Teeth Care Tips: इन 4 बुरी आदतों से दांतों को होता है तगड़ा नुकसान, आज ही कर लें तौबा
Advertisement

Teeth Care Tips: इन 4 बुरी आदतों से दांतों को होता है तगड़ा नुकसान, आज ही कर लें तौबा

How To Take Care of Teeth: दांतो की चमक हमारे चेहरे की खूबसूरती में चार-चांद लगा देती हैं, ऐसे में हमें हर हाल में इनका ख्याल रखना चाहिए और कुछ बुरी आदतों को छोड़ देना चाहिए.

Teeth Care Tips: इन 4 बुरी आदतों से दांतों को होता है तगड़ा नुकसान, आज ही कर लें तौबा

Tips For Healthy Teeth: हेल्दी लाइफ जीने के लिए हम अपने शरीर के तमाम अंगों का ख्याल रखते हैं, लेकिन अक्सर दांतों पर ध्यान देना भूल जाते है. दातों की सफाई करना बेहद जरूरी है, वरना लॉन्ग टर्म में इसका नुकसान होना तय है. साफ दांत को पानी के लिए हम दिन में एक या दो बार ब्रश जरूरत करते हैं, लेकिन इतना काफी नहीं है. आइए आज हम आपको बताएंगे कि दातों को सेहतमंद रखने के लिए हमें कुछ गलतियों से बचना चाहिए वरना कैविटी के लिए हम खुद जिम्मेदार होंगे.

दांतों को नुकसान पहुंचाती हैं ये चीजें

1. चाय का शौक
भारत में चाय के शौकीनों की कोई कमी नहीं है, ये नॉर्मल पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाने वाला पेय है. सुबह उठने से लेकर देर रात तक लोग इसे पीना पसंद करते हैं, लेकिन इस आदत को बदल लेने में ही समझदारी है, क्योंकि इससे दांतों की बाहरी परत को नुकसान पहुंचता है और ये कमजोर होने के साथ-साथ पीले पड़ने लगते हैं. 

2. कैंडीज का सेवन
मीठी चीजें भला किसे पसंद नहीं होतीं, लेकिन डॉक्टर इसे कम खाने की सलाह देते हैं, खासकर कैंडीज से हमें परहेज करना चाहिए क्योंकि ये दांतों की सड़न की वजह सकता है. कैंडीज के कारण दांत पीले पड़ने लगते हैं जिसकी वजह से लोग पब्लिक प्लेस में मुंह खोलने से हिचकिचाने लगते हैं.

3. सफेदी वाले टूथपेस्ट
कई टूथपेस्ट ऐसे होते हैं जो ये दावा करते हैं कि वो दांतों के पीलेपन को सफेद कर देंगे, लेकिन ज्यादातर पेस्ट आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि इसको बनाने में केमिकल का इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता है.

4. एनर्जी ड्रिंक का सेवन
पिछले कुछ सालों में एनर्जी ड्रिंक्स का चलन काफी बढ़ा है, बाजार में इसकी कई वेराइटीज मौजूद हैं, लेकिन युवाओं को इससे दूरी बना लेनी चाहिए, क्योंकि ये दांतों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. इससे दांतों की बाहरी परत खराब हो जाती है जिसके कारण सेंसिटिविटी बढ़ जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news