूरा कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news