Malaria Treatment: मलेरिया के बढ़ते प्रकोप से हो जाएं सतर्क, अपनाएं ये घरेलू उपाय; रहेंगे सुरक्षित
Advertisement

Malaria Treatment: मलेरिया के बढ़ते प्रकोप से हो जाएं सतर्क, अपनाएं ये घरेलू उपाय; रहेंगे सुरक्षित

Malaria Symptoms: बदलते मौसम के साथ ही वायरल बीमारियों ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. इनमें से मलेरिया सबसे कॉमन है. आइए जानते हैं कि इससे कैसे बचा जा सकता है.

फाइल फोटो

Malaria Remedies: बारिश के महीने में अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ जाती है. इन दिनों होने वाली सबसे कॉमन बीमारी डेंगू-मलेरिया है. जो मच्छरों के काटने से फैलती है. मलेरिया का संक्रमण मादा एनोफिलीज मच्छर के काटने से होता है. इसके काटने से मलेरिया का परजीवी शरीर में प्रवेश कर जाता है और ब्लड के साथ तेजी से शरीर में फैलता है. जब ये लीवर तक पहुंचता है तब ज्यादा आक्रामक हो जाता है. इस मलेरिया की रोकथाम की जा सकती है. इसके लिए आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी. यहां कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं.

क्या हैं मलेरिया के लक्षण

सिरदर्द, तेज बुखार, कंपकंपी, पेट में दर्द, उल्टी, मतली, दस्त और एनीमिया, मलेरिया के सामान्य लक्षण हैं. मलेरिया के लक्षण आमतौर पर 10-15 दिन के भीतर असर दिखाने लगते हैं. ऐसे में इन दिनों अगर बॉडी में ऐसा कोई भी चेंज आपको महसूस हो तब फौरन अपने डॉक्टर से सलाह लेनी है.

मलेरिया में असरदार है घरेलू उपचार

मलेरिया के संक्रमण के दौरान खट्टे फलों को डाइट में शामिल करना चाहिए. खट्टे फल बीमारी में इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करते हैं. खट्टे फलों मौजूद विटामिन सी बुखार को कंट्रोल करता है. इसके साथ यह संक्रमण को फैलने से रोकता है. अंगूर, संतरा, नींबू और ब्लैकबेरी जैसे खट्टे फलों का सेवन इस बीमारी में अच्छा माना जाता है. अदरक भी काफी कारगर साबित होती है. आपको बस इतना करना है कि अदरक को पानी के साथ उबालना है और उसका जूस पीना है. अदरक में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण दर्द और मतली से राहत देते हैं.

हल्दी और दालचीनी भी है कारगर

एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हल्दी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है. ये मलेरिया के असर को कम करती है. इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द को कम करते हैं. एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुणों वाली दालचीनी भी मलेरिया का असर को कम करने में हमारी मदद करती है. मेथी का दाना भी मलेरिया से होने वाली कमजोरी को दूर करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news