Fiber Deficiency: फाइबर की कमी देती है कब्ज-मोटापा जैसी बड़ी दिक्कतें, डाइट में करें ये बड़ा बदलाव
Advertisement

Fiber Deficiency: फाइबर की कमी देती है कब्ज-मोटापा जैसी बड़ी दिक्कतें, डाइट में करें ये बड़ा बदलाव

Fibre Deficiency Symptoms: हेल्दी खाने का नियम है कि खाने में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स जैसे कई अन्य पोषक तत्वों का अनुपात ठीक होना चाहिए. इनमें फाइबर नाम का एक तत्व भी शामिल है. फाइबर की कमी से कई दिक्कतें आ सकती हैं.

फाइल फोटो

Fiber Deficiency Treatment: फाइबर हमारे शरीर के पाचन तंत्र के लिए बेहद जरूरी है. ये पाचन क्रिया को सरल बनाते हुए पेट साफ करने में मदद करता है. बॉडी में फाइबर की कमी से होने वाली दिक्कतों का जानना बेहद जरूरी है.

कब्ज की होती है दिक्कत

शरीर में फाइबर की कमी कब्ज की बड़ी वजह है. कब्ज के दौरान व्यक्ति का पेट साफ नहीं होता. कब्ज की नियमित समस्‍या पाइल्‍स जैसी गंभीर बीमारी का कारण बनता है. इसकी कमी से पेट में गैस की समस्या आती है और कभी कभी पेट फूल जाता है और तेज पेट दर्द होने लगता है.  

ब्लड शुगर में होता है उतार-चढ़ाव

फाइबर की कमी की वजह से ब्लड शुगर लेवल में तेजी से बदलाव होते देखा जाता है. डायबिटीज के पेशेंट में इसकी कमी से वेट तेजी से बढ़ने लगता है. 

बेड कोलेस्ट्रॉल से होती परेशानी

फाइबर की कमी से शरीर में तेजी से फैट जमा होने लगता है क्योंकि इस दौरान पाचन ठीक से नहीं हो पाता है. पाचन ठीक न होने से मोटापा बढ़ने लगता है और शरीर में जमा ये फैट बैड कोलेस्ट्रॉल को भी एकत्र करता है जो हमारे लिए बेहद घातक साबित होता है. इसकी कमी से शरीर में थकान भी काफी होती है. 

फाइबर की कमी को ऐसे करें पूरा

आपको इसके लिए अपने खाने में फाइबर की मात्रा को बढ़ाना होगा और इसकी कमी को पूरा करने के लिए डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करना होगा. मक्का, अलसी के बीज, फूलगोभी, पत्ता गोभी, संतरा, केला, मटर, नाशपाती, ब्राउन राइस, बादाम, अंजीर और सेब में भरपूर फाइबर पाया जाता है. खाने में साबूत अनाज को शामिल करने से फाइबर की कमी को दूर किया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news