Heart Attack: कमजोर हो रहा युवाओं का दिल! डॉक्टर से जानें क्यों कम उम्र में आ रहे हार्ट अटैक
Advertisement
trendingNow11204849

Heart Attack: कमजोर हो रहा युवाओं का दिल! डॉक्टर से जानें क्यों कम उम्र में आ रहे हार्ट अटैक

Singer KK Died: शराब और नशे से दूर रहने वाले केके का इस तरह चले जाना उनके लाखों-करोड़ों फैन्स के लिए किसी सदमे से कम नहीं है. लेकिन अब सवाल उठ रहा है कि युवाओं को हार्ट अटैक क्यों आ रहे हैं. वो क्या वजह है, जिसकी वजह से कम उम्र में ही लोग दम तोड़ रहे हैं. 

सांकेतिक तस्वीर

Singer KK Death: जाने-माने सिंगर केके का मंगलवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 53 साल के थे. कोलकाता में लाइव कॉन्सर्ट के दौरान वह बार-बार पसीना पोंछते नजर आए थे. परफॉर्मेंस खत्म होने के बाद एक वीडियो सामने आया है, जिसमें केके की तबीयत ठीक नजर नहीं आ रही है और उन्हें अस्पताल ले जाया जा रहा है. 

 शराब और नशे से दूर रहने वाले केके का इस तरह चले जाना उनके लाखों-करोड़ों फैन्स के लिए किसी सदमे से कम नहीं है. लेकिन अब सवाल उठ रहा है कि युवाओं को हार्ट अटैक क्यों आ रहे हैं. वो क्या वजह है, जिसकी वजह से कम उम्र में ही लोग दम तोड़ रहे हैं. 

Heart Attack Warning Signs: हार्ट अटैक से पहले शरीर देता है वॉर्निंग साइन्स, जानलेवा होगा या नहीं पहले ही लगा सकेंगे पता

कार्डिएक अरेस्ट और हार्ट अटैक में होता है फर्क

दिल्ली के आकाश अस्पताल के ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ आशीष अग्रवाल के मुताबिक कार्डिएक अरेस्ट और हार्ट अटैक में फर्क होता है. कार्डिएक अरेस्ट यानी जिसमें मरीज का दिल काम करना बंद कर दे।.ज्यादातर ऐसा हार्ट अटैक के केस में आता है. डॉ आशीष बताते हैं कि महिलाएं और पुरुषों में सिगरेट स्मोकिंग बढ़ी है, जो एक अहम वजह है. फिटनेस का मतलब ये नहीं है कि हार्ट भी अच्छा काम कर रहा है. बॉडी बिल्डिंग और हार्ट अटैक में फर्क होता है. 

क्या कोविड से कोई लिंक है?

जब पूछा गया कि सेलेब्रिटी की युवा उम्र में मौत क्यों हो रही है. इस पर उन्होंने कहा कि शुगर, स्मोकिंग, कोलेस्ट्रॉल को लोग सीरियसली नहीं लेते. कई युवा दवाएं नहीं लेना चाहते, इसलिए भी हार्ट अटैक बढ़ रहे हैं. क्या कोविड से हार्ट अटैक का कोई लिंक है? इस पर डॉ अग्रवाल ने बताया कि कोविड  में ब्लड गाढ़ा हो जाता है इसलिए हार्ट पर खतरा बढ़ जाता है. जिम करते वक्त इसका ध्यान रखना चाहिए. 

Health Tips: 40 की उम्र के बाद पुरुष दिल को फिट रखने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान

 

दिल्ली के जी बी पंत अस्पताल में पिछले कुछ वर्षों से 20% दिल के मरीज 18 से 45 वर्ष के बीच के आ रहे हैं. अस्पताल ने दो वर्ष पहले ऐसे 154 मरीजों पर स्टडी की. इन सभी मरीजों में से किसी को भी डायबिटीज नहीं थी, इनमें से कोई भी सिगरेट नहीं पीता था. लेकिन इन सभी में एक बात कॉमन थी. इन सभी का Stress Level High था.

Time Machine: गुजरा वक्त लौटकर आएगा.. अपनी कहानी खुद बताएगा!

 

लाइव टीवी

Trending news