Lemon Benefits For Body: नहाने वाले पानी में डालें नींबू का रस, कभी नहीं होगा त्वचा संबंधी रोग, जानिए कैसे?
Advertisement

Lemon Benefits For Body: नहाने वाले पानी में डालें नींबू का रस, कभी नहीं होगा त्वचा संबंधी रोग, जानिए कैसे?

Lemon Benefits For Body: आज दुनिया भर में केमिकल से बने साबुन और शैम्पू को बेचकर कंपनियां करोड़ों का कारोबार कर रही हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि जिस प्रोडक्ट का आप इस्तेमाल करते हैं, वो आपके लिए कितना सही है और कितना गलत? इन्हीं केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से त्वचा संबंधी रोग होता है.

Lemon Benefits For Body Skin

Lemon Skin Care Tips: नींबू के अनेक फायदे हैं. हमें जब भी पेट से सम्बंधित कोई भी समस्या होती है तो नींबू के इस्तेमाल से हम उस समस्या का समाधान कर लेते हैं और फिट महसूस करते हैं. यह एक देसी इलाज है, जो हमारे पैसे बचाती है. शरीर को डेटॉक्स करने और फेस से गंदगी साफ करने के लिए भी जैसे नींबू का इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह नहाते समय आप पानी में नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. नींबू आपके शरीर की सारी गंदगी को बाहर निकाल देता है और इससे आपको त्वचा संबंधी कोई भी समस्या नहीं होती है. तो आइए जानते हैं इसके और फायदों के बारे में जो बेहद कारगर हैं.  

त्वचा के लिए फायदेमंद 
यह एक आयुर्वेदिक नुस्खा है. पिछले कई वर्षों से लोग इसी का इस्तेमाल करते आ रहे हैं, जो आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. नींबू में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है, इसलिए इससे कोई भी त्वचा संबंधी रोग नहीं होता है. तो आप केमिकल युक्त साबुन की बजाय नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं.

झुर्रियों के लिए रामबाण 
हमारा शरीर एक गाड़ी की तरह है. जैसे हम कोई भी नई गाड़ी खरीदते हैं, तो वो शुरू में अच्छा माइलेज देती है और समय के साथ उसका ध्यान न रखा जाए तो वो कबाड़ बन जाती है, उसी तरह हमारी स्किन होती है. बढ़ती उम्र के साथ जब हम शरीर को अच्छा पौष्टिक भोजन नहीं देते तो त्वचा संबंधी समस्याएं पैदा होने लगती हैं और उसे ठीक करने के लिए आप रोजाना एक बाल्टी पानी में नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

शरीर की दुर्गंध को दूर करता है 
उम्र के साथ बढ़ते वजन का संकेत तब मिलता है जब आपके शरीर से दुर्गंध आने लगती है, अगर किसी के शरीर से दुर्गंध आती है, तो समझ जाइए निकट भविष्य में वो किसी गंभीर बीमारी का शिकार होने वाले हैं. लेकिन कई बार पसीना होने की वजह से भी दुर्गंध आने लगती है. ऐसे में आपको नहाते वक्त नींबू का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news