Skin Pigmentation: झाइयों की वजह से छिन रही है चेहरे की खूबसूरती, करें ऐसे घरेलू उपाय
Advertisement

Skin Pigmentation: झाइयों की वजह से छिन रही है चेहरे की खूबसूरती, करें ऐसे घरेलू उपाय

Pigmentation in Skin: फेशियल स्किन पर पिगमेंटेशन आने से चेहरे की खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है, लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं, इसके लिए आसान घरेलू उपाय किए जा सकते हैं.

Skin Pigmentation: झाइयों की वजह से छिन रही है चेहरे की खूबसूरती, करें ऐसे घरेलू उपाय

Skin Pigmentation Problem: महिलाएं अपनी चेहरे की खूबसूरती मेंटेन करने के लिए काफी मशक्कत करती हैं, लेकिन अगर चेहरे पर झाइयां आ जाए तो सारी कोशिशों पर पानी फिर जाता है. पुराने जमाने में स्किन पिगमेंटेशन को बढ़ती उम्र की निशानी माना जाता था, लेकिन मौजूदा दौर में कम उम्र के लोग भी इस परेशानी का सामना कर रहे हैं. इसकी वजह से कई बार लो कॉन्फिडेंस और शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से झाइयों को दूर किया जा सकता है.

झाइयां दूर करने के लिए इन चीजों को करें यूज

1. तुलसी के पत्ते
तुलसी के पत्तों को सनातन धर्म में पवित्र माना जाता है और ये औषधीय गुणों से भी भरपूर है. झाइयां दूर करने के लिए आप तुलसी के हरे पत्ते लेकर पीस लें और इसमें कुछ बूंद नींबू के रस मिला लें. अब इस पेस्ट को एफेक्टेड एरियाज में लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. आखिर में साफ पानी से चेहरा धो लें. इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा की कई परेशानियां दूर हो जाएंगी.

2. जीरा
जीरा एक ऐसा मसाला है जिसके बिना इंडियन डिशेज अधूरा-अधूरा सा लगता है, ये हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है और चेहरे पर झाइयों से भी निजात दिला सकता है. इसके लिए 2 चम्मच साबुत जीरा को पानी में उबाल लें और छन्नी से छान लें. इस पानी को ठंडा करने के बाद सुबह और शाम के वक्त इससे फेसवॉश करें. कुछ ही दिनों में इसका असर नजर आने लगेगा

3. कपूर
भारत में कपूर का इस्तेमाल आमतौर पर पूजा के लिए किया जाता है, लेकिन आप शायद इस बात को नहीं जानते होंगे इसके आयुर्वेदिक गुणों के कारण ये हमारे शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद है. कपूर को 6-7 चम्मच पानी में मिक्स कर लें और फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच शहद मिला लें. इस पेस्ट झाइयों पर लगाएं और करीब 20 से 30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें. इस विधि को रेगुलर अपनाएंगे तो स्किन पिगमेंटेशन का नामो निशान मिट जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news