Advertisement
trendingPhotos1196796
photoDetails1hindi

Sunburn से झुलस गया है शरीर, इन 5 उपायों के जरिए Skin Tanning से मिलेगा छुटकारा

Skin Tanning Removing Tips: अक्सर हमने देखा होगा कि तेज धूप की वजह से हमारी स्किन को वो हिस्सा झुलस जाता है जो कपड़ों से ढका नहीं रहता है. गर्मियों में या आमतौर पर समंदर किनारे डायरेक्ट सनलाइट के कारण लोगों को स्किन टैनिंग का सामना करना पड़ा है. इसमें त्वचा लाल या सांवली हो जाती है, लेकिन कुछ लोगों को इसके कारण बॉडी में जलन का सामना भी करना पड़ता है. आइए जानते हैं कि इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.

1/5

स्किन टैन होने की स्थित में नहाते वक्त खास इंतजाम करें. इसके लिए बाथटब में बॉडी को कुछ देर डुबोए रखें इससे सनबर्न का असर कम होने लगता है. टब के पानी में ओटमील (Oatmeal) को एक कपड़े में बांधकर रख दें. इससे त्वचा में फिर से निखार आ जाएगा. इसके अलवा टब में कॉर्नस्टार्च और बेकिंग सोडा को भी एक साथ मिला सकते हैं. इससे खुजली में आराम मिलता है.

2/5

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि एलोवेरा (Aloe Vera) स्किन के लिए कितना उपयोगी है, यही वजह है कि कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है. स्किन टैनिंग होने पर एलोवेरा जेल को प्रभावित हिस्सों में लगाएं जिससे त्वचा को ठंडक मिल सके.

3/5

ओटमील (Oatmeal) को स्किन के लिए काफी फायदेमंद समझा जाता है. आप इसके साथ दूध और शहद को मिक्स करते हुए एक पेस्ट तैयार और त्वचा के उन हिस्सों में लगाएं जहां सनबर्न का असर हुआ है.

4/5

बर्फ को स्किन टैनिंग का रामबाण इलाज माना जाता है. इसके लिए बर्फ को आइस बैग में रख दें और फिर एफेक्टेड एरियाज में सिंकाई करें, अगर आइस बैग न हो तो बर्फ को किसी कपड़े या प्लास्टिक में रखकर इस्तेमाल करें. इससे त्वचा की समस्याएं दूर हो जाएंगी.

5/5

नारियल का तेल (Coconut Oil) भी त्वचा के लिए काफी लाभदायक है जब सनबर्न के कारण त्वचा झुलस जाए तो पहले ठंडे पानी से धो लें और फिर उसपर कोकोनट ऑयल से मालिश करें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़